Home /News /business /

bill gates shared a 48 year old 1 page resume on social media users gave a strong response jst

बिल गेट्स ने शेयर किया अपना 48 साल पुराना रिज्‍यूमे, नौकरी खोजने वालों को मिल सकती है बड़ी सीख, क्‍या रही खास बात?

बिल गेट्स ने अपना रेज्युमे लिंक्डिन पर शेयर किया है.

बिल गेट्स ने अपना रेज्युमे लिंक्डिन पर शेयर किया है.

माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स ने अपना 48 साल पुराना रिज्युमे शेयर किया है. उन्होंने लिखा है कि आज के रिज्युमे इससे बेहतर होंगे. बिल गेट्स उस समय हार्वर्ड में फर्स्ट ईयर के स्टूडेंट थे.

नई दिल्ली. नौकरी पाने के लिए रेज्युमे कितना मायने रखता है इससे से तो सब वाकिफ हैं. सबका रिज्युमे में एक-दूसरे से अलहदा हो सकता है. लेकिन अगर किसी का रेज्युमे सुर्खियां बटोर रहा है तो जरूर उसमें या उसे बनाने वाले शख्स में कोई बात होगी. ऐसा ही एक रेज्युमे खबरों में छाया हुआ है. यह दुनिया के सबसे अमीर शख्स रहे माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स का 48 साल पुराना रिज्युमे है जिसे उन्होंने सोशल मीडिया पर शेयर किया है.

बिल गेट्स की सफलता ने दुनियाभर में लोगों को प्रेरित किया और आज भी कर रही है. ऐसे प्रेरणादायक शख्स का रिज्युमे तो चर्चा का विषय बनना ही था. उन्होंने इसे शेयर कर लिखा, यकीन है कि आज के रिज्यमेज उनके वाले के मुकाबले बेहतर होंगे.

ये भी पढ़ें- पासपोर्ट में जीवनसाथी का नाम जोड़ना या हटाना है बहुत आसान, बस कुछ स्टेप्स में पूरा होगा काम

कैसा है गेट्स का रिज्युमे
गेट्स द्वारा साझा किए गए 1974 के रिज्यूमे में उनका नाम विलियम एच गेट्स लिखा है. इसके दी गई जानकारी के अनुसार, गेट्स उस समय हार्वर्ड कॉलेज में फर्स्ट ईयर के स्टूडेंट थे. बिल गेट्स ने अपने रिज्यूमे में मेंशन किया है कि उन्होंने ऑपरेटिंग सिस्टम स्ट्रक्चर, डेटाबेस मैनेजमेंट, कंपाइलर कंस्ट्रक्शन और कंप्यूटर ग्राफिक्स जैसे कोर्स किए हैं. रिज्यूमे में लिखा है कि उन्हें FORTRAN, COBOL, ALGOL, BASIC, आदि जैसी सभी प्रमुख प्रोग्रामिंग लैंग्वेजेस में अनुभव है. उन्होंने 1973 में टीआरडब्ल्यू सिस्टम्स ग्रुप के साथ सिस्टम प्रोग्रामर के रूप में अपने अनुभव का उल्लेख किया. बिल गेट्स (Bill Gates) ने 1972 में लेकसाइड स्कूल, सिएटल में कॉन्ट्रैक्ट पर को-लीडर और को-पार्टनर के तौर पर अपने कार्यकाल का भी जिक्र किया है. उनके इस

ट्रैफिक फ्लो देखने के लिए बनाया सिस्टम
उन्होंने रिज्यूमे में लिखा है कि उन्होंने ट्रैफिक इंजीनियर्स द्वारा ट्रैफिक फ्लो का आकलन करने के लिए एक सिस्टम डिजाइन किया व उसे तैयार किया है. उन्होंने कहा है कि एक प्रोटोटाइप का इस्तेमाल कर इस सेटअप को पूरी तरह टेस्ट भी किया गया है और वह मई 1974 में लोगों के सामने इसका प्रदर्शन करेंगे.

ये भी पढ़ें- विदेशी निवेशकों की निकासी जारी, जून में FII ने ₹50,203 करोड़ शेयर बाजार से निकाले

सोशल मीडिया यूजर्स ने दी प्रतिक्रिया
रिज्यूमे को देखने के बाद सोशल मीडिया पर लोगों ने तेजी से अपनी प्रतिक्रिया दी. कई यूजर्स ने कहा कि बिल गेट्स का रिज्यूमे एकदम सही है. एक यूजर ने कहा, ‘भले ये रिज्यूम 48 साल पुराना है, फिर भी बहुत अच्छा लग रहा है.” एक अन्य यूजर ने कहा, “बिल गेट्स को साझा करने के लिए धन्यवाद, एक पेज का शानदार रिज्यूमे. हम सभी को अपने पिछले रिज्यूमे की कॉपियांवापस जाकर देखनी चाहिए. कभी-कभी, हम भूल जाते हैं कि हमने अपने जीवन में कितना कुछ हासिल किया है.”

Tags: Bill Gates, Business news, Business news in hindi, Microsoft founder Bill Gates, Social Media Viral

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर