होम /न्यूज /व्यवसाय /चौथे गियर में दौड़ने को तैयार Maruti का शेयर, कहां तक जाएगा, एक्सपर्ट्स से जानिए

चौथे गियर में दौड़ने को तैयार Maruti का शेयर, कहां तक जाएगा, एक्सपर्ट्स से जानिए

ब्रोकरेज फर्म जेएम फाइनेंशियल का अनुमान है कि MSIL के शेयर का भाव 9,500 रुपये तक जाएगा.

ब्रोकरेज फर्म जेएम फाइनेंशियल का अनुमान है कि MSIL के शेयर का भाव 9,500 रुपये तक जाएगा.

बलेनो और वैगन आर का अपडेटेड वर्जन लॉन्च होने की बाद Maruti Suzuki की बिक्री में तेजी आने की उम्मीद जताई जा रही है. साथ ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली. देश की दिग्गज कार कंपनी Maruti Suzuki ने अपने पोर्टफोलियो के प्रीमियम सेगमेंट की पांच गाड़ियों को एक के बाद एक लॉन्च किया था. इनमें Ertiga, Ciaz, Brezza, Baleno और S-Cross शामिल थी. इनका सफलता अनुपात 80 फीसदी से ज्यादा था. प्रीमियम हैचबैक बलेनो (Baleno) का 2022 मॉडल लॉन्च होने के बाद इन्वेस्टमेंट एक्सपर्ट इसके शेयर खरीदने की सलाह दे रहे हैं. ब्रोकरेज हाउस जेएम फाइनेंशियल (JM Financial) ने मारुति सुजुकी इंडियी लिमिटेड (MSIL) के शेयर को खरीद रेटिंग दी है. इसका मतलब यह हुआ कि इस शेयर पर आप दांव लगा सकते हैं और आपके लिए यह फायदे का सौदा साबित हो सकता है.

एक साल में दो हजार रुपये तक की तेजी का है अनुमान
ब्रोकरेज फर्म जेएम फाइनेंशियल का अनुमान है कि MSIL के शेयर का भाव 9,500 रुपये तक जाएगा. बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) में गुरुवार को मारुति सुजुकी के शेयर में 2.76 फीसदी की तेजी दर्ज की गई और इसका भाव 7690 रुपये रहा. यह जेएम फाइनेंशियल के टारगेट अनुमान से 1800 रुपये कम है. ब्रोकरेज हाउस ने टारगेट प्राइस के लिए एक वर्ष का समय दिया है. यानी मार्च 2023 तक कंपनी के शेयर का भाव इस स्तर पर पहुंच सकता है. मारुति का मार्केट कैपिटल 2 लाख 32 हजार करोड़ रुपए पर पहुंच चुका है. अगर अपने निवेश पोर्टफोलियो में किसी ब्लूचिप कंपनी को शामिल करना चाहते हैं तो यह आपके लिए बेहतर विकल्प साबित हो सकता है.

ये भी पढ़ें – Indian Railways: पीएम के संसदीय क्षेत्र वाराणसी पहुंचाना होगा और आसान, इन ट्रेनों में यात्र‍ियों को म‍िलेगी ये खास सुव‍िधा

नई बलेनो बढ़ाएगी बिक्री
जेएम फाइनेंशियल के मुताबिक मारुति सुजुकी की नई बलेनो की वजह से कंपनी के शेयरों में तेजी की उम्मीद है. प्रतिस्पर्धी कीमत पर बढ़त बनाए रखते हुए आराम और सुरक्षा दोनों के मामले में बलेनो 2022 अग्रणी है. साथ ही इसमें जो नए फीचर्स जोड़े गए उनकी वजह से यह ग्राहकों खासकर युवा ग्राहकों को खूब पसंद आ रही है. बलेनो 2022 अपने सेगमेंट की अन्य गाड़ियों के मुकाबले 10 प्रतिशत ज्यादा फ्यूल एफिशिएंट है यानी ज्यादा माइलेज देता है. इसके अलावा वैगनआर का नया वर्जन भी काफी चर्चा में है. मारुति सुजुकी के नए प्रोडक्ट्स से जो उम्मीद की जा रही थी वह सब बलेनो 2022 में मौजूद है.

सीएनजी कारें मजबूत बना रही कंपनी का पोर्टफोलियो
इसके अलावा तेल की बढ़ती कीमतों की वजह से सरकार देशभर में सीएनजी स्टेशनों की संख्या बढ़ाने पर ध्यान दे रही है. सीएनजी सेगमेंट में मारुति सुजुकी की बाजार हिस्सेदारी 85 फीसदी से भी ज्यादा है. हाल ही में मारुति ने हाइड्रोस्टैटिक लॉक (इंजन में पानी घुस जाने) और मिलावटी ईंधन के कारण इंजन के खराब या बंद हो जाने की स्थिति को ध्यान में रखते हुए ग्राहकों को एक विशेष ‘कवर’ उपलब्ध कराने की घोषणा की है. इस पैकेज का लाभ उठाने के लिए ग्राहकों को मामूली राशि देनी होगी. वैगन आर और ऑल्टो के ग्राहकों के लिए यह राशि 500 रुपये के आसपास होगी.

ये भी पढ़ें- Big Gift: 1 करोड़ लाभार्थियों की पेंशन राशि बढ़ाने की तैयारीहर महीने 1500 रुपये देने की योजना

इन सब वजहों से एक्सपर्ट्स उम्मीद जता रहे हैं कि आने वाले दिनों में कंपनी की बिक्री में तेज इजाफा होगा. इसलिए इसके शेयर खरीदना निवेशकों के लिए फायदेमंद हो सकता है.

Tags: Maruti Suzuki, Maruti Suzuki Baleno, Share market, Shares

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें