Home /News /business /

Bitcoin Price Today: ऑल टाइम हाई छूने के बाद बिटक्वाइन की कीमतों में गिरावट, जानिए क्या चल रहा रेट

Bitcoin Price Today: ऑल टाइम हाई छूने के बाद बिटक्वाइन की कीमतों में गिरावट, जानिए क्या चल रहा रेट

 Bitcoin Price Today: ऑल टाइम हाई छूने के बाद बिट्क्वाइन की कीमतों में गिरावट,

Bitcoin Price Today: ऑल टाइम हाई छूने के बाद बिट्क्वाइन की कीमतों में गिरावट,

Bitcoin की कीमतें इस साल जुलाई में एक बिट्क्वाइन की कीमत 35 हजार डॉलर के नीचे चली गई थी. फिर से कीमतों में रिकवरी हुई और अब कीमतें 60 हजार डॉलर के पार चल रही है.

    Bitcoin Price Today: बिटक्वाइन की कीमतों में भारी उतार-चढ़ाव चल रहा है. आज रविवार को दोपहर 12 बजे के आस-पास बिटक्वाइन की कीमत 61079 डॉलर के करीब चल रही है. इस हफ्ते bitcoin के रेट में तेज वोलेटिलिटी देखने को मिल रही है. 21अक्टूबर को एक bitcoin की कीमत 66 हजार डॉलर पार कर गई थी. ऑल टाइम हाई छूने के बाद इस सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी के दाम में 5 हजार डॉलर प्रति क्वाइन तक की गिरावट आ चुकी है.

    Bitcoin की कीमतें इस साल जुलाई में एक बिटक्वाइन की कीमत 35 हजार डॉलर के नीचे चली गई थी. फिर से कीमतों में रिकवरी हुई और अब कीमतें 60 हजार डॉलर के पार चल रही है.

    अमेरिका में ETF शुरू होते ही तेजी से बढ़ा बिटक्वाइन

    ईटीएफ में ट्रेड शुरू होने के दिन ही पहले इसने 63 और फिर 64 हजार डॉलर का आंकड़ा पार कर लिया था. मंगलवार को इसने 64,499 डॉलर का आंकड़ा छू लिया था. एक दिन के बाद यानि बुधवार को यह थोड़ा घट कर 64,257 डॉलर पर आ गया. बिटक्वाइन में यह तेजी न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज में इसके ईटीएफ शुरू होने की खबरों से आनी शुरू हो गई थी.

    यह भी पढ़ें- Mutual Fund: नए निवेशक म्यूचुअल फंड में निवेश करते समय ऐसी गलतियां न करें, वरना हो जाएगा भारी नुकसान

    पांच महीने के गैप के बाद क्रिप्टोकरेंसी में निवेशकों का रुझान फिर बढ़ता हुआ दिखने लगा था. यही वजह है कि क्रिप्टोकरेंसी का मार्केट कैपिटलाइजेशन बढ़ कर 2. 5 लाख करोड़ डॉलर पर पहुंच गया था. माना जा रहा है कि बिटक्वाइन ईटीएफ (Bitcoin ETF) शुरू होने से क्रिप्टोकरेंसी में निवेशकों का विश्वास और बढ़ेगा.

    Microstrategy और Tesla के पास सबसे ज्यादा बिटक्वाइन
    Bitcoin में तेजी का सबसे ज्यादा फायदा इसके सबसे बड़े पब्लिक होल्डर Microstrategy को हुआ है. कंपनी के पास 114,041 बिटक्वाइन हैं. इसने 3.16 अरब डॉलर खर्च कर इन्हें खरीदे हैं. बिटक्वाइन ट्रेजरीज के आंकड़ों के मुताबिक अब इनकी कीमत 7 अरब डॉलर से ज्यादा हो चुकी है.

    बिटक्वाइन की दूसरी बड़ी होल्डर कंपनी टेस्ला है. इसके पास 43,200 बिटक्वाइन हैं. इनकी कीमत 1.5 अरब डॉलर से बढ़ कर 2.62 अरब डॉलर हो गई है. इस बीच, अमेरिका दुनिया में बिटक्वाइन माइनिंग का सबसे बड़ा हब बन गया है. इस मामले में इसने चीन को पीछे छोड़ दिया है. इस साल चीन ने क्रिप्टो माइनिंग पर प्रतिबंध लगा दिया था.

    Tags: Bitcoin, Bitcoins, Crypto currency, Cryptocurrency, Price of one bitcoin

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर