लाइव टीवी

अमेरिका में रहने वाले हजारों भारतीयों को मिली बड़ी राहत, कोर्ट ने सुनाया ये फैसला

पीटीआई
Updated: November 10, 2019, 2:15 PM IST
अमेरिका में रहने वाले हजारों भारतीयों को मिली बड़ी राहत, कोर्ट ने सुनाया ये फैसला
अमेरिका में काम करने वाले भारतीयों को राहत.

एक अमेरिकी कोर्ट (US Court) ने H-1B वीजाधारकों को थोड़े समय के लिए राहत दे दी है. इसके बाद H-1B वीजाधारकों के पति/पत्नी को अमेरिका में वर्क पर्मिट मिलना जारी रहेगा.

  • Share this:
नई दिल्ली. अमेरिका में रह रहे हजारों भारतीयों को थोड़े समय के लिए ही सही लेकिन, एक बड़ी राहत मिली है. अमेरिका की एक कोर्ट (US Court) ने पूर्व राष्ट्रपति बाराक ओबामा (Barack Obama) के दौर के उस नियम में राहत दी है जिसके तहत H-1B वीजाधारक के पति/पत्नी भी काम कर सकते हैं. H-1B वीजा एक नॉन-इमिग्रेंट वीजा (Non-Emigrant Visa) है जो अमेरिकी कंपनियों को विदेशी लोगों को नौकरी करने की अनुमति देती है. साल 2015 में बराक ओबामा के दौर में अमेरिकी प्रशासन ने H-4 वीजाधारकों को नौकरी की अनुमति और उन H-1B वीजाधारकों के पति/पत्नी को अमेरिका में काम करने अनुमति देता है जो ग्रीन कार्ड का इंतजार कर रहे हैं.

अमेरिका में रहने वाली भारतीय महिलाओं को मिला लाभ
भारतीय और खासकर महिलाओं को अमेरिका के इस नियम का सबसे अधिक फायदा मिला था. इस नियम को कई अमेरिकी वर्कर्स (American Workers) ने ट्रंप प्रशासन (Trump Administration) के दौर में चुनौ​ती दी थी. उनकी मांग थी अमेरिका द्वारा इस नियम को पूरी तरह से रद्द कर दिया जाना चाहिए. अमेरिका के ​कोलम्बिया सर्किट के इस मामले को यूएस कोर्ट ऑफ अपील में तीन जजों के बेंच ने इस मामले को​ निचली अदालत में भेज दिया है.

ये भी पढ़ें: नए साल की छुट्टी पर घूमने का है प्लान तो जान लीजिए ट्रेन की ई-टिकट से जुड़ा ये नया नियम, रहेंगे टेंशन फ्री

 अमेरिकी वर्कर्स ने उठाई थी आवाज
यूएस कोर्ट ऑफ अपील (US court of Appeal) ने इस मामले पर आगे की कार्रवाई करने का निर्देश दिया है. इन वर्कर्स ने सेव्स जॉब्स यूएसए के जरिए इस मामले को कोर्ट में उठाया था, जिसमें वो अमेरिक वर्कर्स हैं, जिन्होंने दावा किया है कि पूर्व ओबामा प्रशासन की वजह से उनकी नौकरी पर खतरा है.


Loading...

कोर्ट ने क्या कहा?

कोर्ट ने कहा है, H-4 वीजाधारकों को वैध रोजगार के लिए योग्य बनाते हुए ओवरसीज इमिग्रेशन देखने वाली होमलैंड सिक्योरिटी डिपार्टमेंट ने H-1B वीजा में कुछ बदलाव करने की बात कही है, जिसके तहत ग्रीन कार्ड के इंतजार में रहने वालों को भी रोजगार की अनुमति है. इससे अमेरिकी लोगों को रोजगार करने में परेशानी हो रही है.

ये भी पढ़ें:  SBI ग्राहकों के लिए बड़ी खबर! आज से FD पर इतना कम मिलेगा मुनाफा, यहां चेक करें नए रेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 10, 2019, 1:17 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...