अपना शहर चुनें

States

जल्द शुरू होगा बोकारो से कोलकाता और पटना के लिए फ्लाइट, यात्रियों को मिलेगी ये सुविधाएं

उड़ान स्कीम के तहत बोकारो से पटना और कोलकाता के लिए सीधी फ्लाइट शुरू की जाएगी.
उड़ान स्कीम के तहत बोकारो से पटना और कोलकाता के लिए सीधी फ्लाइट शुरू की जाएगी.

एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (Airports Authority of India) ने घोषणा की है कि बहुत जल्द स्टील सिटी बोकारो (Bokaro) से पटना और कोलकाता के लिए सीधी फ्लाइट सेवा शुरू की जाएगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 4, 2020, 9:59 PM IST
  • Share this:
बोकारो. झारखंड (Jharkhand) का एक और बहुप्रतीक्षित सपना साकार होने जा रहा है. एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (Airports Authority of India) ने घोषणा की है कि बहुत जल्द स्टील सिटी बोकारो (Bokaro) से दो राज्यों के राजधानियों तक सीधी फ्लाइट सेवा शुरू किया जाएगा. बिना हवाई सेवा वाले क्षेत्रों से एयर कनेक्टिविटी देने के लिए एएआई लगातार प्रयास कर रहा है. क्षेत्रीय हवाई संपर्क योजना यानि उड़ान स्कीम (Udan Scheme) के तहत बोकारो से पटना और कोलकाता के लिए सीधी फ्लाइट शुरू की जाएगी.

फिलहाल बोकारो एयरपोर्ट का इसलिए होता है इस्तेमाल
वास्तव में बोकारो एयरपोर्ट एक एयरोड्रोम है जिसका संचालन और प्रबंधन बोकारो स्टील प्लांट, सेल (SAIL) करती है. फिलहाल इस एयरपोर्ट से सिर्फ सेल कंपनी के एयरक्राफ्ट और वीवीआईपी मूवमेंट के लिए नॉन शेड्यूल फ्लाइट्स का संचालन किया जाता है. लेकिन एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने फैसला किया है कि इस एयरपोर्ट से आने वाले समय में शेड्यूल कमर्शियल फ्लाइट्स का संचालन किया जाएगा. इसके लिए एएआई और स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर हुआ है.

कमर्शियल फ्लाइट्स संचालन के लिए एएआई ने की है ये तैयारी
बोकारो से शेड्यूल कमर्शियल फ्लाइट्स का संचालन के लिए सभी जरूरी आधारभूत ढ़ांचा का निर्माण किया जाएगा. एएआई ने घोषणा की है कि इसके लिए 46 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे. इस रकम से एक आधुनिक टर्मिनल बिल्डिंग का निर्माण किया जाएगा. इसके अलावा एयरपोर्ट में ईएसएस, कार पार्किंग, एटीएस टॉवर, सिक्योरिटी हट्स, फायर स्टेशन का भी निर्माण किया जाएगा. पिक ऑवर में 300 यात्रियों को हैंडल करने में सक्षम योग्य टर्मिनल बिल्डिंग का निर्माण किया जाएगा. इसके अलावा रन-वे का री कार्पेटिंग और इसकी मजबूती के लिए भी जरूरी काम किए जाएंगे. ATR-72 टाइप के एयरक्राफ्ट के सुगम संचालन के लिए एप्रोन और टैक्सी ट्रैक का भी निर्माण किया जाएगा. इसके अलावा एयरपोर्ट का मौजूदा बॉन्ड्री वॉल की ऊंचाई बढ़ाने के साथ-साथ नया बॉन्ड्री वॉल बनाया जाएगा. एयरपोर्ट से शहर की कनेक्टिविटी के लिए सड़क निर्माण भी प्रोजेक्ट का हिस्सा होगा.



बोकारो से फ्लाइट संचालन होने से होगा ये फायदे
बोकारो से पटना और कोलकाता के लिए शेड्यूल कमर्शियल फ्लाइट्स का संचालन होने से ना सिर्फ लोगों की आवाजाही सुगम हो पाएगा बल्कि कारोबार भी बढ़ेगा. बोकारो से इन दो शहरों के बीच कारोबारियों की आवाजाही बढ़ने से आर्थिक और औद्योगिक गतिविधियां भी तेज होगी. किसानों के कृषि उपजों को बड़े बाजारों तक कम समय में पहुंचाना आसान होगा. साथ ही पर्यटन भी बढ़ने की उम्मीद है. बोकारो से फ्लाइट संचालन होने से ना सिर्फ बोकारो बल्कि झारखंड के गिरिडीह, धनबाद, कोडरमा, हजारीबाग और रामगढ़ जिला के लोगों को भी फायदा होगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज