IRCTC से ऑनलाइन टिकट बुक करना हुआ महंगा, ऐसे मिलेगी 50% बुकिंग चार्ज से मुक्ति

आईआरसीटीसी के जरिए ट्रेन टिकट बुकिंग करना अब महंगा सौदा हो गया है. इस महीने से IRCTC ने सभी रेल टिकट्स पर सर्विस चार्ज लेना शुरू कर दिया है. जानिए कितने रुपए चुकाने होंगे एक्स्ट्रा..

News18Hindi
Updated: September 5, 2019, 8:33 PM IST
IRCTC से ऑनलाइन टिकट बुक करना हुआ महंगा, ऐसे मिलेगी 50% बुकिंग चार्ज से मुक्ति
10 रुपए सर्विस चार्ज लगेगा भीमएप से पेमेंट करने पर स्लीपर के लिए
News18Hindi
Updated: September 5, 2019, 8:33 PM IST
आईआरसीटीसी (IRCTC) के जरिए ट्रेन टिकट बुकिंग करना अब महंगा सौदा हो गया है. इस महीने से IRCTC ने  सभी रेल टिकट्स (Train Tickets) पर सर्विस चार्ज लेना शुरू कर दिया है. रेलवे (Indian Railways) की नॉन एसी ट्रेन की टिकट बुक कराने पर 15 रुपए और एसी क्लास पर 30 रुपए चार्ज लिया जा रहा है. ये सर्विस चार्ज जीएसटी से अलग लगाए जाएंगे. हालांकि अगर आपको बुकिंग चार्ज से राहत चाहिए तो Bhim एप का ऑप्शन चुनिए. अगर आप भीम ऐप से टिकट का पेमेंट करेंगे तो 1 नवंबर से ये चार्ज कम लगेगा, इसमें 50% की छूट दी जाएगी.

पहले लगता था 20 रुपए और 40 रुपए चार्ज 
सरकार ने 3 साल पहले आईआरसीटीसी के जरिए ट्रेन टिकट बुकिंग पर सर्विस चार्ज खत्म कर दिए थे. डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के मकसद से ऐसा किया गया. उस वक्त नॉन-एसी के टिकट पर 20 रुपए और एसी पर 40 रुपए चार्ज लगता था.



ये भी पढ़ें: ATM और क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करने का नया नियम लागू, जानें यहां

भीमएप से पेमेंट करने पर लगेगा कम चार्ज
अगर आप भीम यूपीआई की मदद से पेमेंट करते हैं तो नॉन एसी के लिए यह 10 रुपए और एसी क्लास के लिए 20 रुपए होगा. यह नियम 1 नवंबर 2019 से लागू हो रहा है.
Loading...

इंटरनेट टिकट रेवेन्यू घटने की वजह से चार्ज लगाना शुरू किया 
नवंबर 2016 में नोटबंदी के बाद आईआरसीटीसी ने जून 2017 तक के लिए सर्विस चार्ज में छूट दी थी. बाद में इसे आगे बढ़ाती रही. रेलवे बोर्ड अब सर्विस चार्ज फिर से शुरू करने की मंजूरी दे चुका है. अधिकारियों का कहना है कि सर्विस चार्ज हटाने की वजह से वित्त वर्ष 2016-17 में इंटरनेट टिकट रेवेन्यू 26% घट गया था.

ये भी पढ़ें: ESIC और SBI ने मिलकर शुरू की नई सर्विस, 3.6 करोड़ कर्मचारियों को होगा फायदा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 5, 2019, 12:52 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...