रेल यात्रियों के लिए बड़ी खबर! उत्‍तराखंड में स्विट्जरलैंड की तर्ज पर बनाया जाएगा रेल और रोपवे नेटवर्क

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ऋषिकेश से देहरादून की सीधी रेल सेवा के लिए जरूरी कार्यवाही के निर्देश दिए.

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ऋषिकेश से देहरादून की सीधी रेल सेवा के लिए जरूरी कार्यवाही के निर्देश दिए.

केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने उत्‍तराखंड के मुख्‍यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत (CM Trivendra Singh Rawat) से मुलाकात के दौरान भरोसा दिलाया कि केंद्र सरकार इस पहाड़ी राज्‍य में रेल और रोपवे नेटवर्क (Rail & Ropeway Network) के विस्‍तार की योजना बना रही है. केंद्रीय मंत्री गोयल और सीएम रावत की हाल में दिल्‍ली में बैठक हुई थी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 24, 2021, 5:09 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने उत्‍तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत (CM Trivendra Singh Rawat) के सुझाव पर पुराने ऋषिकेश स्टेशन के कमर्शियल इस्‍तेमाल के लिए रेलवे अधिकारियों को कार्ययोजना बनाने का निर्देश दिया. इस दौरान उन्‍होंने सीएम रावत को यह भी भरोसा दिलाया कि केंद्र सरकार उत्तराखंड में स्विट्जरलैंड की तर्ज पर रेलवे और रोप-वे नेटवर्क (Rail and Ropeway Network) तैयार करने के लिए अध्ययन कराएगी. बता दें कि रेल मंत्री गोयल ने सीएम रावत के साथ दिल्‍ली में हुई बैठक के दौरान ये भरोसा दिलाया है. इस दौरान उहोंने टनकपुर-बागेश्‍वर रेल लाइन के फाइनल लोकेशन सर्वे के लिए भी मंजूरी दे दी.

देहरादून-ऋषिकेश सीधी लाइन को लेकर दिए निर्देश

सीएम रावत ने इससे पहले रेल मंत्रालय से टनकपुर-बागेश्‍वर रेलवे लाइन (Tanakpur-Bageshwar Rout) निर्माण कार्य को वित्‍त वर्ष 2019-20 में शामिल करने का अनुरोध किया था. उनका कहना था कि इससे इस क्षेत्र के सामाजिक-आर्थिक विकास (Socio-Economic Development) की प्रक्रिया में तेजी आएगी. रेल मंत्री ने मंगलवार को हरिद्वार-रायवाला सेक्शन पर मौजूदा सिंगल रेल लाइन के दोहरीकरण और देहरादून-ऋषिकेश के बीच सीधी रेल सेवा उपलब्ध कराने के लिए लक्सर की तरह रायवाला स्टेशन से पहले डायवर्जन लाइन बनाने की मंजूरी देते हुए रेलवे अधिकारियों को तत्काल जरूरी कार्यवाही करने के निर्देश दिए.

ये भी पढ़ें- Gold Price Today: सोने के दाम फिसले, चांदी में तेज गिरावट, फटाफट देखें लेटेस्‍ट भाव
अब लोगों को चारधाम यात्रा में लगेगा आधा समय

नई योग नगरी ऋषिकेश रेलवे स्‍टेशन को साल 2021 की शुरुआत में जनता के लिए खोल दिया गया है. इस रेलवे स्‍टेशन को ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल लाइन प्रोजेक्‍ट के तहत बनाया गया है. इस स्‍टेशन पर सभी आधुनिक सुविधाएं उपलब्‍ध कराई गई हैं ताकि यात्रियों को किसी भी तरह की दिक्‍कत नहीं हो. भारतीय रेलवे की जम्‍मू-तवी एक्‍सप्रेस इस नए रेल स्‍टेशन पर पहुंचने वाली ट्रेन है. योग नगरी ऋषिकेश रेलवे स्‍टेशन 125 किमी लंबे योग नगरी ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल लाइन का पहला स्‍टेशन है. माना जा रहा है कि ये स्‍टेशन चारधाम यात्रा का अहम हिस्‍सा बनेगा. इससे चारधम यात्रा में आधा समय लगेगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज