Home /News /business /

बिटकॉइन और दूसरी क्रिप्टोकरेंसीज की कीमतों में 15 फीसदी तक की गिरावट, क्यों गिर रही प्राइस

बिटकॉइन और दूसरी क्रिप्टोकरेंसीज की कीमतों में 15 फीसदी तक की गिरावट, क्यों गिर रही प्राइस

प्रतीकात्मक तस्वीर (फोटो- मनीकंट्रोल)

प्रतीकात्मक तस्वीर (फोटो- मनीकंट्रोल)

बिटकॉइन का प्राइस बुधवार को कुछ संभला और यह शुरुआती कारोबार में 46,757 डॉलर पर था. हालांकि, अन्य क्रिप्टोकरेंसीज में गिरावट जारी रही. बिटकॉइन के बाद सबसे अधिक वैल्यू रखने वाले ether का प्राइस 11 प्रतिशत घटकर 3,471 डॉलर पर था.

  • News18Hindi
  • Last Updated :

    क्रिप्टोकरेंसी मार्केट में भी इस समय उचार-चढ़ाव जारी है. दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन का प्राइस 52,000 डॉलर से 17 प्रतिशत गिरकर 42,000 डॉलर पर आ गया था. इसके बाद अल सल्वाडोर के मंगलवार को बिटकॉइन को अपनी लीगल करेंसी घोषित करने के बाद इसके प्राइस में लगभग आधे की रिकवरी हुई. क्रिप्टो मार्केट में पिछले सेशन में भारी बिकवाली हुई थी. इससे इस मार्केट की वैल्यू लगभग 300 अरब डॉलर तक घट गई.

    बिटकॉइन का प्राइस बुधवार को कुछ संभला और यह शुरुआती कारोबार में 46,757 डॉलर पर था. हालांकि, अन्य क्रिप्टोकरेंसीज में गिरावट जारी रही. बिटकॉइन के बाद सबसे अधिक वैल्यू रखने वाले ether का प्राइस 11 प्रतिशत घटकर 3,471 डॉलर पर था. इसके अलावा dogecoin में 15 प्रतिशत और कार्डानो में 12 प्रतिशत की गिरावट थी.

    Stellar, XRP और Uniswap में भी गिरावट
    Stellar, XRP और Uniswap के प्राइसेज भी 15-20 प्रतिशत कम हुए हैं. क्रिप्टो मार्केट के एक्सपर्ट्स का कहना है कि अल सल्वाडोर के बिटकॉइन को वैध करेंसी का दर्जा देने के पूर्वानुमान के कारण कुछ ट्रेडर्स ने इसकी खरीदारी की थी और उनके बाद में इसे बेचने का अनुमान है. हालांकि, बिटकॉइन का प्राइस 43,000 डॉलर से ऊपर रहने तक इसमें तेजी बरकरार रह सकती है.

    यह भी पढ़ें- IRCTC, L&T व Oberoi Realty ने दिया मोटा रिटर्न, क्या हो निवेश रणनीति? BoB, Canara Bank में क्या करें?

    एक्सपर्ट्स का मानना है कि क्रिप्टोकरेंसी मार्केट में पिछले दो महीनों के दौरान काफी खरीदारी हुई है. इस वजह से प्राइसेज बढ़े थे. ट्रेडर्स के अब कुछ बिकवाली करने का असर प्राइसेज पर पड़ रहा है.

     Cardano
    कार्डानो क्रिप्टो करेंसी का इस वक्त क्वाइनडेस्क पर रेट 2.47 डॉलर का चल रहा है. इसमें इस वक्त 13.21 फीसदी की गिरावट है. इस रेट पर कार्डानो क्रिप्टो करेंसी की मार्केट कैप 79.86 बिलियन डॉलर है. बीते चौबीस घंटे के दौरान कार्डानो क्रिप्टो करेंसी की अधिकतम कीमत 2.83 डालर और न्यूनतम कीमत 2.02 डॉलर रही है. जहां तक रिटर्न की बात है तो बीते एक साल में कार्डानो क्रिप्टो करेंसी ने 1,278.51 फीसदी का रिटर्न दिया है. कार्डानो क्रिप्टो करेंसी की ऑलटाइम हाई कीमत 3.10 डॉलर रही है.

    यह भी पढ़ें- SEBI ने बदले सेटलमेंट साइकिल नियम, जानिए अब कितने दिन में मिलेगा पैसा, निवेशकों को क्या होगा फायदा ?

    डॉगकॉइन
    डॉगकॉइन क्रिप्टो करेंसी का इस वक्त क्वाइनडेस्क पर रेट 0.254048 डॉलर का चल रहा है. इसमें इस वक्त 16.33 फीसदी की गिरावट है. इस रेट पर डॉगकॉइन क्रिप्टो करेंसी की मार्केट कैप 33.29 बिलियन डॉलर है. बीते चौबीस घंटे के दौरान डॉगकॉइन क्रिप्टो करेंसी की अधिकतम कीमत 0.31 डालर और न्यूनतम कीमत 0.21 डॉलर रही है. जहां तक रिटर्न की बात है तो बीते एक साल में डॉगकॉइन क्रिप्टो करेंसी ने 5,256.69 फीसदी का रिटर्न दिया है. डॉगकॉइन क्रिप्टो करेंसी की ऑलटाइम हाई कीमत 0.740796 डॉलर रही है.

    Tags: Bitcoin, Cryptocurrency, Dogecoin, Price of one bitcoin

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर