लाइव टीवी

बिल गेट्स ने 4600 करोड़ रुपये में खरीदी इकोफ्रेंडली सुपरयॉट, तस्वीरें देख कहेंगे Wow

News18Hindi
Updated: February 9, 2020, 7:32 PM IST
बिल गेट्स ने 4600 करोड़ रुपये में खरीदी इकोफ्रेंडली सुपरयॉट, तस्वीरें देख कहेंगे Wow
बिल गेट्स ने ₹4600 करोड़ में खरीदी सुपरयॉट

दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स बिल गेट्स (Bill Gates) ने 4,600 करोड़ रुपये में एक सुपरयॉट खरीदा है. इस लग्जरी में सुपरयॉट में कई ऐसी खासियतें हैं, जिसे पहली बार किसी यॉट में शामिल किया जाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 9, 2020, 7:32 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स और माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स (Bill Gates) ने एक बेहद ही शानदार सुपरयॉट (Superyacht) खरीदा है. यह सुपरयॉट केवल लिक्विड हाइड्रोजन (Liquid Hydrogen) पर चलता है. मतलब साफ है कि यह सुपरयॉट ईंधन के बाइप्रोडक्ट में केवल पानी ही उत्सर्जित करती है. कई विदेशी मीडिया रिपोर्ट्स में इसकी कीमत 645 मिलियन डॉलर (करीब 4,600 करोड़ रुपये) बताई जा रही है. पिछले साल ही इस सुपरयॉट का प्लान मोनेको यॉट शो में जारी किया गया था. अब तक के सबसे महंगे सुपरयॉट में से यह एक है, जिसकी कुल लंबाई 370 फीट है.

लग्जरी सुविधाओं से लैस
बिल गेट्स द्वारा खरीदे गए इस सुपरयॉट में 5 डेक्स हैं, जिसमें 14 गेस्ट्स और 31 क्रु मेंबर्स सफर कर सकते हैं. इसमें लग्जरी सुविधाओं की बात करें तो एक जिम, योगा स्टूडियो, ब्युटी रूम, मसाज पार्लर और पिछले डेक पर कैस्केडिंग पूल भी बना हुआ है. लेकिन, इस सुपरयॉट में सबसे आकर्षित करने वाली जो चीज हैं वो 28 टन की दो सील्ड टैंक हैं. इन दोनों टैंक का तापमान करीब -253 डिग्री सेल्सियस है. इनमें लिक्विड हाइड्रोजन है, ​जिनसे पूरे सुपरयॉट को पावर मिलता है.



यह भी पढ़ें: मोदी सरकार की मदद से ऐसे शुरू करें बिजनेस, मिलेगी 25% सब्सिडी और 25 लाख का लोन

​गेट्स को सुपरयॉट पर छुट्टियां बिताना पसंद
64 वर्षीय बिल गेट्स छुट्टियों में सुपरयॉट पर ट्रैवल के लिए कई बार पहले भी चर्चाओं में रह चुके हैं. हालांकि, यह पहली बार है कि उन्होंने खुद की कोई सुपरयॉट खरीदने का फैसला किया है. इसके पहले वो अपने समर ट्रिप्स के लिए किराए पर लिए गए यॉट्स का इस्तेमाल करते रहे हैं. हालांकि, मीडिया रिपोर्ट्स में यह भी कहा गया है कि गेट्स की ये खास सुपरयॉट साल 2024 से पहले बनकर नहीं तैयार हो सकेगी.

आउटडोर डाइनिंग की सुविधा
इस सुपरयॉट के पिछले छोर पर दो एंटरटेनमेंट ​एरिया बनाया गया है. पहले एंटरटेनमेंट एरिया में सनबाथ और दूसरे एरिया में आउटडोर ​डाइनिंग व्यवस्था है. समुद्र में शाम के दौरान ठंडी हवाओं से ​बचने के लिए जेल फ्यूल्ड फायर बाउल्स लगाए गए हैं.

यह भी पढ़ें: बदलने वाला है इन 3 सरकारी बैंकों का नाम, आपको निपटाने होंगे ये 5 काम



एक बार ईंधन भरने पर करेगी 3,750 मील की दूरी तय
इस सुपरयॉट में ईंधन भरने के लिए विशेष तरह के फ्यूल सेल का इस्तेमाल किया जाता है, जिसके बाद उसे विद्युत में कंवर्ट किया जाता है. इससे होने वाला उत्सर्जन पानी हो, जिसे आसानी से समुद्र में बहाया जा सकता है. एक बार ईंधन भरने के बाद यह सुपरयॉट करीब 3,750 माइल्स तक यात्रा कर सकता है. इतने ईंधन में अटलांटिक समुद्र को क्रॉस करते हुए न्यू यॉर्क से साउथैम्प्टन जाया जा सकता है.



सुपरयॉट का प्लान देखकर प्रभावित हुए थे गेट्स
जब इस सुपरयॉट के प्लान को पेश किया गया था, तब ये केवल एक प्लान ही था. बाद में इस प्लान से प्रभावित होकर गेट्स ने इसके बनवाने का फैसला किया. इस शानदार यॉट को सैंडर सिनोट नाम की कंपनी बनाएगी. कंपनी को उम्मीद है कि इसके बाद सुपरयॉट इंडस्ट्री में इकोलॉजिकल भविष्य की बात होगी.

यह भी पढ़ें: लगातार 5 दिन बंद रहेंगे बैंक और ATM, पहले ही कर लें कैश का इंतजाम

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 9, 2020, 6:59 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर