Home /News /business /

कोटक महिंद्रा बैंक को झटका, बॉम्बे HC का प्रोमोटर हिस्सेदारी मामले पर रोक से इनकार

कोटक महिंद्रा बैंक को झटका, बॉम्बे HC का प्रोमोटर हिस्सेदारी मामले पर रोक से इनकार

बॉम्बे हाईकोर्ट ने कोटक महिंद्रा बैंक की प्रोमोटर हिस्सेदारी मामले पर रोक से इनकार किया है. प्रोमोटर हिस्सेदारी पर RBI की डेडलाइन बरकरार रहेगी.

    कोटक महिंद्रा बैंक को बॉम्बे हाईकोर्ट से झटका लगा है. बॉम्बे हाईकोर्ट ने कोटक महिंद्रा बैंक की प्रोमोटर हिस्सेदारी मामले पर रोक से इनकार किया है. प्रोमोटर हिस्सेदारी पर RBI की डेडलाइन बरकरार रहेगी. बता दें कि प्रेफ्रेंशियल शेयर इश्यू के जरिए कोटक महिंद्रा बैंक में प्रोमोटर्स की होल्डिंग घटाने पर आरबीआई ने रोक लगा दी थी. आरबीआई के इसी फैसले को कोटक बैंक ने बॉम्बे हाईकोर्ट में चुनौती दी थी. बॉम्बे हाईकोर्ट के इस मामले पर इनकार के बाद सोमवार को बीएसई पर शेयर 4.37 फीसदी गिरकर 1210.55 रुपये के निचले स्तर पर आ गया. जिससे कंपनी का मार्केट कैप 10,500 करोड़ रुपये से ज्यादा घट गया.

    ये भी पढ़ें: नए साल में बंद हो जाएगा आपका ये ATM कार्ड, नहीं निकाल पाएंगे पैसे
    17 जनवरी को हाईकोर्ट में मामले की अगली सुनवाई होगी. उदय कोटक ने PNCPS के जरिए हिस्सा घटाया था. 31 दिसंबर तक प्रोमोटर को हिस्सेदारी 20 फीसदी करना है.

    कई और बड़े प्राइवेट बैंक पर RBI ने चलाई तलवार- आपको बता दें कि कई दूसरे बैंकों पर भी आरबीआई की तलवार चली है. इनमें इक्विटास उज्जीवन, बंधन बैंक, यस बैंक शामिल हैं. आरबीआई ने इक्विटास को सितंबर 2019 तक लिस्ट कराने को कहा है.उज्जीवन को जनवरी 2020 तक लिस्ट कराने का निर्देश दिया है. बंधन बैंक पर नई शाखाएं खोलने पर रोक लगा दी है. बैंधन बैंक को सीईओ की सैलरी बढ़ाने से भी रोका है और यस बैंक को जनवरी 2019 तक एमडी बदलने को कहा है. अब ये बैंक भी अदालत जाने का विकल्प अपना सकते हैं. (ये भी पढ़ें: 20 दिसंबर तक निपटा लें ज़रूरी काम, लगातार 5 दिन बंद रहेंगे बैंक)



    डूबे 10,500 करोड़ रुपये से ज्यादा- बॉम्बे हाईकोर्ट के इस मामले पर रोक लगाने से इनकार के बाद कारोबार के दौरान बीएसई पर कोटक महिंद्रा बैंक का शेयर 4.37 फीसदी टूटकर 1210.55 रुपए के निचले स्तर पर लुढ़क गया. शेयर में गिरावट से बैंक का मार्केट कैप 10,561 करोड़ रुपये घट गया.

    ये भी पढ़ें: खतरे में है आपका पैसा! ATM कार्ड जारी करने वाली कंपनी ने दी चेतावनी

    Tags: Bank stocks, Bombay high court, Bombay stock exchange, Business news in hindi, Kotak Mahindra Bank, RBI, RBI Governor, Rbi policy

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर