90 हजार कर्मचारी वाली ये 118 साल पुरानी कंपनी कभी भी हो सकती है बंद!

90 हजार कर्मचारी वाली ये 118 साल पुरानी कंपनी कभी भी हो सकती है बंद!
सन 1902 में रिटेल स्टोर चेन कंपनी जेसी पेनी (JC Penney) की स्थापना हुई थी.

दुनियाभर में जारी कोरोना वायरस (Coronavirus Impact) का असर अब अर्थव्यवस्था (World Global Economy) और कंपनियों पर दिखने लगा है. बीते दिनों दुनिया की कई बड़ी कंपनियों ने अपने आप को बचाने के लिए या तो खर्चों में कटौती की है या फिर अब दिवालिया होने की अर्जी दे रही हैं.

  • Share this:
वाशिंगटन. दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था अमेरिका (World Largest Economy) में सन 1902 में रिटेल स्टोर चेन कंपनी जेसी पेनी (JC Penney) की स्थापना हुई थी. मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक, अब कंपनी ने दिवालिया (Bankruptcy) होने की अर्जी दाखिल की है. इसके पीछे मुख्य वजह कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए जारी लॉकडाउन को बताया जा रहा है. हालांकि, ई-कॉमर्स कंपनियों की वजह से भी जेसी पेनी की आमदनी में भारी गिरावट आई. मौजूदा समय में कंपनी के 800 स्टोर्स हैं. इनमें कुल 90 हजार कर्मचारी काम करते हैं.

द गार्जियन की रिपोर्ट के मुताबिक, जेसी पेनी ने शुक्रवार को दिवालिया होने के लिए अर्जी दाखिल की है. कंपनी ने कहा है कि कुछ स्टोर्स को बंद कर फिर से मुनाफे में लौटा जा सकता है. कंपनी को फिर से मुनाफे में लाने के लिए पूरा प्लान सौंपा है.

इस साल की शुरुआत में कंपनी ने कहा था कि वो नए प्लान के साथ अपने कारोबार को आगे बढ़ाएगी. लेकिन हालात और खराब हो गए हैं. कंपनी की वेबसाइट के मुताबिक, '90% से अधिक स्टोर बंद रहते हैं. कंपनी खर्चों में कटौती के लिए दुकानों में अंधेरा करके रखती हैं. अपने कई गोदाम कॉर्पोरेट्स को बेच दिए हैं.'



बेहद नाज़ुक है कंपनी की हालत- कंपनी को लगातार 9 साल से घाटा हो रहा है. साल 2019 में कंपनी को कुल 2036 करोड़ रुपये का घाटा हुआ था. इस दौरान कंपनी की आमदनी में 8 फीसदी की गिरावट आई. ये गिरकर 81,320 करोड़ रुपये पर आ गई है. मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस के अनुसार, कंपनी पर कुल 31,920 करोड़ रुपये का कर्ज़ है. ये किसी भी रिटेलर का दूसरा सबसे अधिक कर्ज है.
कैसे हुई शुरुआत- सन 1902 में जेसी कैश पेनी ने अपने घर के नज़दीक मिसौरी में एक छोटे से रिटेल स्टोर से शुरुआत की थी. उनका मानना ​​था कि कीमतें कम होनी चाहिए. इस थ्योरी के साथ उन्होंने स्टोर्स की शुरुआत की.

शुरुआत में जेसी पेनी को ग्रामीण इलाकों में मुख्य सड़कों पर किसानों के वर्चस्व वाले इलाके में शुरू किया गया. 30 से अधिक दुकानों को खोलने के बाद फिर इसके विस्तार काम का शुरू किया गया. सन 1970 में जेसी पेनी पूरे अमेरिका में छा गया था.

ये भी पढ़ें :- इस बैंक ने लांच किया खास प्लान, 1 लाख रुपये की FD के साथ फ्री में मिलेगा बीमा
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading