बिटक्‍वाइन और इथेरियम के टूटने से 1 लाख करोड़ डॉलर घटा क्रिप्‍टोकरेंसी मार्केट कैप, जानें 2021 के हाई से कितने फीसदी गिरावट

दुनियाभर में प्रचलित Cryptocurrencies में 19 मई 2021 को जबरदस्‍त गिरावट आई.

दुनियाभर में प्रचलित Cryptocurrencies में 19 मई 2021 को जबरदस्‍त गिरावट आई.

क्रिप्‍टोकरेंसी मार्केट (Cryptocurrency Market) में 19 मई 2021 को अब तक की सबसे बड़ी गिरावट (Biggest Fall) दर्ज की गई. बिटक्‍वाइन (Bitcoin), इथेरियम (Ethereum), डॉगक्‍वाइन (Dogecoin) समेत करीब-करीब सभी क्रिप्‍टोकरेंसीस की कीमतों में ताबड़तोड़ कमी आई. इसके क्रिप्‍टोकरेंसी मार्केट के कैपिटलाइजेशन में बड़ी कमी आई है.

  • Share this:

नई दिल्ली. दुनियाभर में बिटक्‍वाइन और इथेरियम समेत तमाम क्रिप्‍टोकरेंसीस (cryptocurrency) को लेकर पिछले कुछ महीनों से निवेशकों में काफी क्रेज देखा जा रहा था. वहीं, टेस्‍ला (Tesla) के को-फाउंडर और सीईओ एलन मस्‍क (Elon Musk) ने भी कई क्रिप्‍टोकरेंसीस को सपोर्ट किया. एलन मस्‍क के सपोर्ट मिलने पर बिटक्‍वाइन (Bitcoin) और डॉगक्‍वाइन (Dogecoin) जैसी डिजिटल करेंसीस की कीमतें इस साल आसमान को छूने लगीं. इनकी बढ़ती कीमतों को देखते हुए बड़े ही नहीं छोटे निवेशकों ने भी इनमें पैसा लगाना शुरू कर दिया.

अब एलन मस्‍क के टेस्‍ला के प्रोडक्‍ट्स खरीदने पर बिटक्‍वाइन से पेमेंट लेने से इनकार करने और चीन के क्रिप्‍टोकरेंसीस पर बैन लगाने से 19 मई 2021 को ज्‍यादातर डिजिटल करेंसीस धड़ाम हो गईं. सिर्फ बिटक्‍वाइन और इथेरियम की कीमतों में बुधवार को हुई गिरावट के कारण क्रिप्‍टोकरेंसी मार्केट कैप (Cryptocurrency Market Cap) 1 लाख करोड़ डॉलर घट गया.

ये भी पढ़ें- LIC की बेटियों के लिए खास पॉलिसी! रोज करें 150 रुपये निवेश तो शादी पर मिलेंगे ₹22 लाख, जानें सबकुछ

सभी क्रिप्‍टोकरेंसी में 19 मई को दर्ज की गई जबरदस्‍त गिरावट
बिटक्‍वाइन का भाव साल 2021 के उच्‍चतम स्‍तर से 50 फीसदी से ज्‍यादा गिर चुका है. अप्रैल 2021 में एक बिटकॉइन की कीमत 65,000 डॉलर थी, जो अब घटकर 33,870 डॉलर के करीब रह गई है. निवेशकों की सबसे पसंदीदा क्रिप्‍टोकरेंसी बिटक्‍वाइन के भाव में बुधवार को एक दिन में 30 फीसदी कमी आई, जो मार्च 2020 के बाद 1 दिन में सबसे बड़ी गिरावट है. इसी तरह इथेरियम का भाव गिरकर 1850 डॉलर के करीब रह गया. यह भी जनवरी 2021 के बाद से सबसे निचला स्तर है. बुधवार को इसमें 35 फीसदी की गिरावट दर्ज हुई. डॉगक्‍वाइन के भाव में हाई से 45 फीसदी की कमजोरी आई है. इसमें 19 मई 2021 को करीब 35 फीसदी की बड़ी गिरावट आई.

ये भी पढ़ें- किसानों के पक्ष में केंद्र का बड़ा फैसला! अब डीएपी खाद के हर बैग पर मिलेगी 1200 रुपये की सब्सिडी

डिजिटल करेंसी में आने वाले दिनों में दर्ज की जाएगी भारी उठापटक



शिबा इनु का सबसे बुरा हाल रहा और 19 मई 2021 को डॉगक्‍वाइन किलर (Dogecoin Killer) नाम से मशहूर इस वायरल मीम क्रिप्‍टोकरेंसी की कीमतों में 52 फीसदी तक की गिरावट दर्ज की गई. यह करेंसी पिछले कुछ दिनों में 780 फीसदी से ज्‍यादा चढ़ी थी, लेकिन इसकी कीमत अब 0.00000980 डॉलर रह गई है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, आलोचकों ने चेतावनी दी है कि क्रिप्‍टो एसेट (Crypto Asset) में आने वाले दिनों में भारी उतार-चढ़ाव दर्ज किया जा सकता है. बड़े पैमाने पर बिकवाली की वजह से इसकी कीमत में फिर गिरावट देखने को मिल सकती है. विशेषज्ञों ने कहा कि बिटक्‍वाइन के भाव में अब कुछ तेजी दर्ज की जा सकती है, लेकिन उसके बाद फिर कमजोरी आ सकती है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज