शेयर बाजार में पैसे लगाने वाले ध्यान दें! BSE-NSE की सलाह, इन 300 शेयरों में भूल कर भी न लगाएं पैसे, हो जाएंगे बर्बाद! देखें लिस्ट

Sensex की टॉप 10 कंपनियों की लिस्ट में आगे रहीं ये 4 कंपनियां

Sensex की टॉप 10 कंपनियों की लिस्ट में आगे रहीं ये 4 कंपनियां

Stock Market investors Alert: अगर आप शेयर मार्केट (Share Market) में पैसे लगाते हैं/निवेश करते हैं तो आपके लिए बेहद जरूरी खबर है. शेयर एक्सचेंजों बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) ने निवेशकों के हितों की सुरक्षा के लिए अपने ट्रेडिंग मेंबर्स को 300 से अधिक अवैध शेयरों (illiquid stocks) में ट्रेड करते समय अतिरिक्त सावधानी बरतने को कहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 10, 2021, 1:10 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अगर आप शेयर मार्केट (Share Market) में पैसे लगाते हैं/निवेश करते हैं तो आपके लिए बेहद जरूरी खबर है. शेयर एक्सचेंजों बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) ने निवेशकों के हितों की सुरक्षा के लिए अपने ट्रेडिंग मेंबर्स को 300 से अधिक अवैध शेयरों (illiquid stocks) में ट्रेड करते समय अतिरिक्त सावधानी बरतने को कहा है. बीएसई और एनएससी के मुताबिक, ये illiquid stocks स्टॉक वे हैं जिन्हें आसानी से बेचा नहीं जा सकता क्योंकि उनकी सीमित ड्रेडिंग होती है. ये शेयर निवेशकों के लिए उच्च जोखिम वाले हैं क्योंकि अक्सर कारोबार वाले शेयरों की तुलना में उनके लिए खरीदार ढूंढना मुश्किल होता है.इसलिए बाजार के प्रमुख एक्सचेंजों ने निवेशकों से ऐसे 300 से अधिक शेयरों में कारोबार करते समय सावधानी बरतने को कहा है.

जानें, क्या कहा Bse और Nse ने?

बीएसई और एनएसई दोनों ने इस बारे में सर्कुलर जारी किया है. जारी सर्कुलर में अपने ट्रेंडिंग मेंबर्स से कहा गया है कि ऐसे शेयरों में अपने लिए या अपने ग्राहकों की ओर से कारोबार करते समय अतिरिक्त जांच-पड़ताल करें. बीएसई और एनएसई ने क्रमश: 299 और 13 लिक्विड शेयरों की सूची जारी की है.

ये भी पढ़ें- Bank Privatisation: 5 सरकारी बैंक हुए शॉर्टलिस्ट, इन 2 बैंकों पर 14 अप्रैल को फैसला, चेक करें पूरी लिस्ट
इन शेयरों को बताया अवैध...

बीएसई द्वारा जारी सूची में गरवारे मैरीन इंडस्ट्रीज लिमिटेड, मेफकॉम कैपिटल मार्केट्स लिमिटेड, एकाम लीजिंग एंड फाइनेंस कंपनी, मारुति सिक्योरिटी लिमिटेड, बंगलूरू फोर्ट फार्म्स लिमिटेड, गुजरात इन्वेस्टा लिमिटेड, गोलचा ग्लोबल फाइनेंस लिमिटेड, वेरटेक्स सिक्योरिटीज लिमिटेड, मुनोथ फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड, और इंडो एशिया फाइनेंस शामिल है. वहीं एनएसई की ओर से जारी सूची में बीकेएम इंडस्ट्रीज, बीएसईएल इन्फ्रास्ट्रक्चर रियल्टी, क्रिएटिव आई, यूरोटेक्स इंडस्ट्रीज एंड एक्सपोर्ट्स, ग्रैंड फाउंड्री, जीटीएन टेक्सटाइल्स और होटल रग्बी शामिल हैं. पूरी लिस्ट आप BSE-NSE पर देख सकते हैं... इसके लिए यहां क्लिक करें....nseindia और bseindia.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज