लाइव टीवी

RBI ने आम लोगों को दी बड़ी राहत! 31 अगस्त तक EMI नहीं चुकाने की मिली मोहलत

News18Hindi
Updated: May 22, 2020, 2:22 PM IST
RBI ने आम लोगों को दी बड़ी राहत! 31 अगस्त तक EMI नहीं चुकाने की मिली मोहलत
3 महीने के लिए मोरेटोरियम बढ़ा

RBI गवर्नर ने लोन मोरटोरियम को 3 महीने के लिए बढ़ा दिया है. 3 महीने से मोरटोरियम को बढ़ाकर 6 महीने कर दिया है. इसके साथ ही आरबीआई ने मोरटोरियम के ब्याज के भुगतान के सयमसीमा बढ़ाकर 31 मार्च, 2021 कर दी है.

  • Share this:

नई दिल्ली. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने शुक्रवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में आम लोगों को बड़ी राहत दी है. RBI गवर्नर ने लोन मोरटोरियम को 3 महीने के लिए बढ़ा दिया है. 3 महीने से मोरटोरियम को बढ़ाकर 6 महीने कर दिया है. अब 31 अगस्‍त तक लोन मोरेटोरियम का लाभ उठा सकेंगे. इसके साथ ही आरबीआई ने मोरटोरियम के ब्याज के भुगतान के सयमसीमा बढ़ाकर 31 मार्च, 2021 कर दी है. EMI मोरेटोरियम यानी अब लोन की EMI अगस्त तक नहीं चुकाने की छूट मिल गई है.


देश में बढ़ते कोरोना वायरस संक्रमण के मामले को देखते हुए पहली बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 मार्च से लॉकडाउन का ऐलान किया था. लॉकडाउन के ऐलान के बाद मार्च के अंतिम सप्ताह में RBI ने सभी तरह के टर्म लोन के रिपेमेंट पर छूट दिया था. RBI ने यह लोन मोरेटोरियम रिपेमेंट को 1 मार्च 2020 से 31 मई 2020 तक के लिए लागू किया था.











इससे क्या होगा -आरबीआई ने लोन मोरेटोरियम की अवधि को भी 3 महीने बढ़ाने का एलान किया. अब लोन पर मोरेटोरियम की अवधि अगस्त तक बढ़ा दिया गया है. यानी आप अपने लोन की ईएमआई को 3 महीने और रोकने का विकल्प ले सकते हैं. पहले यह मार्च से मई तक के लिए था, जो अब मार्च से अगस्त तक के लिए हो गया है.


इसके लिए क्या करना होगा- इसके लिए आपको अपने बैंक को फोन या फिर ई-मेल के जरिए इस छूट को लेने की जानकारी देनी होगी.



रेपो रेट और रिवर्स रेपो रेट में भी कटौती- रेपो रेट (Repo Rate) और रिवर्स रेपो रेट (Reverse Repo Rate)  में कटौती का ऐलान किया है. RBI गवर्नर ने रेपो रेट में 0.40 फीसदी की कटौती की. इस कटौती के बाद रेपो रेट 4.40 फीसदी से घटकर 4 फीसदी हो गया. वहीं, रिवर्स रेपो में 0.40 फीसदी की कटौती हुई है. अब रिवर्स रेपो रेट 3.35 फीसदी पर आ गया. रेपो रेट में कटौती के बाद लोन की ईएमआई का बोझ कम होगा.



जीडीपी ग्रोथ रेट में गिरावट चिंता का कारण-उन्होंने कहाचालू वित्तीय वर्ष की जीडीपी ग्रोथ रेट नेगेटिव रह सकता है. आपको बता दें कि दुनिया की बड़ी एजेंसी भी इस बात की घोषण कर चुकी हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 22, 2020, 10:38 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading