Home /News /business /

पीएम मोदी ने दुनिया को बताया-भारत कैसे बनेगा 5 लाख करोड़ डॉलर की अर्थव्यवस्था

पीएम मोदी ने दुनिया को बताया-भारत कैसे बनेगा 5 लाख करोड़ डॉलर की अर्थव्यवस्था

पीएम मोदी ने दुनिया को बताया-भारत कैसे बनेगा 5 लाख करोड़ डॉलर की अर्थव्यवस्था

पीएम मोदी ने दुनिया को बताया-भारत कैसे बनेगा 5 लाख करोड़ डॉलर की अर्थव्यवस्था

दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाले देश अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने ब्लूमबर्ग बिजनेस ग्लोबल फोरम (Bloomberg Business Global Fourm) में कहा है कि अगर आप निवेश करना चाहते हैं तो भारत आइए.

अधिक पढ़ें ...
  • News18Hindi
  • Last Updated :
    न्यूयॉर्क. दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाले देश अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने ब्लूमबर्ग बिजनेस ग्लोबल फोरम (Bloomberg Business Global Fourm) में कहा है कि अगर आप निवेश करना चाहते हैं तो भारत आइए. अगर आप सबसे बड़े इंफ्रास्ट्रक्चर इकोसिस्टम और शहरीकरण में निवेश करना चाहते हैं, तो भारत आएं. पीएम मोदी ने कहा कि भारत की सरकार देश के बिजनेस के माहौल को सुधार रही है. कॉरपोरेट टैक्स में कटौती करके भारत ने सकारात्मक संदेश दिया है. पीएम ने न्यूयॉर्क से दुनिया को भारत की आर्थिक तरक्की के रोड मैप की जानकारी दी.

    भारत की ग्रोथ स्टोरी के रोडमैप की दी जानकारी- पीएम मोदी ने कहा है कि-10 में से 7 इंडीकेटर्स - राजनीतिक स्थिरता, करेंसी स्थिरता, हाई क्वालिटी प्रोडक्ट्स, एंटी करप्शन, कम लागत, स्ट्रैटेजिक लोकेशन और आईपीआर में भारत नंबर वन रहा है. बाकी  इंडिकेटर में भी ऊपर की जगह पर है. 5 लाख करोड़ डॉलर इकॉनमी से जुड़े सवाल के जवाब में मोदी ने कहा कि हम इन्वेस्टर्स के लिए ग्लोबल बेंचमार्किंग सिस्टम से ही चल रहे हैं.आपकी इच्छाएं और हमारे सपने पूरी तरह से मेल खाते हैं. आपकी तकनीक और हमारी प्रतिभा दुनिया को बदल सकती है. आपके पैमाने और हमारे कौशल वैश्विक आर्थिक विकास को गति दे सकते हैं.

    ये भी पढ़ें-30 सितंबर से खुलेगा IRCTC का IPO, पैसा लगाने से पहले जान लें ये 6 जरूरी बातें



    अब हम आने वाले वर्षों में 100 लाख करोड़ रुपए, यानि लगभग 1.3 ट्रिलियन डॉलर आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर पर खर्च करने जा रहे हैं. इसके अलावा भारत के सोशल इंफ्रास्ट्रक्चर पर भी लाखों करोड़ रुपए खर्च किए जा रहा हैं. हमने पहले की तरह अपना रक्षा क्षेत्र खोला है. अगर आप मेक इन इंडिया, भारत के लिए और दुनिया के लिए भारत आना चाहते हैं.

    पीएम मोदी ने कहा कि देश को 5 लाख करोड़ डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने पर सरकार का सबसे ज्यादा जोर है. 2014 में अर्थव्यवस्था दो ट्रिलियन डॉलर थी, जिसमें बीते पांच साल में हमने इसमें एक ट्रिलियन डॉलर जोड़ दिए. इस बड़े टारगेट को अचीव करने के लिए हमारे पास क्षमता है, साहस है और परिस्थितियां भी हमारे साथ हैं.

    ये भी पढ़ें-BSNL और MTNL के रिवाइवल के प्लान को लग सकता है झटका! जानिए पूरा मामला

    2014 से लगातार पूर्ण बहुमत की सरकार आई है, जिसके कारण हम इसको जल्द कर रहे हैं. भारत की ग्रोथ के चार अहम फैक्टर हैं--डेमोक्रेसी, डेमोग्राफी, डिमांड और डिसाइसिवनेस.इन हालात में निवेश की सुरक्षा और उसके विकास का भरोसा अपने आप मिलता है.हमें भरोसा है कि हम जल्द ही 5 ट्रिलियन डॉलर की इकोनोमी का लक्ष्य हासिल कर लेंगे.



    पीएम मोदी ने दी सुधारों की जानकारी-पीएम ने कहा है कि बैंकिंग क्षेत्र में सुधार और दिवालिया कानून को लेकर के आना हमारी पिछले पांच सालों की सबसे बड़ी उपलब्धि रही है. पिछले पांच साल में 28600 करोड़ डॉलर का एफडीआई आया जो कि 20 साल में हुए विदेशी निवेश का 50 फीसदी है. 90 फीसदी विदेशी निवेश ऑटोमैटिक रूट से हुआ है.

    निवेशकों का भरोसा बढ़ा है और वह भारत में आ रहा है. 37 करोड़ लोगों को बैकिंग से पहली बार जोड़ा गया. भारत के करीब-करीब हर नागरिक के पास यूनिक आईडी और मोबाइल फोन व बैंक अकाउंट है. इससे टारगेटेड डिलिवरी में तेजी आई, लीकेज बंद हुआ और पारदर्शिता बढ़ी है.

    Tags: Business news in hindi, Modi, Modi government, Modi Government Budget

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर