Home /News /business /

Bitcoin Price: नवंबर के रिकॉर्ड हाई से 40% तक लुढ़का बिटक्वाइन, निवेशकों को हुआ 20 लाख का नुकसान

Bitcoin Price: नवंबर के रिकॉर्ड हाई से 40% तक लुढ़का बिटक्वाइन, निवेशकों को हुआ 20 लाख का नुकसान

Bitcoin Price : बिटकॉइन को ज्यों-ज्यों डिजिटल एसेट्स के तौर पर व्यापक रूप से अपनाया जाएगा, त्यों-त्यों ही ये सोने से बाजार हिस्सेदारी छीनता रहेगा.

Bitcoin Price : बिटकॉइन को ज्यों-ज्यों डिजिटल एसेट्स के तौर पर व्यापक रूप से अपनाया जाएगा, त्यों-त्यों ही ये सोने से बाजार हिस्सेदारी छीनता रहेगा.

बिटक्वाइन (Bitcoin) में गिरावट जारी है. यह 42,000 डॉलर के नीचे आ गई है. ये क्रिप्टो रिकॉर्ड हाई से 27 हजार डॉलर या 40 फीसदी तक लुढ़क चुका है.

नई दिल्ली. भारत में क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) के भविष्य को लेकर छिड़ी बहस के बीच दुनिया की सबसे प्रचलित क्रिप्टोकरेंसी बिटक्वाइन (Bitcoin) की कीमतों में पिछले कुछ समय से गिरावट जारी है. शुक्रवार 7 जनवरी को भी इसमें गिरावट दर्ज की गई. इसकी कीमत लुढ़कर 42,000 डॉलर (31.21 लाख रुपये) से नीचे आ गई. यह नवंबर 2021 में बने रिकॉर्ड हाई से 27 हजार डॉलर (करीब 20 लाख रुपये) या 40 फीसदी तक लुढ़क चुका है.

दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन की कीमत नवंबर 2021 में 69,000 डॉलर (51.28 लाख रुपये) के रिकॉर्ड स्तर तक पहुंचा था. तब से इसकी कीमत में अब तक 27 हजार डॉलर की गिरावट आ चुकी है. शुक्रवार 7 जनवरी को Bitcoin की कीमत 4.9% तक गिरकर 41,008 डॉलर (30.48 लाख रुपये) तक पहुंच गई.

ये भी पढ़ें- Amazon पर इस क्रेडिट कार्ड के जरिए हमेशा मिलती है नो कॉस्ट EMI की सुविधा, जानिए डिटेल

सितंबर के बाद से 9 फीसदी गिरी ईथर की कीमत
वहीं बिटक्वाइन के बाद दूसरी सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी ईथर (Ether) सितंबर 2021 के अपने रिकॉर्ड हाई से 9 फीसदी नीचे गिरकर कारोबार कर रही है. इसके अलावा बिनेंस कॉइन (Binance Coin), सोलाना (Solana), कार्डानो (Cardano) और एक्सआरपी (XRP) सहित अन्य कॉइन की कीमतों में भी पिछले एक सप्ताह में 10 फीसदी से ज्यादा की गिरावट आई है.

बिटकॉइन से बेहतर रहा है ईथर का रिटर्न
CoinGecko के मुताबिक, क्रिप्टोकरेंसी का ग्लोबल मार्केट कैपिटलाइजेशन 4 फीसदी से ज्यादा फिसलकर 2.08 ट्रिलियन डॉलर पर आ गया. हालांकि इसके बावजूजद बिटकॉइन की कीमतों में पिछले एक साल में 60 फीसदी का इजाफा हुआ है और इसने अन्य एसेट क्लास के मुकाबले बेहतर प्रदर्शन किया है. हालांकि ईथर का प्रदर्शन बिटकॉइन से बेहतर रहा है और उसने पिछले एक साल में 150 फीसदी से ज्यादा का रिटर्न दिया है.

ये भी पढ़ें- Union Budget 2022-23: PPF अकाउंट होल्डर्स के खुशखबरी, निवेश लिमिट हो सकती है दोगुनी

गौरतलब है कि भारत में क्रिप्टोकरेंसी के भविष्य को लेकर तमाम तरह की आशंकाएं जताई जा रही हैं. आरबीआई ने भी अर्थव्यवस्था पर असर को लेकर चिंता जाहिर की है.

Tags: Bitcoin, Cryptocurrency

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर