कोरोना संकट: वर्ल्ड बैंक ने भारत को दिया 7600 करोड़ रुपये का राहत पैकेज

कोरोना संकट: वर्ल्ड बैंक ने भारत को दिया 7600 करोड़ रुपये का राहत पैकेज
वर्ल्ड बैंक

वर्ल्ड बैंक (World Bank) ने भारत को 100 करोड़ डॉलर (करीब 7600 करोड़ रुपये) का राहत पैकेज देने का ऐलान किया है. यह पैकेज सामाजिक सुरक्षा पैकेज होगा.

  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना संकट (Coronavirus Impact) के बीच वर्ल्ड बैंक (World Bank) ने भारत सरकार (Government of India) के समाजिक कार्यक्रमों के लिए 100 करोड़ डॉलर (करीब 7600 करोड़ रुपये) के पैकेज का ऐलान किया है. यह पैकेज सामाजिक सुरक्षा पैकेज होगा. आपको बता दें कि हफ्ते की शुरुआत में कोरोना से जंग के लिए भारत को ब्रिक्स देशों के न्यू डेवलपमेंट बैंक ने एक अरब डॉलर की आपातकालीन सहायता राशि देने का ऐलान किया था.

 गरीबों की मदद के लिए दिए 7600 करोड़ रुपये-वर्ल्ड बैंक में भारत के कंट्री डायरेक्टर जुनैद अहमद ने कहा, सोशल डिस्टेंसिंग के कारण अर्थव्यवस्था में मंदी आई है. भारत सरकार ने गरीब कल्याण योजना पर ध्यान केंद्रित किया है ताकि गरीबों और कमजोर लोगों की सुरक्षा में मदद मिल सके.

न्यू डेवलपमेंट बैंक भी करेगा भारत की मदद-ब्रिक्स देशों के न्यू डेवलपमेंट बैंक (NDB-New Development Bank) ने कोरोना वायरस महामारी से लड़ने के लिए भारत को एक अरब डॉलर (करीब 7600 करोड़ रुपये) की आपातकालीन सहायता ऋण राशि दी है, जिसका इस्तेमाल इस महामारी से होने वाले मानवीय, सामाजिक और आर्थिक नुकसान को कम करने के लिए किया जाएगा.



शंघाई स्थित एनडीबी की स्थापना ब्रिक्स देशों (ब्राजील, रूस, भारत, चीन, दक्षिण अफ्रीका) ने 2014 में की थी और इस समय इसका नेतृत्व दिग्गज भारतीय बैंकर के वी कामथ कर रहे हैं. एनडीबी के निदेशक मंडल ने 30 अप्रैल को भारत के लिए ‘आपातकालीन सहायता कार्यक्रम ऋण’ को मंजूरी दी थी और इसका मकसद कोरोना वायरस महामारी के कारण होने वाले मानवीय, सामाजिक और आर्थिक नुकसान को कम करना है.
बैंक के उपाध्यक्ष और मुख्य परिचालन अधिकारी झेन झू ने मंगलवार को जारी एक बयान में कहा, एनडीबी विपत्ति के समय में अपने सदस्य देशों की मदद करने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है. तत्काल अनुरोध पर तेजी से कार्रवाई करते हुए भारत को आपातकालीन सहायता कार्यक्रम ऋण को मंजूरी दी गई.

ये भी पढ़ें-पीएम किसान योजना की नई किस्त के 2000 रु आपके खाते में नहीं आए,तो यहां करें फोन
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading