मोदी सरकार की नई योजना- रसोई में इस्‍तेमाल हुए तेल से चलेगी आपकी कार

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार (PM Narendra Modi) ने एक बड़ा कदम उठाते हुए खाना बनाने के लिए एक बार इस्तेमाल हो चुके कुकिंग ऑयल (Cooking Oil) का दोबारा इस्तेमाल को लेकर नया तरीका निकालाता है. अब इस बचे तेल से बायोडीजल बनाने की तैयारी है.

News18Hindi
Updated: August 12, 2019, 7:40 AM IST
मोदी सरकार की नई योजना- रसोई में इस्‍तेमाल हुए तेल से चलेगी आपकी कार
घर पर यूज हुए कुकिंग ऑयल से बनेगा डीजल, नई योजना की हुई शुरुआत
News18Hindi
Updated: August 12, 2019, 7:40 AM IST
केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने एक बड़ा कदम उठाते हुए खाना बनाने के लिए एक बार इस्तेमाल हो चुके कुकिंग ऑयल का दोबारा इस्तेमाल को लेकर नया तरीका निकाला है. अब इस बचे तेल से बायोडीजल (Bio Diesel) बनाने की तैयारी है. दरअसल कूकिंग ऑयल (Cooking Oil) एक बार इस्तेमाल होने के बाद फिर सेहत के लिए हानिकारक होता है. इसीलिए इसके नए यूज को लेकर सरकारी ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (HPCL, BPCL, IOC) इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन, भारत पेट्रोलियम और हिन्दुस्तान पेट्रोलियम अब यूज हो चुके कुकिंग ऑयल से बने बायोडीजल खरीदेंगी. इसको लेकर कंपनियों ने कई बड़े शहरों में कुकिंग ऑयल से बने बायोडीजल को खरीदने के लिए 10 अगस्त से एक प्रोग्राम की शुरुआत की है.

आपको बता दें कि वर्ल्ड बायोफ्यूल दिवस है. खाना पकाने के इस्तेमाल हो चुके कुकिंग ऑयल के इस्तेमाल से हाई ब्लड प्रेशर, एथेरोस्क्लेरोसिस, अल्जाइमर और लीवर से जुड़ी बीमारियों का खतरा होता है.

ये भी पढ़ें-कार-बाइक के पेट्रोल से सस्ता है हवाई जहाज का तेल, जानें कैसे



सरकार ने शुरू की नई योजना- पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने इस पहल की शुरुआत कर दी है. अब यूज हुए कुकिंग ऑयल को जमा करने के लिए एक मोबाइल ऐप लॉन्च की गई है.

होटल और रेस्टोरेंट अपने यहां ऐसे स्टिकर लगाएंगे, जिसमें लिखा होगा कि वे बायोडीजल बनाने के लिए इस्तेमाल हो चुके कुकिंग ऑयल की सप्लाई करते हैं.

ये भी पढ़ें-पेट्रोल के बढ़ते दाम से जल्द मिलेगी राहत, सरकार का नया प्लान
Loading...

इसके तहत सरकारी ऑयल मार्केटिंग कंपनियां यूज हुए कुकिंग ऑयल से बायोडीजल के लिए प्लांट लगाने की इच्छुक प्राइवेट कंपनियों से बोलियां मंगाएंगी.



इसके बाद ये कंपनियां बायोडीजल को 51 रुपये प्रति लीटर की तय दर से खरीदेंगी. दूसरे साल में उसे बढ़ाकर 52.7 रुपये और तीसरे साल में 54.5 रुपये प्रति लीटर कर दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें-5 करोड़ किसानों को मिलेंगे 3000 रु/महीना, रजिस्ट्रेशन शुरू

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 12, 2019, 7:18 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...