• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • रिकॉर्ड स्‍तर पर Bitcoin! पहली बार 50,000 डॉलर के पार पहुंचा दाम, जानें क्‍यों तेजी से बढ़ रही इसकी कीमत

रिकॉर्ड स्‍तर पर Bitcoin! पहली बार 50,000 डॉलर के पार पहुंचा दाम, जानें क्‍यों तेजी से बढ़ रही इसकी कीमत

 बिटकॉइन से हर साल 38.10 एमटी (मिलिटन टन) कार्बन फुटप्रिंट पैदा हाेता

बिटकॉइन से हर साल 38.10 एमटी (मिलिटन टन) कार्बन फुटप्रिंट पैदा हाेता

दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्‍टोकरेंसी बिटक्‍वाइन (Bitcoin) ने कीमत के मामले में मंगलवार को पहली बार 50,191 डॉलर को छूकर नया रिकॉर्ड बनाया. इस साल इस क्रिप्‍टोकरेंसी (Cryptocurrency) में अब तक 73 फीसदी उछाल दर्ज किया जा चुका है.

  • Share this:

    नई दिल्‍ली. दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्‍टोकरेंसी बिटक्‍वाइन (Bitcoin) ने कीमत के मामले में मंगलवार को रिकॉर्ड स्‍तर (Record Value) छू लिया. बिटक्‍वाइन मंगलवार को पहली बार 50,000 डॉलर के आंकड़े को पार कर गया. माना जा रहा है कि इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनी टेस्‍ला (Tesla) समेत कई कंपनियों के बिटक्‍वाइन को डिजिटल करेंसी (Digital Currency) के तौर पर मंजूरी देने के कारण इसकी कीमतों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. वहीं, बिटक्‍वाइन को ज्यादातर वैल्यू स्टोर्स पर देखा जा रहा है. गोल्‍ड शॉप्‍स या दूसरी कुछ जगहों पर इसे वस्‍तु या सेवाओं (Goods or Services) के तौर पर अपनाया जा रहा है.

    टेस्‍ला के साथ ही बैंक ऑफ शर्लोविला से भी मिला समर्थन
    इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला ने पिछले सोमवार को कहा था कि कंपनी अपनी निवेश रणनीति के तौर पर बिटक्‍वाइन में 1.5 अरब डॉलर की खरीदारी कर रही है. साथ ही कहा था कि कंपनी जल्द ही अपने प्रोडक्‍ट्स की खरीदारी पर बिटक्‍वाइन के जरिये भुगतान को जल्‍द मंजूरी देने की योजना पर काम कर रही है. इसके बाद वर्जीनिया (Virginia) के ब्लू रिज बैंक ऑफ शर्लोविला (Charlottesville) ने कहा कि वह पहला कमर्शियल बैंक बनेगा, जो अपनी शाखाओं पर बिटक्‍वाइन का एक्सेस उपलब्ध कराएगा. बैंक ने कहा कि उसके कार्डधारक बिटक्‍वाइन को उसके 19 एटीएम पर खरीद और रिडीम कर सकते हैं.

    ये भी पढ़ें- EPFO दे सकता है 4 मार्च को झटका, कर्मचारी भविष्‍य निधि पर घटाई जा सकती है ब्‍याज दर

    ‘5 साल में बिटक्‍वाइन बन जाएगा ट्रांजैक्‍शन की करेंसी’
    अमेरिका के सबसे पुराने बैंक बीएनवाई मेलन (BNY Mellon) ने कहा कि जल्‍द ही क्लाइंट्स को दी जाने वाली सेवाओं में डिजिटल करेंसी शामिल किया जाएगा. यही नहीं, मास्टरकार्ड ने भी कहा कि वह अपने नेटवर्क पर कुछ क्रिप्‍टोकरेंसी का समर्थन करना शुरू करेगी. यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफॉर्निया के फाइनेंस प्रोफेसर रिचर्ड लॉयंस ने कहा कि बिटक्‍वाइन समेत दूसरी डिजिटल करेंसी अगले पांच साल में ट्रांजैक्शन की करेंसी बन जाएंगी. बता दें कि बिटक्‍वाइन एक वर्चुअल करेंसी हैं. इसका इस्‍तेमाल डॉलर, रुपये या पाउंड की तरह किया जा सकता है. इसे डॉलर समेत दूसरी करेंसीज में भी एक्सचेंज किया जा सकता है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज