Choose Municipal Ward
    CLICK HERE FOR DETAILED RESULTS

    ट्रेन पैसेंजर्स को तगड़ा झटका! प्‍लेटफॉर्म टिकट की कीमत दोगुनी करेगा रेलवे, चुनिंदा स्‍टेशनों पर वसूलेगा यूजर चार्ज

    इंडियन रेलवे प्‍लेटफॉर्म ि‍टिकट महंगा करने के साथ ही चुनिंदा स्‍टेशनों पर यूजर चार्ज वसूलने पर भी विचार कर रहा है.
    इंडियन रेलवे प्‍लेटफॉर्म ि‍टिकट महंगा करने के साथ ही चुनिंदा स्‍टेशनों पर यूजर चार्ज वसूलने पर भी विचार कर रहा है.

    भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने देश के 1050 स्‍टेशनों पर फुटफॉल बढ़ाने की योजना बनाई है. ऐसे में स्‍टेशनों की क्षमता बढ़ाने के लिए री-डेवलपमेंट वर्क होगा. इन स्‍टेशनों पर यात्रियों से यूजर चार्ज (User Charge) वसूला जाएगा. अभी रेलवे देश के 121 स्‍टेशनों पर प्‍लेटफॉर्म टिकट (Platform Ticket) की कीमत दोगुना करने पर विचार कर रहा है.

    • News18Hindi
    • Last Updated: October 31, 2020, 10:31 PM IST
    • Share this:
    नई दिल्‍ली. भारतीय रेलवे (Indian Railways) कोरोना संकट के बीच अपनी कमाई में इजाफा करने के लिए ट्रेन पैसेंजर्स (Passengers) को तगड़ा झटका देने की तैयारी कर रहा है. इसके लिए रेलवे देश के कुछ खास स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट (Platform Ticket) की कीमत दोगुनी करने पर विचार कर रहा है. ज्‍यादातर स्‍टेशनों पर इस समय प्‍लेटफॉर्म टिकट की कीमत 10 रुपये है, जिसे बढ़ाकर 20 रुपये कर दिया जाएगा. इसके अलावा यूजर्स डेवलपमेंट फीस स्कीम (UDF Scheme) भी लागू करने की तैयारी की जा रही है. बताया जा रहा है कि नवंबर 2020 में देश के 121 स्टेशनों पर यूडीएफ लागू कर दिया जाएगा. इन्‍हीं स्टेशनों पर प्‍लेटफॉर्म टिकट की कीमत बढ़ाई जाएगी.

    देश के 1050 स्‍टेशनों पर यात्रियों से वसूला जा सकता है यूजर चार्ज
    रेलवे बोर्ड के चेयरमैन और सीईओ विनोद कुमार यादव (V K Yadav) ने 18 सितंबर को बताया था कि एयरपोर्ट्स पर वसूले जा रहे यूजर चार्ज की तरह कुछ रेलवे स्टेशनों पर भी यात्रियों से यूजर चार्ज लिया जाएगा. इंडियन रेलवे ने कहा था कि कुल रेलवे स्टेशनों के 10 से 15 फीसदी स्टेशनों पर यूजर चार्ज लिया जाएगा. साथ ही यादव ने बताया कि 1050 स्टेशनों पर यात्रियों का फुटफॉल बढ़ाया जाएगा. फुटफॉल बढ़ने से स्टेशनों की क्षमता बढ़ाने के लिए उनका पुनर्निर्माण (Railway Station Redevelopment) किया जाएगा. इन स्टेशनों पर यूजर चार्ज लिया जाएगा. बता दें कि देशभर में करीब 7,000 रेलवे स्टेशन हैं.

    ये भी पढ़ें- अब इस बैंक ने ग्राहकों को दिया फेस्टिवल गिफ्ट! सस्‍ती दरों पर मिलेगा लोन, घटाईं ब्याज दरें
    प्राइवेट कंपनियां री-डेवलपमेंट पर करेंगी 50 हजार करोड़ का निवेश


    इंडियन रेलवे इस समय प्राइवेट कंपनियों के साथ मिलकर तेजी से री-डिवेलपमेंट का काम कर रही है. इन स्‍टेशनों की साफ-सफाई, रेनोवेशन, खूबसूरती, मेंटिनेंस, डवेलपमेंट वर्क प्राइवेट कंपनियां कर रही हैं. प्राइवेट कंपनियां स्टेशनों के री-डिवेलपमेंट में 50 हजार करोड़ रुपये निवेश करेंगी. बिडिंग डॉक्युमेंट में यूजर्स फीस भी शामिल की गई है ताकि ज्‍यादा से ज्‍यादा निवेश आकर्षित किया जा सके. नागपुर, नेल्लोर, पुडुचेरी, देहरादून, ग्वालियर स्‍टेशनों के लिए यूजर्स फीस को प्रस्ताव में शामिल किया जा रहा है. बताया जा रहा है कि इन स्टेशनों के लिए ट्रेन टिकट का किराया भी बढ़ाया जाएगा. यूजर्स चार्ज को शुरुआत में 121 स्टेशन पर लागू किया जाएगा.
    अगली ख़बर

    फोटो

    टॉप स्टोरीज