म्यूचुअल फंड में निवेश के लिए जरूरी हुआ Aadhaar

म्यूचुअल फंड में निवेश के लिए जरूरी हुआ Aadhaar
आधार के बिना नहीं होगा म्यूचुअल फंड में निवेश

आधार के बिना नहीं होगा म्यूचुअल फंड में निवेश

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 13, 2017, 8:26 AM IST
  • Share this:
अगर आपvने 31 दिसंबर तक अपने म्यूचुअल फंड्स को आधार से लिंक नहीं किया तो आप एक जनवरी से निवेश नहीं कर पाएंगे. साथ ही, म्यूचुअल फंड्स से पैसे निकालना भी मुश्किल हो जाएगा. दरअसल बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) ने एसेट मैनेजमेंट कंपनियों से कहा है कि वे एक जनवरी से म्यूचुअल फंडों में निवेश करने वाले व्यक्तिगत निवेशकों से आधार नंबर लेना सुनिश्चित करें. आधार की यह अनिवार्यता बीएसई स्टार म्युचुअल फंड प्लेटफॉर्म पर लेनदेन करने वाले निवेशकों के लिए लागू होगा. आपको बता दें  कि यह आदेश एंटी मनी लॉड्रिंग एक्‍ट के तहत जारी किया गया है. सरकार ने इस एक्‍ट में जून में सुधार किया है, जिसके तहत यह जरूरी है.

31 दिसंबर तक इन सभी को लिंक करना अनिवार्य हुआ  
ओय पैसा के फाउंडर उदय धूत बताते है कि आधार नंबर को 6 जरूरी सेवाओं से जोड़ने की अंतिम तारीख 31 दिसंबर नजदीक आ रही है. पैन कार्ड, बैंक अकाउंट, म्यूचुअल फंड, इंश्योरेंस पॉलिसी, किसान विकास पत्र, नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट को आधार से जोड़ना अनिवार्य है. अगर आप इन्हें आधार से लिंक नहीं करते हैं तो आप इनका इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे.

1 जनवरी से लागू हो रही है व्‍यवस्‍था
एंटी मनी लॉड्रिंग एक्‍ट में बदलाव के बाद 1 जनवरी 2018 से म्‍युचुअल फंड में निवेश करने वालों से आधार बताना जरूरी किया गया है. इस संबंध में बीएसई ने सर्कुलर जारी कर दिया है. इस सर्कुलर के अनुसार जाे भी खुदना निवेशक आधार लेने के पात्र हैं उन्‍हें निवेश के दौरान अपना आधार का डिटेल देना जरूरी है।.अगर किसी निवेशक के पास आधार नहीं है तो उसे आधार इनरोलमेंट नम्‍बर देना होगा.



यह भी पढ़ें
इन 14 स्‍कीमों को Aadhar से लिंक करने की नहीं बढ़ी डेडलाइन
आधार से लिंक मोबाइल नंबर को ऐसे करें वेरिफाई
आधार कार्ड कहां और किसने किया यूज, ऐसे करें पता
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज