250 रुपये की कोरोना रैपिड जांच किट को 600 रुपये से ज्यादा में बेचा, दिल्ली हाईकोर्ट में हुआ बड़ा खुलासा

सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर

चीन से खरीदकर भारत में बेचने वाली कंपनी कोरोना रैपिड जांच (Corona Rapid Test Kit) किट को 400 रुपये में और डिस्ट्रिब्यूटर इस पर 600 रुपये के साथ जीएसटी अलग से वसूलकर बेच रहा था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 27, 2020, 1:41 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश में कोरोना (Coronavirus Covid19) के चलते जिस तरह की आपात स्थिति बनी है, उसे देखते हुए दिल्ली हाईकोर्ट (Delhi Highcourt) ने एक महत्वपूर्ण आदेश दिया है. दिल्ली हाईकोर्ट ने आदेश में कहा है कि अभी की स्थिति को देखते हुए कोविड-19 टेस्ट किट 400 रुपये से ज्यादा के रेट पर नहीं बेची जानी चाहिए. आपको बता दें कि चीन से मंगाकर कोविड रैपिड जांच की पांच लाख किट IMRC को 145 फीसदी के मुनाफे पर बेची गई. यह मामला जब कोर्ट में पहुंचा तब इसका खुलासा हुआ. आइए जानें पूरा मामला...

दिल्ली हाईकोर्ट ने अपने आदेश में कहा है कि कोरोना वायरस को नियंत्रित करने के लिए टेस्ट करना बेहद जरूरी है. ऐसे में टेस्ट किट का कम से कम रेट पर बेचा जाना भी उतना ही जरूरी है ताकि न सिर्फ लोगों को बचाया जा सके बल्कि आपातकाल में चिकित्सा संकट का भी सामना किया जा सके. देश में 2.76 लाख किट की सप्लाई हो चुकी है जबकि 2.24 लाख किट आनी बाकी है.

लेकिन चीन से किट खरीदने वाली कंपनी ने तमिलनाडु की एक और फर्म को किट सप्लाई शुरू कर दी थी. इससे डिस्ट्रीब्यूटर और किट खरीदकर भारत लाने वाली कंपनी के बीच विवाद हुआ.



दिल्ली, कोविड-19, कोविड-19 अपडेट, कोरोना वायरस, COVID-19, COVID-19 Update, Coronavirus, Delhi
क्या है मामला- ये मामला कोर्ट में पहुंचा तो उसमें कई और खुलासे हुए. जज जस्टिस नज्मी वजीरी के कोर्ट में खुलासा हुआ कि भारत मे आकर इस जांच किट की कीमत 245 रुपए पड़ती है. कोर्ट को जिरह के दौरान पता चला की चीन में निर्माता विंडफो इस SARS covid 2 एंटीबॉडी टेस्ट किट की कीमत 3 अमेरिकी डॉलर प्रति किट लगाते हैं.

अगर भारतीय रुपये में देखें तो ₹225 होती है.  इस पर ₹20 का शुल्क और अन्य खर्च लगा ले तो भी 245 रुपए बैठती है. लेकिन चीन से खरीदकर भारत में बेचने वाली कंपनी इसे 400 और डिस्ट्रिब्यूटर 600 रुपए और जीएसटी अलग से वसूल रहा था. अब दिल्ली हाईकोर्ट ने इसकी कीमत में 33 फीसदी कटौती करते हुए 400 रुपए प्रति किट करने का आदेश दिया है.

ये भी पढ़ें-Fixed Deposit पर यहां मिल रहा 9 फीसदी ब्याज, जल्दी होगा आपका पैसा डबल
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज