• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • Bitcoin अब नये रिकॉर्ड स्तर पर, एक बिटकॉइन बना सकता है आपको लाखों का मालिक

Bitcoin अब नये रिकॉर्ड स्तर पर, एक बिटकॉइन बना सकता है आपको लाखों का मालिक

 बिटकॉइन से हर साल 38.10 एमटी (मिलिटन टन) कार्बन फुटप्रिंट पैदा हाेता

बिटकॉइन से हर साल 38.10 एमटी (मिलिटन टन) कार्बन फुटप्रिंट पैदा हाेता

Bitcoin at record level: बिटकॉइन का भाव एक बार फिर नये रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया है. फिलहाल भारतीय रुपये में एक बिटकॉइन का भाव करीब 34,85,847 रुपये है. मास्टरकार्ड और बैंक ऑफ न्यूयॉर्क द्वारा बिटकॉइन को सपोर्ट करने के ऐलान के बाद यह तेजी आई है.

  • Share this:

    नई दिल्ली. एक बार फिर बिटकॉइन की कीमतों (Bitcoin Price) में तेज उछाल देखने को मिली है. गुरुवार को कार्ड पेमेंट कंपनी मास्टरकार्ड (Mastercard) और बैंक ऑफ न्यूयॉर्क मेलॉन कॉर्प ने ऐलान किया था कि वो अपने ग्राहकों को क्रिप्टोकरेंसी के जरिए पेमेंट की सुविधा देंगे. इसके बाद अब तक के सबसे बड़े इस डिजिटल एसेट में 7.4 फीसदी की तेजी देखने को मिली. बिटकॉइन का भाव 48,364 डॉलर पर पहुंच गया था. हालांकि, थोड़ी देर बाद यह कम होकर 47,938 डॉलर पर आ गया. भारतीय रुपये में देखें तो एक बिटकॉइन की कीमत करीब 34,85,847 रुपये होती है. इसके पहले टेस्ला (Tesla) द्वारा बिटकॉइन में करीब 1.5 अरब डॉलर के निवेश की खबर के बाद सोमवार को बिटकॉइन नये उच्चतम स्तर पर पहुंच गया था. ब्लूमबर्ग गैलेक्सी क्रिप्टो इंडेक्स भी अब तक के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच चुका है.

    ब्लूमबर्ग में इंटेलीजेंस कमोडिटी स्ट्रैटेजिस्ट माइक मैक्ग्लोन ने कहा, ‘कीमतों के मामले में बिटकॉइन में बहुत बड़ी तेजी देखने को मिल रही है. टेस्ला ने इसे और रफ्तार दे दी है. मुमकिन है कि यह 50,000 डॉलर तक भी पहुंच जाए.’

    अपने नेटवर्क पर बिटकॉइन को भी सपोर्ट करेगा मास्टरकार्ड
    मास्टरकार्ड ने अब कथित तौर पर ‘स्टेबलकॉइन्स’ की ओर इशारा किया है, जिसमें आमतौर पर अमेरिकी डॉलर जैसे अन्य एसेट की तुलना का अनुमान लगाया जाता है. मास्टरकार्ड ने पहले ही Wirex और BitPay जैसे क्रिप्टो कार्ड प्रोवाइडर्स के साथ पार्टनरशिप कर ली है. लेकिन, इसके लिए उसे अपने नेटवर्क पर पेमेंट को पूरा करने के लिए उसे डिजिटल करेंसी को Fiat में कन्वर्ट करना होता है.

    यह भी पढ़ेंः मास्टरकार्ड के नेटवर्क पर मिलेगा क्रिप्टोकरंसी में खरीदारी करने का मौका, इस साल शुरू हो सकती है सुविधा

    बैंक ऑफ न्यूयॉर्क ने क्या ऐलान किया है?
    बैंक ऑफ न्यूयॉर्क मेलॉन कॉरपोरेशन ने गुरुवार को कहा कि वो भी बिटकॉइन को होल्ड, ट्रांसफर व जारी करेगा. संस्थागत ग्राहकों के लिए यह सुविधा अन्य क्रिप्टोकरंसी के लिए भी होगी.

    क्या बड़ी तेजी के बाद फूटेगा बिटकॉइन का बबल?
    गौरतलब है कि दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति एलन मस्क (Elon Musk) की वजह से एक बार फिर बिटकॉइन की ओर लोगों का रुझान बढ़ा है. क्रिप्टोकरेंसीज को लेकर मस्क के सपोर्ट के बाद अब यह भी बहस छिड़ चुकी है कि वॉल स्ट्रीट (Wall Street) और मेनस्ट्रीम सेगमेंट भी इस डिजिटल क्लास एसेट को लेकर पॉजिटिव रुख अपना रहा है. हालांकि, एक वर्ग का यह भी मानना है कि बिटकॉइन में लगातार तेजी देखने को मिलेगी और एक समय के बाद यह बबल भी फूटेगा.

    यह भी पढ़ेंः Dogecoin: एलन मस्क के ट्वीट के बाद क्यों खबरों में है यह क्रिप्टोकरंसी? पढ़ें इसके बारें में हर एक जानकारी

    सेंट्रल बैंकों से क्रिप्टोकरेंसी को लेकर मास्टरकार्ड की चर्चा
    टेस्ला द्वारा बिटकॉइन खरीदने के पहले भी एलन मस्क ने कहा था कि वो बिटकॉइन के सपोर्टर हैं. अपने आधिकारिक ट्रविटर हैंडल पर भी उन्हों बिटकॉइन और डॉजकॉइन का जिक्र किया है. मास्टरकार्ड अब दुनियाभर के कई केंद्रीय बैंकों से उनके डिजिटल करेंसी प्लान पर तत्परता से चर्चा कर रहा है. कंपनी ने बुधवार को एक ब्लॉग के जरिए इस बारे में जानकारी दी है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज