आम आदमी को मिलेगी राहत- इस वजह से जल्द सस्ती हो सकती हैं ब्रेड-बिस्किट और मैदा से बनी ये चीज़ें

आम आदमी को मिलेगी राहत- इस वजह से जल्द सस्ती हो सकती हैं ब्रेड-बिस्किट और मैदा से बनी ये चीज़ें
जल्द सस्ती ही हो सकती हैं ब्रेड-बिस्किट और मैदे से बनी दूसरी चीजें, दाम कम होने की ये है वजह

ब्रेड, बिस्किट और मैदे (Bread-Biscuit get cheaper) से बनी दूसरी चीजें जल्दी ही सस्ती हो सकती हैं. दरअसल पिछले 1 महीने में गेहूं के दामों में भारी गिरावट देखने को मिली है.

  • Share this:
नई दिल्ली. ब्रेड, बिस्किट और मैदा (Bread-Biscuit get cheaper) से बनी कई चीजें जल्द सस्ती हो सकती हैं. दरअसल पिछले 1 महीने में गेहूं के दामों में भारी गिरावट देखने को मिली है. दिल्ली में गेहूं एमएसपी से काफी नीचे 1870 से 1875 रूपए प्रति क्विंटल बिक रहा है. मांग में कमी और रिकॉर्ड प्रोडक्शन की वजह से कीमतों में गिरावट आई है. लॉकडाउन के बीच ये खबर राहत देती हुई दिखाई दे रही है. क्योंकि आटे की कीमत कम होने से आम आदमी की रोटी सस्ती होगी.

आपको बता दें कि सरकार ने इस साल गेहूं का 1925 प्रति क्विंटल एमएसपी रखा है. पिछले 1 महीने में कीमतों में 125 से 150 रुपए की गिरावट दर्ज की गई थी. गेहू 1.5 रुपए तो आटा 2 रुपए सस्ता हुआ है. इस साल 106.21 मिलियन टन गेहूं का उत्पादन होगा. जो कि पिछले साल से 3 लाख टन ज्यादा है. होटल और बेकरी और मिलों से मांग में भारी कमी आई है जिसकी वजह से खपत कम हुई है.

ये भी पढ़ें:- August में 17 दिन बंद रहेंगे Bank, यहां चेक करें छुट्टियों की पूरी List



इसके साथ ही आम आदमी को सरकार राशन में गेहूं मुहैया करा रही है. इस साल एफसीआई ने 40 लाख मिलियन टन का अधिग्रहण किया है.
कृषि लागत एवं मूल्य आयोग (Commission for Agricultural Costs and Prices) की सिफारिशों को मानते हुए मोदी सरकार ने खरीफ की 14 फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) में वृद्धि कर दी है.

कहां कितनी हो सकती है खरीद-पंजाब में करीब 1.4 करोड़ टन गेहूं खरीदे जाने का अनुमान है. इसी तरह मध्य प्रदेश में 1 करोड़ टन,  हरियाणा में 75 लाख टन और उत्तर प्रदेश में 55 लाख टन गेहूं खरीद की योजना है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading