लाइव टीवी

खुशखबरी! वैष्णो देवी जाने के लिए शुरू हुई वंदे भारत एक्सप्रेस में बुकिंग, 8 घंटे में कर सकेंगे यात्रा

News18Hindi
Updated: September 29, 2019, 6:58 PM IST
खुशखबरी! वैष्णो देवी जाने के लिए शुरू हुई वंदे भारत एक्सप्रेस में बुकिंग, 8 घंटे में कर सकेंगे यात्रा
वंदे भारत एक्सप्रेस

3 अक्टूबर यानी नवरात्र (navratri 2019) के मौके पर​ दिल्ली से कटरा के बीच वंदे भारत (Vande Bharat Express) की शुरुआत हो जाएगी. इस ट्रेन के लिए बुकिंग शुरू हो गई है. यह देश की दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस होगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 29, 2019, 6:58 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. राजधानी दिल्ली से कटरा तक के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) 5 अक्टूबर को कॉमर्शियल (Commercial Run) रूप से शुरू हो जाएगी. इसके लिए अब आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर बुकिंग शुरू हो चुकी है. बता दें कि दिल्ली-कटरा के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस को गृह मंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) 3 अक्टूबर को हरी झंटी दिखाकर रवाना करेंगे. वंदे भारत की शुरुआत के बाद दिल्ली और कटरा के बीच का समय 12 घंटे से घटकर 8 घंटे हो जाएगा. बता दें कि इसके पहले दिल्ली-बनारस के बीच चलने वाले पहले वंदे भारत एक्सप्रेस को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हरी झंट दिखाकर रवाना किया था.

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की टाइमिंग और किराया
(1) वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का रुट और टाइम टेबल- नई दिल्ली से सुबह 6 बजे चलेगी और दोपहर 2 बजे श्रीमाता वैष्णो देवी कटरा स्टेशन पहुंचेगी. कटरा से वापसी में यह ट्रेन दोपहर बाद 3 बजे चलेगी और रात 11 बजे नई दिल्ली पहुंचेगी. नई दिल्ली से कटरा के बीच यह ट्रेन अंबाला कैंट, लुधियाना और जम्मूतवी में भी रुकेगी. इस ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों को कटरा पहुंचने में चार घंटे कम समय लगेगा. अभी दिल्ली से कटरा पहुंचने में 11 से 12 घंटे का समय लग जाता है.

Loading...



वंदे भारत एक्प्रेस की रफ्तार 130 किलोमीटर प्रति घंटे के करीब है. देश की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस दिल्ली से वाराणसी के बीच चलती है.

ये भी पढ़ें: 3 अक्टूबर से दिल्ली और कटरा के बीच होगी शुरू, जानिए इसके बारे में सबकुछ...

वंदे भारत एक्सप्रेस


(2) वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का किराया कितना है- वंदे भारत एक्सप्रेस में 16 कार (कोच) लगे हैं और इसमें बैठने के लिए 1128 सीट हैं. इसमें सामान्य चेयर कार के 14 डब्बे लगे हैं जिनमें 936 सीट हैं जबकि 2 एक्ज़िक्यूटिव चेयर कार में 104 सीट हैं.

नई दिल्ली से कटरा तक का चेयर कार का किराया करीब 1,600 रुपये है.जबकि एक्ज़िक्यूटिव चेयर कार का किराया करीब 3,000 रुपये रखा गया है.

(3) वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन में और क्या है खास- दिल्ली-कटरा के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस में कुछ संशोधन किए गए हैं. इसमें अधिक आरामदायक सीटें होने के साथ ही पैंट्री में अधिक जगह होगी. इसके लिए बोली लगाई जाने की प्रक्रिया अगले महीने शुरू होगी.

कम ऊर्जा खपत और कम वजन होने के चलते यह डिब्बे स्लीपर कोच के लिए भी फिट होंगे. उन्‍होंने कहा कि दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस, जो व्‍यस्‍त ट्रैफिक दिल्ली-कटरा मार्ग पर चलेगी.

ये भी पढ़ें: सुकन्या, PPF, NSC में पैसा लगाने वालों के लिए बड़ी खबर! सरकार 30 सितंबर को ले सकती है ये फैसला


वंदे भारत एक्सप्रेस



 यह ट्रेन त्‍योहारी सीजन से पहले चलाई जाएगी. रेलवे बोर्ड ने दिल्ली-कटरा मार्ग को वैष्णो देवी मंदिर की तीर्थयात्रा के कारण सबसे व्‍यस्‍त रूट को भुनाने के लिए चुना था.

3 अक्टूबर से शुरू होगी वंदे भारत एक्सप्रेस- रेल मंत्री पीयूष गोयल ने अपने ट्विटर हैंडल पर एक वीडियो शेयर करते हुए लिखा, 'देश की सांस्कृतिक राजधानी वाराणसी तक पहली वंदेभारत एक्सप्रेस के बाद अब रेलवे शारदीय नवरात्र के शुभ अवसर पर देश की दूसरी वंदेभारत एक्सप्रेस दिल्ली से कटरा तक चलाने जा रहा है. इस आधुनिकतम ट्रेन को गृह मंत्री अमित शाह जी 3 अक्टूबर को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे.'

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 29, 2019, 5:25 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...