कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यन को मोदी सरकार में मिला बड़ा रोल, जानिए इनके बारे में सबकुछ...

सरकार ने नए मुख्‍य आर्थिक सलाहकार के लिए कृष्‍णमूर्ति सुब्रमण्‍यन के नाम का ऐलान कर दिया है.

News18Hindi
Updated: December 7, 2018, 5:54 PM IST
News18Hindi
Updated: December 7, 2018, 5:54 PM IST
सरकार ने नए मुख्‍य आर्थिक सलाहकार के लिए डॉ. कृष्‍णमूर्ति सुब्रमण्‍यन के नाम का ऐलान कर दिया है. अरविंद सुब्रमण्‍यन के पद से हटने के बाद से कई नामों पर चर्चा चल रही थी. कृष्‍णमूर्ति सुब्रमण्‍यन आईएसबी में पढ़ाते रहे हैं, इसके साथ ही वह नए चीफ इकोनॉमिक एडवाइजर आईआईटी और आईआईएम के एल्युमिनी हैं.

कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यम- इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस में प्रोफेसर के तौर पर कार्यरत हैं. उन्होंने शिकागो बूथ से पीएचडी की है. वो बैंकिंग, कॉर्पोरेट गवर्नेंस और इकोनॉमिक पॉलिसी के एक्सपर्ट हैं. नए आर्थिक सलाहकार का भारत के बैंकिंग सुधारों में बड़ा योगदान है. कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यन सेबी और रिजर्व बैंक की कई कमेटी में शामिल रहे हैं. इसके अलावा सुब्रमण्यन बंधन बैंक के बोर्ड में भी शामिल थे.

तीन साल के लिए नियुक्त हुए के कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यन- सरकार ने नए मुख्य आर्थिक सलाहकार के नाम का एेलान कर दिया है. सरकार ने के कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यन को मुख्य आर्थिक सलाहकार बनाया है. उनकी नियुक्ति 3 साल के लिए हुई है. ये पद अरविंद सुब्रमण्यन के जाने से खाली हुआ था.



क्या काम होता है आर्थिक सलाहकार का?- सीईए आम तौर पर फाइनेंस मिनिस्टर को मैक्रो इकोनॉमिक मामलों और छमाही विश्लेषण व इकोनॉमिक सर्वे सहित कई प्रमुख जिम्मेदारियों में सलाह देने का काम करते हैं.

ये भी पढ़ें: एक रुपए के नोट क्यों जारी नहीं करता रिजर्व बैंक? जानें सबसे छोटे नोट की बड़ी कहानी

अरविंद सुब्रमण्‍यन ने साढ़े चार साल का कार्यकाल पूरा करने के बाद इस साल की शुरूआत में अपना पद छोड़ा था. जिसके बाद वित्त मंत्रालय में आर्थिक सलाहकार का पद खाली पड़ा था. एक सरकारी अधिसूचना के मुताबिक, 'नियुक्ति मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने डॉ. कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यन की मुख्य आर्थिक सलाहकार के तौर पर नियुक्ति को मंजूरी प्रदान कर दी.'
Loading...

ये भी पढ़ें: कौन हैं पीएम मोदी के साथ जी-20 सम्मेलन जाने वाले शक्तिकांत दास?
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
-->
काउंटडाउन
काउंटडाउन 2018 विधानसभा चुनाव के नतीजे
2018 विधानसभा चुनाव के नतीजे