इस शख्स के बनाए प्रोडक्ट के दीवाने हुए लाखों लोग! 4 साल में खड़ी की 1700 करोड़ की कंपनी

इस शख्स के बनाए प्रोडक्ट के दीवाने हुए लाखों लोग! 4 साल में खड़ी की 1700 करोड़ की कंपनी
बीरा91 के फाउंडर अंकुर जैन एक ऐसे शख्स का नाम है, जिन्हें क्रिएटिव सोच और चौंकाने वाले नतीजे के लिए पहचाना जाता हैं. सिर्फ 4 साल में बीरा 91 भारत के 15 से अधिक शहरों में बिकने लगी है.

बीरा91 के फाउंडर अंकुर जैन एक ऐसे शख्स का नाम है, जिन्हें क्रिएटिव सोच और चौंकाने वाले नतीजे के लिए पहचाना जाता हैं. सिर्फ 4 साल में बीरा 91 भारत के 15 से अधिक शहरों में बिकने लगी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 8, 2020, 3:05 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. बीरा 91 ने कई प्रॉडक्ट्स के जरिए अपनी पहचान बनानी शुरू की है. बीरा ने कई क्राफ्ट बीयर लॉन्च कीं. आज यह तमाम प्रॉडक्ट्स वाली एक अहम कैटेगरी बन गई है. अंकुर जैन इन्हें 'फ्लेवरफुल बीयर' कहते हैं. सवाल यह है कि कंपनी अब मास-प्राइस वाले सेगमेंट पर फोकस क्यों कर रही है. बीरा 91 के पोर्टफोलियो में बीरा व्हाइट, बीरा ब्लॉन्ड, बीरा लाइट, बीरा स्ट्रॉन्ग, द इंडियन पेल एले और हाल में लॉन्च किए गए बूम क्लासिक और बूम स्ट्रॉन्ग सहित सात ब्रांड हैं. बूम स्ट्रॉन्ग में वॉल्यूम के लिहाज से 6-8 प्रतिशत अल्कोहल है और 650 एमएल का प्राइस 130 रुपये है. बेंगलुरु में एक अल्कोहल-रिटेल आउटलेट के मैनेजर ने कहा, 'बीरा बूम तेजी से बढ़ रहा है. इसका प्राइस यूबी एक्सपोर्ट स्ट्रॉन्ग के बराबर है. कंज्यूमर भी स्ट्रॉन्ग बीयर पसंद कर रहे हैं, लिहाजा यह ब्रांड तेजी से बढ़ रहा है.'

ऐसे शुरू हुआ था फाउंडर का अंकुर जैन ये बिज़नेस
"सोल्ड-आउट" ऐसा शब्द है जो हर बिजनेसमैन (Businessman) को सुनना बेहद पसंद आता है, क्योंकि हर कंपनी का मकसद अपने प्रोडक्ट को बेचकर पैसा कमाना है. अगर आपके प्रोडक्ट को पसंद किया जा रहा है तो और क्या चाहिए. बीरा 91 (Bira91) के फाउंडर अंकुर जैन (Ankur Jain Founder Bira 91) एक ऐसे ही शख्स का नाम है, जिसे लोग क्रिएटिव सोच और चौंकाने वाले नतीजे के लिए जानते हैं. बीरा 91 का फर्स्ट प्रोडक्शन मध्य प्रदेश और नागपुर में शुरू हुआ. सिर्फ 4 साल में बीरा 91 भारत के 15 से अधिक शहरों में बिकने लगी. साल 2015 में शुरू हुई कंपनी की वैल्यूएशन अब 24.6 करोड़ डॉलर यानी 1722 करोड़ रुपये हो गई है.

बिजनेस शुरू करने के बाद पिता ने बंद कर दिया था बात करना
बीरा 91 के फाउंडर अंकुर जैन बताते हैं कि जब उन्होंने यह ड्रिंक लॉन्च की थी तो उन्हें यकीन नहीं था कि लोग इसे इतना पसंद करेंगे और उसकी डिमांड इतनी बढ़ जाएगी. यह कंपनी फरवरी 2015 में शुरू हुई थी. शराब इंडस्‍ट्री में एंट्री के कारण उनके पिताजी ने भी उनसे बात करनी बंद कर दी थी, लेकिन अपनी सफलता से उन्‍होंने अपने पिता और परिवार का विश्‍वास भी जीत लिया.



ये भी पढ़ें- Aadhaar में मोबाइल नंबर और ई-मेल का वेरिफिकेशन हुआ आसान, इस ऐप से होगा काम

बीरा 91 के फाउंडर अंकुर जैन बताते हैं कि जब उन्होंने यह ड्रिंक लॉन्च की थी तो उन्हें यकीन नहीं था कि लोग इसे इतना पसंद करेंगे.


अंकुर जैन ने शिकागो से कंप्‍यूटर साइंस में ग्रेजुएशन किया है. उनके पिता बिजनेस में नहीं थे, लेकिन नई चीजें सीखने में उन्‍होंने देर नहीं की और काफी जल्‍दी भांप गए कि बीयर के सेक्‍टर में कमाई के काफी मौके हैं, क्‍योंकि बाजार में विकल्‍प की कमी है.

