Bitcoin ने लगाई लंबी छलांग, पार किया 52600 डॉलर का स्‍तर, निवेशक हुए मालामाल

बिटकॉइन में बड़ी उछाल के बीच कुछ विश्लेषकों ने चेतावनी दी है कि यह उछाल अनिश्चित हो सकती है.

इस महीने बिटकॉइन की कीमत में 58 फीसदी उछाल आया है. करीब साल भर पहले इसकी एक यूनिट की कीमत 10 हजार डॉलर थी.

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. दुनिया की सबसे प्रचलित क्रिप्टोकरेंसी बिटक्वाइन (Bitcoin) रोज नए रिकॉर्ड बना रही है. इसकी कीमत बुधवार को नए रिकॉर्ड हाई पर पहुंच गई है. इसका भाव 52640 डॉलर पर पहुंच गया है. इससे पहले मंगलवार को बिटकॉइन की एक यूनिट की कीमत 50 हजार डॉलर के पार चली गई थी.

    इस महीने बिटकॉइन की कीमत में 58 फीसदी उछाल
    करीब साल भर पहले इसकी एक यूनिट की कीमत 10 हजार डॉलर थी. इस महीने बिटकॉइन की कीमत में 58 फीसदी उछाल आया है. हालांकि, बिटकॉइन में बड़ी उछाल के बीच कुछ विश्लेषकों ने चेतावनी दी है कि यह उछाल अनिश्चित हो सकती है.

    ये भी पढ़ें: खुशखबरी: इस साल आपकी 7.3 प्रतिशत बढ़ सकती है सैलरी, जानें क्या है कंपनियों का प्लान

    टेस्ला के निवेश करते ही बिटक्‍वाइन की उड़ान जारी
    इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली अमेरिकी कंपनी टेस्‍ला समेत कई कंपनियों ने बिटक्‍वाइन को डिजिटल करेंसी के तौर पर मंजूरी दे दी है. टेस्ला के अलावा दिग्गज इंश्योरंस कंपनी मास-म्यूचुअल, ऐसेट मैनेजर गैलेक्सी डिजिटल होल्डिंग, ट्विटर के सीईओ जैक डोरसी की पेमेंट कंपनी स्क्वॉयर ने भी बिटक्वाइन में बड़ा निवेश किया है, जिसके कारण इसकी कीमतें आसमान छू रही हैं.

    ये भी पढ़ें: SBI डेबिट कार्ड का पिन जेनरेट करना है? बैंक ने बताया आसान प्रोसेस, लगेगा सिर्फ 5 मिनट का समय

    बिटक्‍वाइन का एक्सेस उपलब्ध कराएगा ब्लू रिज बैंक ऑफ शर्लोविला 
    टेस्ला ने पिछले हफ्ते कहा था कि कंपनी अपनी निवेश रणनीति के तौर पर बिटक्‍वाइन में 1.5 अरब डॉलर की खरीदारी कर रही है. साथ ही कहा था कि कंपनी जल्द ही अपने प्रोडक्‍ट्स की खरीदारी पर बिटक्‍वाइन के जरिये भुगतान को जल्‍द मंजूरी देने की योजना पर काम कर रही है. इससे बिटक्‍वाइन में तेज उछाल दर्ज किया गया. इसके बाद वर्जीनिया के ब्लू रिज बैंक ऑफ शर्लोविला ने कहा कि वह पहला कमर्शियल बैंक बनेगा, जो अपनी शाखाओं पर बिटक्‍वाइन का एक्सेस उपलब्ध कराएगा.

    कनाडा में लॉन्च होगा दुनिया का पहला Bitcoin ETF
    जल्द ही दुनिया का पहला बिटक्वाइन ईटीएफ कनाडा में लॉन्च हो सकता है. इसके लिए कनाडा के सिक्योरिटीज रेगुलेटर ओन्टेरियो सिक्योरिटीज कमीशन ने दुनिया के पहले एक्सचेंज ट्रेडेड बिटक्वाइन फंड के लॉन्च को मंजूरी दे दी है. अब कनाडा में रिटेल इन्वेस्टर की ओर से ईटीएफ के जरिए क्रिप्टोकरंसी बिटकॉइन में पैसा लगाने का रास्ता साफ हो गया है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.