मनी लॉन्ड्रिंग मामले में अब हुई चीन की कंपनियों पर कार्रवाई! शेल कंपनियों के 40 अकाउंट में भेजे गए ₹1000 करोड़

मनी लॉन्ड्रिंग मामले में अब हुई चीन की कंपनियों पर कार्रवाई! शेल कंपनियों के 40 अकाउंट में भेजे गए ₹1000 करोड़
चीनी कंपनियों पर इनकम टैक्स छापे!

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट (Income Tax Department) को पता चला कि चीन के कुछ नागरिकों ने डमी कंपनियों के नाम पर 40 बैंक खात खुलवाए और इन अकाउंट्स में 1000 करोड़ रुपये से ज्यादा जमा किए गए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 12, 2020, 7:36 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट (Income Tax Department) ने मंगलवार को चाइनीज़ कंपनियों और उनके भारतीय सहयोगियों के साथ-साथ कई बड़े बैंक अधिकारियों के घरों पर छापा मारा गया. सीबीडीटी (CBDT-Central Board of Direct Taxation) ने बताया कि जांच में पता चला है कि चीन के लोगों के नाम पर शेल कंपनियों में 40 से ज्यादा बैंक खाते खोले गए और इनमें 1000 करोड़ से ज्यादा की रकम अब तक भेजी गई है.सीबीडीटी के मुताबिक, कुछ चीनी नागरिक और उनके भारतीय सहयोगी हवाला और मनी लॉन्ड्रिंग में शामिल थे. ये हवाला के लिए शेल कंपनियों का इस्तेमाल कर रहे थे. यह सारी चीजें भारत स्थित चीनी कंपनियों के परिसर में अंजाम दी जा रही थीं और इनमें चीनी व्यक्तियों के सहयोगी, कुछ बैंक अधिकारी और चार्टर्ड अकाउंटेंट भी शामिल थे. सीबीडीटी ने कहा है कि विदेशी हवाला लेनदेन के सुबूत भी मिले हैं. अमेरिका और हांगकांग के डॉलर लेनदेन किए गए हैं.

मंगलवार को इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने कुछ चाइनीज नागरिकों और उनके भारत में सहयोगियों के ठिकानों पर छापेमारी की कार्रवाई को अंजाम दिया. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को सूचना मिली थी कि कुछ चीनी नागरिक भारत में अपने सहयोगियों के साथ मिलकर मनी लॉन्ड्रिंग और हवाला ट्रांजेक्शन का काम कर रहे हैं.

इस सूचना के आधार पर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने चाइनीज नागरिकों, भारत में उनके सहयोगियों, चाइनीज कंपनियों और कुछ बैंक कर्मचारियों के ठिकानों पर छापेमारी की कार्रवाई को अंजाम दिया.

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने अलग-अलग ठिकानों पर छापेमारी की कार्रवाई की है. कहा जा रहा है कि यह एक बहुत बड़ा नेक्सस हैं जो फर्जी कंपनियों के आधार पर हवाला का कारोबार कर रहा था.



रिटेल शोरूम खोलने के नाम हो रहा था फर्जीवाड़ा-चीनी कंपनियों और इनके सहयोगियों ने भारत में रिटेल शोरूम खोलने के नाम पर 100 करोड़ रुपए का फर्जी एडवांस भी लिया है.

कुछ दस्तावेज भी हासिल हुए हैं, जिनसे पता चला है कि हवाला और मनी लॉन्ड्रिंग के इस रैकेट में कुछ बैंक के कर्मचारी भी शामिल थे.

जांच के दौरान कुछ चार्टर्ड अकाउंट के भी इससे संबंध पाए गए हैं. हॉन्गकॉन्ग से विदेशी हवाला ट्रांजेक्शन और यूएस डॉलर्स के लेनदेन का भी खुलासा हुआ है.

कुछ बैंक अधिकारियों के खिलाफ भी छापेमारी की गई है. हालांकि सीबीडीटी ने हवाला कारोबार में शामिल कंपनियों का नाम फिलहाल गुप्त रखा है.

सीबीडीटी ने बयान जारी कर कहा है कि चीनी लोगों के कहने पर फर्जी कंपनियों के नाम पर 40 से अधिक बैंक खाते खोले गए. इन बैंक खातों में एक हजार करोड़ रुपये से अधिक की रकम जमा कराई गई.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज