कोरोना का डंक! विमानन उद्योग की इस बड़ी कंपनी ने किया 12000 कर्मचारियों की छंटनी का ऐलान

कोरोना का डंक! विमानन उद्योग की इस बड़ी कंपनी ने किया 12000 कर्मचारियों की छटनी
कोरोना का डंक! विमानन उद्योग की इस बड़ी कंपनी ने किया 12000 कर्मचारियों की छटनी

विमान बनाने वाली वैश्विक कंपनी बोइंग 12,000 से अधिक लोगों की छंटनी कर रही है. कोविड-19 संकट की वजह से यात्रा प्रतिबंधों के चलते विमानन उद्योग को बड़ा झटका है. कंपनी आगे और लोगों को भी नौकरी से निकाल सकती है.

  • Share this:
नई दिल्ली. विमान बनाने वाली वैश्विक कंपनी बोइंग 12,000 से अधिक लोगों की छंटनी कर रही है. कोविड-19 संकट की वजह से यात्रा प्रतिबंधों के चलते विमानन उद्योग को बड़ा झटका है. कंपनी आगे और लोगों को भी नौकरी से निकाल सकती है. अमेरिका की सबसे बड़ी विनिर्माता कंपनी इस हफ्ते 6,770 अमेरिकी कर्मचारियों को निकालेगी. इसके अलावा 5,520 कर्मचारियों ने स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति का विकल्प चुना है. बोइंग ने घोषणा की थी कि वह अपने कर्मचारियों की संख्या में 10 प्रतिशत की कटौती करेगी. कंपनी के कुल कर्मचारियों की संख्या करीब 1,60,000 है.

कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) और इसकी रोकथाम के लिये लॉकडाउन (Lockdown) के कारण कारोबार प्रभावित होने से कंपनियां कर्मचारियों की छंटनी करनी शुरू कर दी हैं. बेंगलुरू के स्टार्टअप लिवस्पेस (Livespace) ने 15 प्रतिशत कर्मचारियों यानी 450 लोगों की छंटनी की है. कंपनी ने यह निर्णय पिछले सप्ताह ही ले लिया था. वहीं, वाहनों के कल पुर्जे बनाने वाली रिको ऑटो इंडस्ट्रीज (Rico Auto Industries) ने हरियाणा के धारूहेड़ा संयंत्र के 119 स्थायी कर्मचारियों को 22 मई को नौकरी से निकाल दिया.

रोल्स-रॉयस (Rolls-Royce) ने की छटनी
कोरोना वायरस महामारी के चलते हवाई यात्रा में भारी गिरावट आने के चलते एयरो स्पेस इंजन बनाने वाली कंपनी रोल्स-रॉयस (Rolls-Royce) ने दुनिया भर में करीब 9,000 नौकरियों की कटौती की है. कंपनी में कुल 52,000 कर्मचारी हैं और अभी यह स्पष्ट नहीं है कि यह कटौती कहां की जाएगी. कंपनी के मुख्य कार्यकारी वारेन ईस्ट ने कहा कि इस अप्रत्याशित समय में कंपनी को संभालने के लिए कठिन निर्णय लेने होंगे.
PM-Kisan स्कीम पर सरकार का बड़ा फैसला- 45 लाख किसानों को मिलेगा 4 फीसदी पर लोन



OLA ने भी की छटनी
कैब एग्रीगेटर कंपनी ओला ने राइडर्स, फाइनेंशियल सर्विसेज और फूड बिजनेस के 1,400 कर्मचारियों की छंटनी (Ola do Layoffs) करने वाला है. कोरोना वायरस महामारी के कारण पिछले दो महीनों में कंपनी के रेवेन्यू में 95 फीसदी की गिरावट आई है. इसको लेकर कंपनी के सीईओ भावेश अग्रवाल ने कहा है कि कोरोना वायरस महामारी के कारण पिछले दो महीनों में सवारी, वित्तीय सेवाओं और खाद्य कारोबार से उसकी आमदनी 95 प्रतिशत घटी है और इसके चलते वह 1,400 कर्मचारियों को निकाल रही है.

Paytm यूजर्स के लिए बड़ी खबर! कंपनी ने बताई OTP से जुड़ी एक राज़ की बात...

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज