रियल एस्टेट सेक्टर की बड़ी डील, एम्बेसी इंडस्ट्रियल पार्क्स 5,250 करोड़ में बिका

कुल वैल्यू के लिहाज से ब्लैकस्टोन देश के टॉप 10 बिजनेस ग्रुप में शामिल है.

एम्बेसी इंडस्ट्रियल पार्क्स के पास देश के बड़े शहरों में लगभग1.06 करोड़ स्क्वेयर फीट लॉजिस्टिक्स और वेयरहाउसिंग एसेट्स हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. कोरोनावायरस की दूसरी लहर से देश जूझ रहा है. कई राज्यों में लॉकडाउन है. इस बीच कई आर्थिक गतिविधियों पर संकट आ गया है लेकिन इस बीच एक खबर राहत दे रही है. संकट के इस वक्त में देश में हाल ही के वर्षों में कमर्शियल रियल एस्टेट सेक्टर की सबसे बड़ी डील हुई है.
    रियल्टी सेक्टर की एक बड़ी डील में ब्लैकस्टोन रियल एस्टेट ने वारबर्ग पिनकस और एम्बेसी ग्रुप से एम्बेसी इंडस्ट्रियल पार्क्स को 5,250 करोड़ रुपए में खरीदा है. एम्बेसी इंडस्ट्रियल पार्क्स के पास देश के बड़े शहरों में लगभग1.06 करोड़ स्क्वेयर फीट लॉजिस्टिक्स और वेयरहाउसिंग एसेट्स हैं. एसेट्स की कुल वैल्यू के लिहाज से ब्लैकस्टोन देश के टॉप10 बिजनेस ग्रुप में शामिल है. इस ट्रांजैक्शन से इसे ऑफिस, रिटेल और लॉजिस्टिक्स में अपनी पोजिशन मजबूत करने में मदद मिलेगी.
    यह भी पढ़ें :  ड्रीम कार खरीद रहे हैं तो इन पांच बातों का जरूर ध्यान रखें, कीमतों में होगा फायदा 

    शहरीकरण, खपत और रिटेल सेक्टर के बढ़ने के साथ लॉजिस्टिक्स में काफी मौके
    ब्लैकस्टोन रियल एस्टेट के भारत में एक्विजिशंस हेड, आशीष मोहता ने कहा, "हम एम्बेसी इंडस्ट्रियल पार्क्स से लॉजिस्टिक्स पोर्टफोलियो के एक्विजिशन की इस डील की घोषणा करते हुए उत्साहित हैं. हमारा मानना है कि ई-कॉमर्स का बिजनेस बढ़ने के साथ ही लॉजिस्टिक्स स्पेस की डिमांड में भी तेजी आएगी." उन्होंने कहा कि भारत में अभी ई-कॉमर्स शुरुआती दौर में है और शहरीकरण, खपत और रिटेल सेक्टर के बढ़ने के साथ इसमें काफी अवसर मौजूद हैं.
    यह भी पढ़ें : एनपीए से निपटने जून में शुरू हो सकता है बैड बैंक, सरकारी-प्राइवेट बैंकों की होगी भागीदारी 

    ब्लैकस्टोन ने 1.2 अरब स्क्वेयर फीट से अधिक लॉजिस्टिक्स स्पेस एक्वायर किया
    एम्बेसी इंडस्ट्रियल पार्क्स के वेयरहाउस बेंगलुरु, दिल्ली एनसीआर, हैदराबाद और पुणे के पास मौजूद हैं और इन्हें बड़ी ई-कॉमर्स और रिटेल कंपनियों को लीज पर दिया गया है. ब्लैकस्टोन ने 2010 से 1.2 अरब स्क्वेयर फीट से अधिक लॉजिस्टिक्स स्पेस एक्वायर किया है. ब्लैकस्टोन रियल एस्टेट के भारत के हेड, तुहिन पारेश ने कहा, "हम भारत में मौजूदगी बढ़ाने का पक्का इरादा रखते हैं. पिछले 16 वर्षों से हम एसेट्स और बिजनेस में बड़ा बदलाव करने के लिए डिवेलपर्स औऱ सरकारों के साथ पार्टनरशिप कर रहे हैं. हमने देश के पहले दो REIT को सफलता के साथ लॉन्च किया है." हाल के वर्षों में कमर्शियल रियल एस्टेट सेक्टर की यह बड़ी डील में से एक है.
    यह भी पढ़ें : Success Story : माता-पिता की देखभाल के लिए नौकरी छोड़ टीपीए बिजनेस किया, अब 3000 करोड़ का पोर्टफोलियो