कोरोना वायरस लॉकडाउन के बीच आम आदमी के लिए आई अच्छी खबर! सस्ती हुई रोजमर्रा की ये सभी चीज़ें

कोरोना वायरस लॉकडाउन के बीच आम आदमी के लिए आई अच्छी खबर! सस्ती हुई रोजमर्रा की ये सभी चीज़ें
सस्ती हुई सब्जियां, दाल, चाव और आटा

कोरोना संकट (Coronavirus Pandemic) के बीच आम लोगों के लिए राहत की खबर है. चावल, आटा, दालें, आलू, प्याज की कीमतों में कमी देखने को मिली है. इस साल फसलों का रिकॉर्ड तोड़ उत्पादन हुआ है तो दूसरी तरफ मांग में भी कमी देखने को मिल रही है.

  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना महामारी (Coronavirus Lockdown) के बीच आम आदमी को महंगाई (Big Relief for Common man) से बड़ी राहत मिली है. रोजमर्रा (Inflation) के इस्तेमाल में आने वाले सामान की कीमतें घट गई हैं. मनीकंट्रोल की खबर के मुताबिक, पिछले 1 महीने में जरूरी कमोडिटी जैसे चावल, आटा, दालें, आलू, प्याज की कीमतों में कमी देखने को मिली है. इस साल फसलों का रिकॉर्ड तोड़ उत्पादन हुआ है तो दूसरी तरफ मांग में भी कमी देखने को मिल रही है. कंज्यूमर अफेयर मंत्रालय प्राइस मॉनिटरिंग सेल के आंकड़ों के मुताबिक 114 रुपये प्रति किलो मिलने वाली उड़द दाल की कीमत 108 रुपये प्रति किलो पहुंच गई है. वहीं मूंग दाल की कीमतों में पिछले 1 महीनों में 5 रुपये प्रति किलो की गिरावट देखने को मिली है. 31 रुपये प्रति किलो मिलने वाले टमाटर की कीमतों में भी 12 रुपये की गिरावट देखने को मिली है.

सस्ती हुई सब्जियां, दाल, चाव और आटा- कोरोना संकट के दौरान खाने पीने की जरूरी वस्तुओं के दामों में गिरावट जारी है. कंज्यूमर अफेयर मंत्रालय प्राइस मॉनिटरिंग सेल के आंकड़ों के मुताबिक पिछले 1 महीने में कीमतों में गिरावट देखने को मिली है.

आटा, दाल, चावल , खाने के तेल, आलू- प्याज, टमाटर सस्ते हुए है. 29 रुपये प्रति किलो वाले चावल के कीमत 1 महीने में 2 रुपये घटकर 27 रुपये प्रति किलो हो गई है जबकि 28 रुपये प्रति किलो आटे की कीमत 1 महीने में घटकर 27 रुपये पर आ गई है.



वहीं, 86 रुपये प्रति किलो चने की दाल की कीमत 1 महीने में घटकर 76 रुपये पर आ गई है. इसके अलावा 106 रुपये प्रति किलो के भाव पर मिलने वाले अरहर की दाल की कीमत 1 महीने में घटकर 101 रुपये प्रति किलो पर आ गई है.
क्यों हुई सस्ती- खाने-पीने की चीजों में देखी जा रही गिरावट की वजह यह है कि इस साल फसलों का रिकॉर्ड उत्पादन हुआ है. कोरोना संकट के कारण अर्थव्यवस्था में आई मंदी के चलते मांग में कमी देखने को मिली है. वहीं फसलों का एक्सपोर्ट बंद होने से भी कीमतों में गिरावट आई है.

ये भी पढ़ें :- 8 जून से खुलेंगे रेस्टोरेंट! एक टेबल छोड़कर बैठेंगे ग्राहक, लागू होंगे ये नियम

(असीम मनचंदा, CNBC आवाज़)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading