Home /News /business /

bloomberg billionaires index shows steep loss in net worth of richest people prdm

Billionaires List : 2022 में मस्‍क-बेजोस जैसे धनकुबेरों के खरबों डॉलर डूबे, सिर्फ भारतीय अरबपतियों की बढ़ी कमाई

जुकरबर्ग की संपत्ति घटकर 59 अरब डॉलर रह गई है.

जुकरबर्ग की संपत्ति घटकर 59 अरब डॉलर रह गई है.

ब्‍लूमबर्ग ने दुनियाभर के अरबपतियों की नई सूची जारी की है. इसमें बताया गया है कि साल 2022 में बड़े धनकुबेरों की संपत्ति में काफी गिरावट आई है. सबसे ज्‍यादा नुकसान फेसबुक के को-फाउंडर मार्क जुकरबर्ग को हुआ है. उनकी कुल संपत्ति में 65 अरब डॉलर से ज्‍यादा की गिरावट आई और वे 17वें पायदान पर चले गए.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली. साल 2022 दुनियाभर के धनकुबेरों के लिए अभी तक अच्‍छा नहीं रहा है. शेयर बाजारों में आ रही गिरावट की वजह से दुनियाभर के धनकुबेरों की संपत्तियों में तेजी से गिरावट आई है.

ब्‍लूमबर्ग की ओर से जारी बिलेनियर इंडेक्‍स के अनुसार, साल 2022 के शुरुआती 6 महीनों में दुनिया के सबसे अमीर व्‍यक्ति एलन मस्‍क की कुल संपत्ति घटकर 210 अरब डॉलर रह गई और इस दौरान उन्‍हें 59.9 अरब डॉलर का झटका लगा है. दूसरे नंबर पर काबिज जेफ बेजोस की कुल संपत्ति 133 अरब डॉलर रह गई और उन्‍हें 59.3 अरब डॉलर का नुकसान हुआ है. इस दौरान टॉप 10 में शामिल सिर्फ भारतीय अरबपतियों की संपत्ति में ही इजाफा देखा गया है.

ये भी पढ़ें – घरेलू क्रूड ऑयल संबंधी नियमों में बदलाव से खुदरा ग्राहकों पर क्या होगा असर, क्या हैं नए नियम? 

मार्क जुकरबर्ग की संपत्ति आधी से भी कम रह गई
सबसे ज्‍यादा नुकसान फेसबुक के को-फाउंडर मार्क जुकरबर्ग को हुआ है. ब्‍लूमबर्ग के अनुसार, साल 2022 में जुकरबर्ग की कुल संपत्ति 65.9 अरब डॉलर गिरकर 59.3 अरब डॉलर रह गई है. इतनी बड़ी गिरावट की वजह से जुकरबर्ग अब टॉप 10 की सूची से भी बाहर हो गए हैं. जुकरबर्ग अब अरबपतियों की लिस्‍ट में 17वें पायदान पर पहुंच गए हैं.

टॉप-10 के अन्‍य धनकुबेरों के हालात
सूची में तीसरे पायदान पर काबिज फ्रांस के बर्नार्ड अर्नाल्‍ट की संपत्ति 2022 में अब तक 50.4 अरब डॉलर घट चुकी है और अब यह 128 अरब डॉलर रह गई है. इसी तरह, चौथे नंबर के अरबपति बिल गेट्स की संपत्ति 22.9 अरब डॉलर गिरकर 115 अरब डॉलर रह गई है. लैरी पेज को 29.3 अरब डॉलर का नुकसान हुआ तो वॉरेन बफे को 12.5 अरब डॉलर का झटका झेलना पड़ा, सर्जे ब्रिन की संपत्ति भी 28.3 अरब डॉलर घट गई तो स्‍टीव बाल्‍मर को 13.7 अरब डॉलर का नुकसान हुआ.

ये भी पढ़ें – Gold Price : सस्‍ता सोना खरीदना है तो जल्‍दी करें, 2000 रुपये तक बढ़ने वाले हैं गोल्‍ड के दाम, क्‍यों आएगा उछाल?

ब्‍लूमबर्ग के अनुसार, इसी दौरान टॉप 10 में शामिल रहे भारतीय अरबपति गौतम अडाणी और मुकेश अंबानी की संपत्तियों में इजाफा हुआ है. अडाणी की संपत्ति 22.3 अरब डॉलर बढ़कर 98.8 अरब डॉलर पहुंच गई और वे सूची में 6वें स्‍थान पर काबिज हैं. मुकेश अंबानी की संपत्ति में 3 अरब डॉलर का इजाफा हुआ और उनकी कुल संपत्ति 93 अरब डॉलर के आसपास पहुंच गई.

अन्‍य भारतीयों की क्‍या स्थिति
ब्‍लूमबर्ग की 500 अरबपतियों की सूची में शामिल अन्‍य भारतीयों में अजीम प्रेमजी की संपत्ति इस दौरान 15.5 अरब डॉलर घटी, जबकि शिव नाडर को 8.51 अरब डॉलर का नुकसान हुआ. राधाकिशन दमानी को भी 7.40 अरब डॉलर का झटका लगा जबकि लक्ष्‍मी मित्‍तल को 4.59 अरब डॉलर का नुकसान हो गया.

Tags: Business news in hindi, Elon Musk, Gautam Adani, World Richest Person

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर