लाइव टीवी

दुनिया के सबसे अमीर शख्स ने कहा- भारत में तेज आर्थिक ग्रोथ की भरपूर क्षमता

पीटीआई
Updated: November 17, 2019, 5:49 PM IST
दुनिया के सबसे अमीर शख्स ने कहा- भारत में तेज आर्थिक ग्रोथ की भरपूर क्षमता
बिल गेट्स

बिल एंड मिलिंड गेट्स फाउडेन्शन (Bill and Milinda Gates Foundation) के तहत होने वाले कार्यों का जायज़ा लेने भारत में 3 दिवसीय यात्रा पर आए बिल गेट्स (Bill Gates) ने कहा कि अगले दशक के दौरान में भारत में तेज आर्थिक ग्रोथ की भरपूर क्षमता है.

  • Share this:
नई दिल्ली. माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) के सह-संस्थापक और दुनिया के सबसे अमीर शख्स बिल गेट्स (Bill Gates) ने कहा है कि भारत में आर्थिक ग्रोथ (Economic Growth) को लेकर भरपूर क्षमता है. उन्होंने कहा कि आने वाले दशक में भारत की आर्थिक ग्रोथ बहुत तेज होगी, जिससे देश में लोगों को गरीबी से उठने में मदद मिलेगी और सरकार भी हेल्थ और शिक्षा के क्षेत्र में भरपूर निवेश कर सकेगी. न्यूज एजेंसी पीटीआई को दिए खास इंटरव्यू में गेट्स ने भारत के आधार आइडेन्टिटी सिस्टम (Aadhaar Identity System) से लेकर वित्तीय सेवाओं और फार्मा सेक्टर को खूब सराहा.

आर्थिक सुस्ती के बीच गेट्स को भरोसा
ध्यान देने वाली बात है कि दुनिया के इस सबसे बड़े धनकुबेर की तरफ से भारतीय अर्थव्यवस्था (Indian Economy) को लेकर यह पॉजिटीव आउटलुक एक ऐसे समय पर आया है जब एशिया की इस तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में सुस्ती का दौर देखने को मिल रहा है. कई रिपोर्ट्स में यहां तक दावा किया गया है कि भारतीय अर्थव्यवस्था में सुस्ती का यह दौर अभी आगे भी जारी रह सकता है.

ये भी पढ़ें: जेफ बेजोस नहीं है अब दुनिया के सबसे अमीर शख्स! बिल गेट्स ने फिर हासिल किया नंबर-1 का ताज

भारत में तेज ग्रोथ की क्षमता
गेट्स ने कहा, 'नजदीकी भविष्य को लेकर मुझे ज्यादा कुछ पता नहीं है लेकिन, अगले दशक में तेज ग्रोथ की भरपूर संभावना है. इससे लोगों को गरीबी से बाहर आने में मदद मिलेगी और साथ ही सरकार हेल्थ से लेकर शिक्षा के क्षेत्र में भरपूर निवेश कर सकेगी.' उन्होंने कहा कि हर किसी को उम्मीद है कि भविष्य में बेहतर ग्रोथ का मौका हैं क्योंकि भारत में वाकई तेज ग्रोथ की क्षमता है. जून माह में खत्म हुई तिमाही में आर्थिक ग्रोथ बीते 6 साल के न्यूनतम स्तर पर फिसलकर 5 फीसदी पर आ गई थी. इसका सबसे बड़ा कारण कमजोर खपत और प्राइवेट इन्वेस्टमेंट को बताया गया था.


Loading...



आधार और UPI सिस्टम से भी प्रभावित हैं गेट्स
भारत में आधार को लेकर उन्होंने कहा कि यह हमेशा से ही इनोवेटर्स और वित्तीय सेवाओं के लिए एक अहम जगह रहा है. भारत में आधार सिस्टम और UPI सिस्टम ने शानदार काम किया है. इससे काफी कुछ सीखने को मिला. गेट्स ने देश के वैक्सीन उत्पादन के क्षेत्र में भी बेहतर काम को सराहा और कहा कि इससे लाखों लोगों की जिन्दगियां बेहतर हुई हैं.


शुक्रवार को फिर से दुनिया के सबसे अमीर शख्स बने थे बिल गेट्स
बीते शुक्रवार को ही 64 वर्षीय गेट्स का कुल 110 अरब डॉलर के नेटवर्थ के साथ ही एक बार फिर दुनिया के सबसे अमीर शख्स बन गए हैं. बिल गेट्स ने अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस को दूसरे पायदान पर भेज दिया. बता दें कि गेट्स ने अब तक बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउन्डेशन को 35 अरब डॉलर दान किया है. यह फाउन्डेशन दुनियाभर के कई देशों में गरीबी हटाने और सामाजिक विकास प्रोगाम के लिए काम करता है. बता दें कि बिल गेट्स भारत में तीन दिवसीय यात्रा पर हैं ताकि अपने फाउन्डेशन के कार्यों का जायज़ा ले सकें.


News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 17, 2019, 4:39 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...