बीरा 91 के पोर्टफोलियो में बीरा व्हाइट, बीरा ब्लॉन्ड, बीरा लाइट, बीरा स्ट्रॉन्ग, द इंडियन पेल एले और हाल में लॉन्च किए गए बूम क्लासिक और बूम स्ट्रॉन्ग सहित सात ब्रांड हैं. बूम स्ट्रॉन्ग में वॉल्यूम के लिहाज से 6-8 प्रतिशत अल्कोहल है और 650 एमएल का प्राइस 130 रुपये है.

कर्नाटक में तो यह ब्रांड किंगफिशर स्ट्रॉन्ग, यूबी एक्सपोर्ट स्ट्रॉन्ग, कार्ल्सबर्ग एलीफैंट और ट्यूबोर्ग स्ट्रॉन्ग को कड़ी टक्कर दे रहा है. बेंगलुरु में एक अल्कोहल-रिटेल आउटलेट के मैनेजर ने कहा, 'बीरा बूम तेजी से बढ़ रहा है. इसका प्राइस यूबी एक्सपोर्ट स्ट्रॉन्ग के बराबर है.

बीरा 91 के पोर्टफोलियो में बीरा व्हाइट, बीरा ब्लॉन्ड, बीरा लाइट, बीरा स्ट्रॉन्ग, द इंडियन पेल एले और हाल में लॉन्च किए गए बूम क्लासिक और बूम स्ट्रॉन्ग सहित सात ब्रांड हैं.


नागपुर, इंदौर और आंध्र प्रदेश के कोवुर में कंपनी के पास कॉन्ट्रैक्ट पर चलने वाली तीन ब्रुअरीज हैं. मैसूर में एक और प्लांट अगले महीने चालू हो जाएगा. लॉन्च के बाद के 12 हफ्तों में बीरा के 5 लाख केस बिके हैं. दिल्ली, हरियाणा, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, कर्नाटक, पुडुचेरी और आंध्र प्रदेश में कंपनी की मौजूदगी बढ़ी है.

हालांकि यूबी ग्रुप जैसा लेवल हासिल करने में लंबा रास्ता तय करना होगा. यूबी ग्रुप के पास 31 ब्रुअरीज हैं. बीयर के मामले में दुनिया में नंबर वन कंपनी एबी इनबेव के पास भारत में 10 ब्रुअरीज हैं और कार्ल्सबर्ग इंडिया के पास आठ हैं.

ये भी पढ़ें- सरकार की इन 6 स्कीम में करें Invest, पैसे डबल होने के साथ मिलेंगे ये फायदें

ऐसे हुई शुरुआत- 2007 में न्‍यूयॉर्क से वापस भारत लौटे जैन के पास शराब के कारोबार का कोई अनुभव नहीं था, लेकिन 2015 में उन्‍होंने देश के युवाओं के टेस्‍ट, फ्लेवर और क्‍वालिटी का खयाल रखते हुए एक ऐसा प्रोडक्‍ट पेश किया, जो महज दो साल में भारत का फेवरेट बीयर ब्रांड बन गया.

जिस समय बीरा लॉन्‍च की गई, उस समय किंगफिशर का बाजार में जलवा था. इसे देखते हुए जैन ने उम्‍दा इंटरनेशनल बीयर ब्रांडों की पैकेजिंग और क्‍वालिटी का खयाल रखते हुए बीरा 91 लॉन्‍च किया. यहीं से उनकी सफलता की गाड़ी आगे बढ़ी.



बीरा 91 तुरंत हिट हो गई. 2015 में ही इसकी बिक्री बढ़कर 150,000 केस हो गई थी. 2016 में तो यह आंकड़ा 7 लाख को पार कर गया. अंकुर जैन के अनुसार, बीरा 91 लाइट की 330 एमएल बोतल में महज 90 कैलॉरी है, जो एक ग्‍लास दूध या नारंगी के जूस से भी कम है. इस तरह से यह कैलॉरी के मामले में काफी लाइट और दूध से भी अधिक हेल्‍दी है.

बीरा 91 की बिक्री 2016-17 में 150 करोड़ रुपये पार गई. बीरा 91 में 91 भारत का कंट्री कोड है. कंपनी की मैन्‍युफैक्‍चरिंग यूनिट इंदौर और नागपुर में है. कंज्यूमर भी स्ट्रॉन्ग बीयर पसंद कर रहे हैं, लिहाजा यह ब्रांड तेजी से बढ़ रहा है.' स्ट्रॉन्ग बीयर कैटेगरी तेजी से बढ़ रही है. प्रीमियम और नॉन-प्रीमियम सेगमेंट्स में कई ब्रांड्स पेश किए जा रहे हैं.

लिहाजा शहरी युवाओं में बीरा 91 जैसा ब्रांड पसंद किया जा रहा है. बीरा 91 स्ट्रॉन्ग के बाद एक और स्ट्रॉन्ग बीयर लॉन्च करता है तो उम्मीद यही रहती है कि कंपनी प्रीमियम सेगमेंट पर फिर फोकस करेगी. हालांकि जैन ने अलग रास्ता पकड़ा है और उन्होंने लैगर बीयर सेगमेंट में उतरने का फैसला किया है. जैन ने कहा, 'हमारे पहले के प्रॉडक्ट्स काफी प्रीमियम हैं. कर्नाटक में हमारी 330 एमएल की बॉटल्स का दाम 90-100 रुपये और महाराष्ट्र में 130-140 रुपये है.

ये भी पढ़ें- यहां खुलेंगे 300 पेट्रोल पंप और 50 CNG स्टेशन, आपके पास भी लाखों कमाने का मौका
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज