होम /न्यूज /व्यवसाय /इतिहास में पहली बार देश की इस बड़ी कंपनी ने शुरू की कर्मचारियों की सैलरी में कटौती

इतिहास में पहली बार देश की इस बड़ी कंपनी ने शुरू की कर्मचारियों की सैलरी में कटौती

दिल्ली सरकार ने केंद्र से 5,000 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता मांगी है, लेकिन अभी तक इसे कोई राशि नहीं मिली है.

दिल्ली सरकार ने केंद्र से 5,000 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता मांगी है, लेकिन अभी तक इसे कोई राशि नहीं मिली है.

टाटा संस और टाटा ग्रुप की कंपनियों के वरिष्ठ कर्मचारियों, वाइस-प्रेसिडेंट लेवल और उससे ऊपर के लोगों की सैलरी में 15 से ...अधिक पढ़ें

    नई दिल्ली. टाटा संस (Tata Sons) ने लागत कम करने के लिए कर्मचारियों के वेतन में कटौती शुरू कर दी है. CNBC-TV18 ने बताया कि कोरोना वायरस (Coronavirus) के प्रकोप से टाटा संस का बिजनेस प्रभावित हुआ है. रिपोर्ट में कहा गया है कि टाटा संस और टाटा ग्रुप की कंपनियों के वरिष्ठ कर्मचारियों, वाइस-प्रेसिडेंट लेवल और उससे ऊपर के लोगों की सैलरी में 15 से 20 फीसदी तक कटौती शुरू हो गई है. रिपोर्ट में कहा गया है कि टाटा समूह लागतों के अनुकूलन का उपाय करेगा. बता दें कि कोरोना वायरस महामारी से हुए नुकसान की भरपाई के लिए कंपनी ये कदम उठा रही है. टाटा समूह अपने इतिहास में पहली बार टाटा संस के चेयरमैन तथा सहायक कंपनियों के तमाम सीईओ के वेतन में लगभग 20% की कटौती (Tata group salary cut) कर रही है.

    CNBC-TV18 द्वारा संपर्क करने पर टाटा संस ने समूह में लागत अनुकूलन पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है. इंडीविज्यूअल ग्रुप की कंपनियों ने अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है. CNBC-TV18 के मुताबिक, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) में वेतन कटौती लगभग 15-20 प्रतिशत होने की उम्मीद है. वहीं, टाटा केमिकल्स (Tata Chemicals), टाटा कंज्यूमर (Tata Consumer) और इंडियन होटल्स (Indian Hotels- IHCL) के वेतन में 20 प्रतिशत कटौती की संभावना है.

    ये भी पढ़ें :- Good News:कोरोना संकट के बीच सहारा समूह ने कर्मियों को दी पदोन्‍नति-वेतनवृद्धि




    रिपोर्ट में कहा गया है कि टाटा स्टील और टाटा मोटर्स के वरिष्ठ प्रबंधन में 25 फीसदी की कटौती हो सकती है. वेतन कटौती 2020-21 के लिए आधार वेतन पर लागू होती है और मुआवजे के प्रदर्शन से संबंधित घटक प्रभावित नहीं होंगे.

    वेतन में कटौती की खबर लग्जरी कार निर्माता जगुआर लैंड रोवर ( Jaguar Land Rover) की ओनर टाटा मोटर्स द्वारा मार्च 2020 तिमाही के नतीजे पेश जारी होने के एक दिन बाद आई है. मार्च 2020 को समाप्त तिमाही में टाटा मोटर्स को 9,894.25 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है. मार्च 2019 तिमाही में कंपनी को 1,117.5 करोड़ रुपयेऔर वित्त वर्ष 2020 की तीसरी तिमाही में 1,738.3 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ था.

    ये भी पढ़ें:- इस कंपनी ने बनाई कोरोना संक्रमण से बचाने वाली चटाई! जानें खासियत

    Tags: Business news in hindi, Coronavirus, COVID 19, Lockdown, Ratan tata, Tata

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें