बढ़ते काेराेना संकट के कारण इस देश ने भारत काे 'रेड लिस्ट' में डाला, अगले आदेश तक यात्रा नहीं कर पाएंगे भारतीय

दूसरे दिन भारत में ढाई लाख से ज्यादा नए कोरोना केस दर्ज

दूसरे दिन भारत में ढाई लाख से ज्यादा नए कोरोना केस दर्ज

भारत में कोरोना वायरस के नए वैरिएंट के 103 मामले सामने आने के बाद ब्रिटेन ने ट्रैवल रेड लिस्‍ट (Travel Red List) में जोड़ने का फैसला किया है. वहीं, ब्रिटेन से आने वालों लोगों को केंद्र सरकार की ओर से मंजूर होटल में 10 दिन के लिए क्‍वारंटाइन रहना होगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 19, 2021, 11:13 PM IST
  • Share this:

नई दिल्ली. भारत में काेराेना (Corona) के बढ़ते मामलाें और काेराेना वायरस के नए वैरिएंट में तेजी से हाे रही बढ़ाेतरी के बीच ब्रिटेन (Britain) ने भारतीयाें के आने पर राेक लगा दी है. सीधे शब्दाें में कहें ताे ब्रिटेन ने भारत को ट्रैवल रेड लिस्‍ट (Red List) में डाल दिया है. इसका मतलब यह हुआ कि फिलहाल अगले आदेश तक कोई भी भारतीय ब्रिटेन की यात्रा नहीं कर पाएगा. कोरोना के ताजा मामलों में आए जबर्दस्‍त उछाल को देखते हुए ब्रिटेन ने भारत पर सख्‍त यात्रा प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है. यूके प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) की नई दिल्‍ली यात्रा रद्द होने के कुछ घंटों बाद ही यह फैसला आया है.



ब्रिटेन के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मैट हैनकॉक (Matt Hancock) ने कहा कि ब्रिटेन की देशों की रेड लिस्‍ट में भारत को जोड़ा जा रहा है. उन्होंने कहा कि देश में कोरोना वायरस के नए वैरिएंट के 103 मामले सामने आने के बाद भारत को ट्रैवल रेड लिस्‍ट (Travel Red List) में जोड़ने का फैसला किया है.



लगातार दूसरे दिन भारत में ढाई लाख से ज्यादा नए कोरोना केस 



उन्होंने कहा कि ब्रिटेन और आयरिश लोगों के अलावा भारत से किसी का भी आना प्रतिबंधित किया जा रहा है, इन लोगों को भी वापसी पर सरकार की ओर से मंजूर होटल में 10 दिन के लिए क्‍वारंटाइन रहना होगा. बता दें कि लगातार दूसरे दिन भारत में ढाई लाख से ज्यादा नए कोरोना केस दर्ज किए गए हैं. कोरोना वायरस की दूसरी लहर को देखते हुए बोरिस जॉनसन का भारत दौरा एक बार फिर टल गया है. वह अगले सप्ताह ही भारत आने वाले थे। जॉनसन की भारत यात्रा 26 अप्रैल से शुरू होने वाली थी. इसमें ब्रिटेन-भारत व्यापार साझेदारी को अंतिम रूप देना शामिल था. 


ये भी पढ़ें - RBI ने ऐसेट रीकंस्ट्रक्शन कंपनियों के रेगुलेशन की बनाई कमेटी, जानिए क्या करेगी काम









दो बार जॉनसन भारत आने का अपना प्लान रद्द कर चुके हैं



इससे पहले 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस पर बोरिस को मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया गया था, लेकिन ब्रिटेन में कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर उन्होंने अपनी यात्रा रद्द कर दी थी. इस तरह लगातार दो बार जॉनसन भारत आने का अपना प्लान रद्द कर चुके हैं. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ने भारत में कोविड-19 की मौजूदा स्थिति के कारण अपनी यात्रा की अवधि कम कर दी थी.


अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज