लाइव टीवी

रिकॉर्ड ऊंचाई पर शेयर बाजार: सेंसेक्स पहली बार 40,500 के पार, हुआ 39 हजार करोड़ का फायदा

News18Hindi
Updated: November 6, 2019, 3:35 PM IST
रिकॉर्ड ऊंचाई पर शेयर बाजार: सेंसेक्स पहली बार 40,500 के पार, हुआ 39 हजार करोड़ का फायदा
सेंसेक्स पहली बार 40,500 के पार पहुंचा है.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sithraman) की ओर से अर्थव्यवस्था (Indian Economy Revival) को राहत देने के लिए कुछ और कदम उठाने के संकेत मिलने से सेंसेक्स नए शिखर (Sensex at new high) पर पहुंचा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 6, 2019, 3:35 PM IST
  • Share this:
मुंबई. अमेरिका और चीन के बीच ट्रेड वॉर खत्म होने की उम्मीद में दुनियाभर के शेयर बाजारों (Stock Market Live ) में तेजी आई है. इसी का असर भारतीय शेयर बाज़ार (Indian Stock Market at Record High) पर देखने को मिला है. इसके साथ ही वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sithraman) की ओर से अर्थव्यवस्था (Indian Economy Revival) को राहत देने के लिए कुछ और कदम उठाने के संकेत मिलने से दिन के कारोबार में सेंसेक्स नए शिखर (Sensex at new high) पर पहुंच गया था. सेंसेक्स पहली बार 40,500 के (Sensex Cross 40,500 level) पार पहुंचा. अंत में BSE का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 221 अंक बढ़कर 40,468 पर बंद हुआ है. वहीं, NSE का 50 शेयरों वाला प्रमुख बेंचमार्क इंडेक्स निफ्टी 44 अंक की तेजी के साथ 11,961 पर क्लोज हुआ. एक्सपर्ट्स का कहना है कि शेयर बाजार की तेजी में BSE पर लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैप 38 हजार करोड़ रुपये बढ़ गया है. इस तेजी में निवेशकों के पास पैसा कमाने का बड़ा मौका है.

रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा शेयर बाजार- सेंसेक्स पहली बार 40,500 के पार पहुंचा है. वहीं, निफ्टी ने भी इस दौरान 12000 के अहम स्तर को पार किया. इसके अलावा छोटी और मझौली कंपनियों के शेयरों में भी जोरदार खरीदारी आई है. आपको बता दें कि निफ्टी का ऑल टाइम हाई रिकॉर्ड 12,103 है.

ये भी पढ़ें-मोदी सरकार के फैसले से हिट हुआ ये बिजनेस! आपके पास ₹50,000/महीने कमाने का मौका



क्यों आई शेयर बाजार में तेजी- वीएम पोर्टफोलियो के हेड विवेक मित्तल ने न्यूज18 हिंदी को बताया कि वित्त मंत्री की ओर से अर्थव्यवस्था को लेकर और राहत के कदम उठाने की उम्मीद में शेयर बाजार दौड़ लगा रहा है.



अब क्या करें निवेशक- एक्सपर्ट्स कहते हैं कि बाजार के सेंटीमेंट तेजी से बेहतर हो रहे है. ऐसे में छोटे निवेशकों को इसका फायदा उठाना चाहिए. अगले कुछ दिनों में सेंसेक्स-निफ्टी फिर से तेजी के नए शिखर को छूते हुए नजर आएंगे.
Loading...

कोटक महिंद्रा बैंक खरीदें- इस शेयर पर सीएलएसए ने तेजी का नजरिया रखते हुए खरीदारी की रेटिंग दी है और लक्ष्य 1960 रुपये तय किया है. उनका मानना है कि बैंक का प्रदर्शन बेहतर होगा और Stressed लोन कम है.

मारुति सुजुकी खरीदें-इस शेयर पर सिटी ने तेजी का नजरिया रखते हुए खरीदारी की रेटिंग दी है और लक्ष्य 9000 रुपये तय किया है. उनका मानना है कि भले ही Q2 नतीजे कमजोर रहे हों लेकिन डिमांड में सुधार दिखाई दिया है.

ये भी पढ़ें-भारत को झटका! अमेरिका में सबसे ज्यादा भारतीय कंपनियों के वीजा आवेदन हुए रद्द

HCL टेक खरीदें- इस शेयर पर मैक्वायरी ने तेजी का नजरिया रखते हुए आउटपरफॉर्म रेटिंग दी है और लक्ष्य 1340 रुपये तय किया है. उनका मानना है इसमें मार्जिन बेहतर नजर आ रही है और इसका EPS अनुमान बढ़ाया है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 6, 2019, 2:10 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...