छठ पूजा से पहले बिहार को मिलेगी नई सौगात, इन शहरों से सीधे फ्लाइट से पहुंचेंगे घर

 दरभंगा से दिल्ली, मुम्बई और बेंगलुरु के लिए विमान उड़ान सेवा नवंबर के पहले सप्ताह से शुरू हो जाएंगी.

दरभंगा से दिल्ली, मुम्बई और बेंगलुरु के लिए विमान उड़ान सेवा नवंबर के पहले सप्ताह से शुरू हो जाएंगी.

दरभंगा एयरपोर्ट (Darbhanga Airport) से हवाई उड़ान सेवा के लिए टिकटों की बुकिंग सितंबर माह के अंत से शुरू होने जा रहा है. नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने शनिवार को इस बारे में जानकारी दी है. दरभंगा से दिल्ली, मुम्बई और बेंगलुरु के लिए विमान उड़ान सेवा नवंबर के पहले सप्ताह से शुरू हो जाएंगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 12, 2020, 7:18 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. मिथिलांचल क्षेत्र के लोगों को बहुत जल्द एक बड़ी सौगा​त मिलने वाली है. नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी (Hardeep Singh Puri) ने शनिवार को ऐलान करते हुए कहा कि बहुप्रतीक्षित दरभंगा एयरपोर्ट (Darbhanga Airport) से हवाई उड़ान सेवा के लिए टिकटों की बुकिंग सितंबर माह के अंत से शुरू होने जा रहा है. दरभंगा से दिल्ली, मुम्बई और बेंगलुरु के लिए विमान उड़ान सेवा नवंबर के पहले सप्ताह से शुरू हो जाएंगी.

इन शहरों से चलेंगी दरभंगा तक विमान सेवाएं
दरभंगा एयरपोर्ट के कामों के प्रगति की समीक्षा करने के बाद केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने घोषणा की कि आस्था का त्यौहार छठ पूजा से पहले दरभंगा से दिल्ली, मुम्बई और बेंगलुरु के लिए हवाई यात्रा शुरू हो जाएगी. एयरपोर्ट के कामों की प्रगति पर संतोष जताते हुए नागरिक उड्डयन मंत्री ने जानकारी दी कि टर्मिनल बिल्डिंग के आगमन और प्रस्थान हॉलों, चेक इन सुविधाएं, कन्वेयर बेल्ट जैसे कई कामों को पूरा कर लिया गया है. और जो काम बच गए है वे भी अक्टूबर अंत तक पूरा कर लिया जायेगा. आरसीएस-उड़ान के तहत इन रूटों के लिए स्पाइस जेट का विमान उड़ान सेवा मिथिलांचल के लोगों को मिलने जा रहा है.

यह भी पढ़ें: फ्लाइट में बैठने से पहले एयरपोर्ट पर होगा कोविड-19 टेस्ट, देने होंगे इतने रुपये
दरभंगा एयरपोर्ट में ये होगी सुविधाएं


दरभंगा एयरपोर्ट दरअसल इंडियन एयरफोर्स के अंतर्गत आता था जिसे बाद में इसके कुछ भाग के जमीन को एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी एएआई को दे दिया गया था,ताकि इसका सिविल इस्तेमाल किया जा सके. इस एयरपोर्ट पर 1400 स्क्वायर फीट के क्षेत्रफल में फैला टर्मिनल बिल्डिंग का काम पूरा हो चुका है. टर्मिनल बिल्डिंग में 6 चेक इन काउंटर बनाये गये हैं.

पीक घंटोंं में एक चेक इन काउंटर 100 यात्रियों को संभालने में सक्षम हैं. बोइंग 737 और बोइंग 800 फ्लाईट्स के संचालन करने में सक्षम इस एयरपोर्ट के रन वे को तैयार किया जा रहा है. रनवे का काम भी करीब 70 फीसदी पूरा हो चुका है. इसके अलावा कार पार्किंग और टेक्सीवे का काम भी करीब करीब पूरा हो गया है. प्री-फेब टर्मिनल बिल्डिंग,कार पार्किंग,सड़क कनेक्टिविटी, रनवे को मजबूती देने और टेक्सी ट्रेक लिंग के निर्माण में 92 करोड़ रुपये खर्च किया गया है.

साल 2018 में हुआ था इस एयरपोर्ट का शिलान्यास
दरभंगा एयरपोर्ट का शिलान्यास 24 दिसंबर 2018 को किया गया था. बिहार के मुख्यमंत्री और तात्कालीन सिविल एविएशन मंत्री और राज्यमंत्री की उपस्थिति में इस सिविल एयरपोर्ट का शिलान्यास किया गया था. उत्तर बिहार स्थित दरभंगा शहर बिहार का पांचवा सबसे बड़ा शहर है. मिथिलांचल के बीचो-बीच स्थित इस शहर का अपना मिजाज़ है. दरभंगा को सांस्कृतिक राजधानी भी कहा जाता है. यहां की संगीत, लोक कला और साहित्य काफी प्रसिद्ध है.

यह भी पढ़ें: रेलयात्री के लिए खुशखबरी! 174 दिन के शुरू हुई वंदे भारत और हमसफर एक्सप्रेस, बदल गए ये नियम

केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी ने क्या कहा
हरदीप पुरी ने दरभंगा एयरपोर्ट के साथ साथ देवघर एयरपोर्ट के कामों की प्रगति का जायजा लिया. उन्होंने कहा कि झारखंड का देवघर एयरपोर्ट का काम भी तेजी से चल रहा है. इस एयरपोर्ट का काम भी अपने तय समय सीमा में ही पूरा होगा. भरोसा दिया कि देवघर एयरपोर्ट से भी बहुत जल्द हवाई विमान सेवा शुरू होगी.अगले सप्ताह इस मामले में मंत्रालय कुछ अहम फैसला करने जा रही है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज