लाइव टीवी

कोरोना से लड़ाई में मदद के लिए सेलेब्स ने दिए 8 लाख करोड़ रुपये, जानें भारत में किसने कितने दिए

News18Hindi
Updated: March 23, 2020, 1:13 PM IST
कोरोना से लड़ाई में मदद के लिए सेलेब्स ने दिए 8 लाख करोड़ रुपये, जानें भारत में किसने कितने दिए
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कोरोना से लड़ाई में अभी तक दुनियाभर के सेलब्स ने 8 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा दान दिया है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कोरोना से लड़ाई में अभी तक दुनियाभर के सेलब्स ने 8 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा दान दिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 23, 2020, 1:13 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Corona Virus) से इस समय पूरी दुनिया परेशान है. जनता से लेकर सरकार तक अपने-अपने तरीके से लड़ रहे हैं. मदद के लिए अब सेलेब्स समेत कई संस्थाएं आगे आई है. कोरोना से निपटने के लिए इन सभी ने लाखों करोड़ों रुपये दान में दिए हैं. फोर्ब्स मैगजीन के मुताबिक,  अभी तक दुनियाभर के सेलेब्स ने 8 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा दान दिया है. वहीं, भारत के अरबपति भी करोड़ों रुपये की मदद कर रहे है. भारत के जाने माने महिंद्रा ग्रुप के आनंद महिंद्रा (Anand Mahindra) की घोषणा के बाद अब वेदांता ग्रुप के चेयरमैन अनिल अग्रवाल (Anil Agarwal) और पेटीएम के संस्थापक विजय शेखर शर्मा ने भी मदद का ऐलान किया है.

वेदांता ग्रुप के चेयरमैन अनिल अग्रवाल की तो उन्होंने कोरोना वायरस को रोकने के लिए 100 करोड़ रुपये की मदद का ऐलान किया है. इसी तरह पेटीएम के संस्थापक विजय शर्मा ने कोरोना वायरस की दवा बनाने के लिए पांच करोड़ रुपये देने की बात कही है.

अनिल अग्रवाल ने ट्वीट कर कहा, इस महामारी से लड़ाई के लिए 100 करोड़ देने का वचन दे रहा हूं. हमें देश की जरूरत के लिए वचन के तहत यह कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें-मैरियट ने कर्मचारियों को बिना पेमेंट छुट्टी पर भेजा, बॉस भी नहीं लेंगे सैलरी



यह वह समय है जब देश को हमारी सबसे ज्यादा जरूरत है. बहुत से लोग भविष्य को लेकर अनिश्चित हैं और मैं खासकर रोज कमाकर गुजारा करने वालों के लिए चिंतित हूंष हम अपनी तरफ से मदद की पूरी कोशिश करेंगे.

महिंद्रा एंड महिंद्रा समूह के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने मदद के लिए आगे आते हुए रविवार को ऐलान किया था कि वह अपनी पूरी सैलरी इसके लिए स्वेच्छा से दान करेंगे. उन्होंने अपने सहयोगियों से भी कोरोना से जुड़े फंड लिए दान करने को कहा. उन्होंने अगले महीनों में और योगदान करने की बात कही.

आनंद महिंद्रा ने अपने ट्वीट में ये भी लिखा था, 'कई रिपोर्ट के आधार पर यह माना जा सकता है कि कोरोना महामारी के मामले में भारत स्टेज-3 में प्रवेश कर चुका है. आगे यह तेजी से बढ़ सकता है और लाखों लोग इसके शिकार हो सकते हैं और इससे हमारे मेडिकल ढांचे पर भारी दबाव पड़ेगा.

पेटीएम के संस्थापक और सीईओ विजय शेखर शर्मा ने ट्वीट करके बताया कि हमें अधिक संख्या में भारतीय इनोवेटर्स, शोधकर्ताओं की जरूरत है जो वेंटिलेटर की कमी और कोविड के इलाज के लिए देसी समाधान खोज सकें. पेटीएम कोविड संबंधित चिकित्सा समाधानों पर काम करने वाले ऐसे दलों को पांच करोड़ रुपये देगा.

माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर बिल गेट्स ने अपने फाउंडेशन के जरिए कोरोना की वैक्सीन बनाने और अफ्रिका एशिया में इलाज के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करने के लिए 750 करोड़ रुपए देने की घोषणा की है. इसके पहले भी वह एक करोड़ डॉलर दे चुके हैं.

जैक मा ने 100 करोड़ दिए -अलीबाबा के फाउंडर जैक मा कोरोना की वैक्सीन विकसित करने के लिए 100 करोड़ रुपए दे चुके हैं. साथ ही वह अमेरिका को 5 लाख टेस्टिंग किट और 10 लाख फेस मास्क भेज चुके हैं.

दुनिया भर के फुटबॉलर अब तक 50 करोड़ रुपए दान कर चुके हैं. अमेरिका की नेशनल बॉस्केटबॉल एसोसिएशन फंड जुटाने की अभियान चला रही है. उसने अब तक 300 करोड़ रुपए दान कर चुकी है.

इटली में सबसे भयावह स्थिति है. इटली के 18 अमीरों अब तक कोरोना से निपटने के लिए 250 करोड़ रुपए से ज्यादा डोनेट किए हैं.

फैशन लीजेंड अरमानी ने मिलान और रोम में अस्पतालों को 10 करोड़ रुपए सहयोग किया है.

हांग कांग के सबसे अमीर लि कांग शिंग ने वुहान में मेडिकल वर्करों के लिए 98 करोड़ रुपए डोनेट किए हैं. यूएस पॉप स्टार रिहाना ने वेंटिलेटर खरीदने के लिए 10 करोड़ रुपए दान किए हैं.

ये भी पढ़ें-कोरोना वायरस: म्यूचुअल फंड निवेशकों को एक महीन में 25 फीसदी कम रिटर्न

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 23, 2020, 1:03 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर