होम /न्यूज /व्यवसाय /Black Friday Sale: भारत में भी हिट 'विदेशी सेल', ई-कॉमर्स प्‍लेटफॉर्म्‍स पर जमकर हुई बिक्री

Black Friday Sale: भारत में भी हिट 'विदेशी सेल', ई-कॉमर्स प्‍लेटफॉर्म्‍स पर जमकर हुई बिक्री

25 से 28 नंवबर तक चलेगी सेल. (Image - AFP)

25 से 28 नंवबर तक चलेगी सेल. (Image - AFP)

Black Friday Sale- भारत में ब्‍लैक फ्राइडे सेल का कांसेप्‍ट नया है, लेकिन इस बार इसे अच्‍छा रिस्‍पॉन्‍स मिला है. ई-कॉमर ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

इस सेल से ई-कॉमर्स प्‍लेटफॉर्म अपने साथ जोड़ पाएंगे लॉयल कस्‍टमर.
नायका को सेल के पहले दिन से ही हर मिनट 400 ऑर्डर मिले.
'क्रीड ब्‍लैक फ्राइडे सेल’ सर्च पिछले साल के मुकाबले 2,400 फीसदी बढ़ी.

नई दिल्‍ली. भारत में भी ब्‍लैक फ्राइडे सेल (Black Friday Sale) इस बार हिट रही है. पहले माना जाता था कि ई-कॉमर्स प्‍लेटफॉर्म्‍स के लिए त्‍योहारी सीजन में बचे माल को बेचने का एक मौका ब्‍लैक फ्राइडे सेल है. लेकिन, इस बार ब्‍लैक फ्राइडे सेल को लेकर खरीदारों में जबरदस्‍त उत्‍साह है, खासकर युवाओं में. यही वजह है कि फ्लिपकार्ट, अमेज़न और नायका जैसे ई-कॉमर्स प्‍लेटफॉर्म्‍स पर जबरदस्‍त बिक्री हुई है.

ब्‍लैक फ्राइडे सेल में न केवल ई-कॉमर्स प्‍लेटफॉर्म्‍स शामिल हुए हैं, बल्कि ऑफलाइन स्‍टोर्स ने भी इस बार शानदार डिस्‍काउंट्स और ऑफर्स अपने ग्राहकों को दिया था. हालांकि, 25 नंवबर से शुरू होकर 28 नंवबर तक चलने वाली ब्‍लैक फ्राइडे सेल में कितनी बिक्री हुई है, इसका कोई आधिकारिक आंकड़ा उपलब्‍ध नहीं है. लेकिन, इंडस्‍ट्री से मिल रही जानकारियों के अनुसार बिक्री बंपर रही है.

ये भी पढ़ें- मांग में सुस्ती के बावजूद आपकी नौकरी खतरे में नहीं, घाटा सहकर भी कर्मचारियों को रिटेन करना चाह रही कंपनियां!

बिक्री में उछाल
बिजनेस टुडे की एक रिपोर्ट के अनुसार, ब्रांड मार्केटिंग सलाहकार हरीश बिजूर का कहना है कि भारत में ब्‍लैक फ्राइडे का कंसेप्‍ट नया है. इस सेल से ई-कॉमर्स प्‍लेटफॉर्म्‍स को अपने साथ लॉयल कस्‍टमर जोड़ने में मदद मिलेगी. हालांकि, इससे कंपनियों की मार्केटिंग कॉस्‍ट बढ़ेगी, लेकिन इसका फायदा भविष्‍य में होगा. नायका ने ब्‍लैक फ्राइडे सेल को पिंक फ्राइडे सेल का नाम दिया था. उसे सेल के पहले दिन से ही हर मिनट 400 ऑर्डर मिले. पिछले साल के मुकाबले वॉल्‍यूम ग्रोथ में 75 फीसदी का इजाफा हुआ. लग्‍जरी ब्रांड्स की बिक्री भी आमदिनों की तुलना में 20 गुणा में बढ़ गई. फिनटेक प्‍लेटफॉर्म क्रीड ने भी 5,000 से ज्‍यादा प्रोडक्‍ट्स पर ऑफर्स दिए थे. गूगल ट्रेंड्स के अनुसार, 21 से 27 नंवबर तक ‘क्रीड ब्‍लैक फ्राइडे सेल’ सर्च में पिछले साल के मुकाबले 2,400 फीसदी की बढ़ोतरी हुई.

ये भी पढ़ें- कौन हैं जयंती चौहान, जिन्‍होंने 7 हजार करोड़ रुपये का बिजनेस चलाने से कर दिया इनकार, अब बिक रही कंपनी

फेस्टिव सीजन के बाद बिक्री का अच्‍छा मौका
अमेज़न इंडिया में डायरेक्‍टर, ग्‍लोबल ट्रेड, भूपेन वाकानकर का कहना है कि बीएफसीएम सेल ग्‍लोबल हॉलीडे सीजन की शुरुआत से ही आरंभ हो जाती है. भारतीय विक्रेताओं के लिए फेस्टिव सीजन समाप्‍त होने के बाद बिक्री का यह एक अच्‍छा मौका प्रदान करती है. दुनियाभर में अब ज्‍यादा से ज्‍यादा लोग खरीदारी के लिए ई-कॉमर्स पर निर्भर हो रहे हैं. इससे बिक्री बढ़ रही है.

घरेलू स्वास्थ्य खाद्य ब्रांड स्लर्रप फार्म, को इस साल अमेज़ॅन की ग्‍लोबल बीएफसीएम सेल के माध्यम से राजस्व में 4 गुना वृद्धि की उम्मीद है. स्लर्रप फार्म के सह-संस्थापक मेघना नारायण और शौरवी मलिक का कहना है कि कंपनी ने इस बार 50 से ज्‍यादा प्रोडक्‍ट्स को बिक्री के लिए रखा है. बीएफसीएम सेल में इन्‍हें अच्‍छा रिस्‍पॉन्‍स मिल रहा है.

Tags: Amazon, Business news in hindi, Discount Sale, Flipcart, Online Sale

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें