अपना शहर चुनें

States

बोइंग को दूसरी तिमाही में लगा 20 हजार करोड़ का झटका, अब कंपनी ने दी ये चेतावनी

बोइंग को हुआ अब तक का सबसे बड़ा घाटा
बोइंग को हुआ अब तक का सबसे बड़ा घाटा

बोइंग (Boeing) को किसी भी एक तिमाही में अब तक का सबसे बड़ा घाटा हुआ है. कंपनी को 737 मैक्स (737 max) विमानों को तकनीकी गड़बड़ी के कारण परिचालन सेवाओं से बाहर किए जाने के कारण यह घाटा हुआ है.

  • Share this:
बोइंग (Boeing) को किसी भी एक तिमाही में अब तक का सबसे बड़ा घाटा हुआ है. कंपनी को 737 मैक्स (737 max) विमानों को तकनीकी गड़बड़ी के कारण परिचालन सेवाओं से बाहर किए जाने के कारण यह घाटा हुआ है. कंपनी ने चेतावनी दी है कि अगर यह लंबे समय तक चला तो कंपनी को इन विमानों का उत्पादन निलंबित करना पड़ सकता है.

अप्रैल-जून तिमाही में 2.9 अरब डॉलर का घाटा
बोइंग ने अप्रैल-जून तिमाही में 2.9 अरब डॉलर के घाटे की सूचना दी है. कंपनी को हालांकि, पिछले साल की इसी तिमाही में 2.2 अरब डॉलर का लाभ फायदा हुआ था.

मैक्स विमानों से जुड़ी दो भीषण दुर्घटनाओं के बाद विश्वभर में इन विमानों को परिचालन सेवाओं से बाहर कर दिया गया है. इसके बाद से ही दिग्गज विमानन कंपनी मुश्किलों का सामना कर रही है क्योंकि उसे ग्राहकों को मुआवजा देने के लिए पांच अरब डॉलर की राशि अलग रखनी पड़ी है.
आय 35.1 फीसदी गिरी


दूसरी ओर, 737 मैक्स विमानों की डिलिवरी रूकने से कंपनी का राजस्व भी आलोच्य तिमाही में 35.1 प्रतिशत की गिरावट के साथ 15.8 अरब डॉलर पर आ गया. कंपनी ने देरी के लिये इंजन की समस्या पर दोष मढ़ा है. ये इंजन जनरल इलेक्ट्रिक द्वारा बनाये गये हैं.

ये भी पढ़ें: 

25 रुपए तक सस्ता हो सकता है पेट्रोल, अगर सरकार ने उठाया ये कदम

मोदी सरकार का दावा, 4 लाख नौकरियों के लिए भर्ती शुरू हो गयी है
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज