अपना शहर चुनें

States

रेलवे की नई पहल! अब आपके सामान की भी होगी Home Delivery, जानें कितना लगेगा चार्ज

सामान की भी होगी Home Delivery
सामान की भी होगी Home Delivery

अब से ट्रेन में ज्यादा सामान लेकर सफर करने वाले यात्रियों को बिल्कुल भी परेशान नहीं होना पड़ेगा. इंडियन रेलवे (Indian Railways) ने ज्यादा सामान लेकर चलने वाले यात्रियों के लिए एक खास योजना की शुरुआत की है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 26, 2021, 7:58 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली: अब ट्रेन में ज्यादा सामान लेकर सफर करने वाले यात्रियों को बिल्कुल भी परेशान नहीं होना पड़ेगा. इंडियन रेलवे (Indian Railways) ने ज्यादा सामान लेकर चलने वाले यात्रियों के लिए एक खास योजना की शुरुआत की है. रेलवे ने BookBaggage के साथ मिलकर यात्रियों के लिए ऐप आधारित डिलीवरी सेवा शुरू की है. यानी अगर आप चाहें तो अब रेलवे आपके घर से सामान मंगवा कर उसे सैनेटाइज करके पैक करके आपकी बर्थ तक पहुंचा देगा. यानी आपको अपने घर से बर्थ तक सामान लेकर आने की टेंशन करने की जरूरत नहीं है.

इसके अलावा ट्रेन के गंतव्य स्टेशन पर पहुंचने के बाद उनकी बर्थ से ही सामान उठाकर उनके घर तक पहुंचा दिया जाएगा. हालांकि, इस सुविधा का लाभ लेने के लिए यात्रियों को प्रति बैग 125 रुपये चुकाने होंगे. बैग के ट्रांसपोर्टेशन से लेकर कुली तक का खर्च रेलवे वहन करेगी. इसके लिए आपको कोई चार्ज देने की जरूरत नहीं है. रेलवे विभाग ने इस सेवा को एक विशेष ऐप से जोड़ दिया गया है. इस सुविधा से विशेषकर बुजुर्ग यात्रियों को काफी सहूलियत होगी.

यह भी पढ़ें: खुलवा रखा है सुकन्या समृद्धि अकाउंट तो इस तरह चेक करें बैलेंस, मिलता है बड़ा फायदा...!




सामान कर सकते हैं ट्रैक
बता दें आपके सारे सामान को पहले अल्ट्रावॉयलेट किरणों से 360 डिग्री तक सैनेटाइज किया जाएगा. इसके बाद इसकी पैकिंग की जाएगी, जिससे आपके सामान को कोई नुकसान न हो. इसके अलावा यात्री ऐप की मदद से अपने सामान की जीपीएस ट्रैकिंग भी कर सकते हैं. बता दें यात्रियों का सामान पूरी तरह से बीमित होगा.

3 घंटे पहले ले जाया जाएगा सामान
बुकबैगेज के ऐप को मोबाइल में डाउनलोड करके आप इस सेवा का फायदा ले सकते हैं. इस ऐप के जरिए आप लगेज की बुकिंग कर सकते हैं. आपको बता दें अगर आप लगेज होम डिलीवरी की बुकिंग करा रहे हैं तो ट्रेन छूटने के 3 घंटे पहले आपका सामान रेलवे की ओर से ले जाया जाएगा.

यह भी पढ़ें: पोस्ट ऑफिस की इन 4 स्कीमों में लगाएं पैसा और बनें लखपति, जानें कितना मिलता है ब्याज

खर्च करने होंगे एक तरह से 125 रुपये
इसके अलावा ट्रेन के छूटने के 15 मिनट पहले यात्री की बर्थ पर सामान पहुंचा दिया जाएगा. इसी तरह ट्रेन के गंतव्य स्टेशन पहुंचने के तीन घंटे बाद उनका सामान घर पहुंच जाएगा. यात्री को एक बैग के लिए एक तरफ से 125 रुपये चुकाने होंगे. गंतव्य स्टेशन पर बर्थ से घर तक पहुंचाने के लिए अलग से 125 रुपये देने होंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज