लाइव टीवी

शेयर बाजार ब्रोकर्स को जल्द जमा करनी होगी क्लाइंट्स की डिटेल

News18Hindi
Updated: October 27, 2017, 8:40 AM IST
शेयर बाजार ब्रोकर्स को जल्द जमा करनी होगी क्लाइंट्स की डिटेल
शेयर बाजार ब्रोकर्स को जमा करनी होगी क्लाइंट्स की ये डिटेल

शेयर बाजार ब्रोकर्स को जमा करनी होगी क्लाइंट्स की ये डिटेल

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 27, 2017, 8:40 AM IST
  • Share this:
केंद्र सरकार को आशंका है कि शेयर मार्केट में ब्लैक मनी आ रही है. यहीं कारण है कि बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) ने एंटी मनी लॉन्ड्रिंग रूल्स को सही तरीके से लागू करने के लिए ब्रोकर्स से अपने क्लाइंट्स की आधार डिटेल देने की तैयारियों का ब्योरा इस महीने के अंत तक देने के लिए कहा है.

बीएसई ने कहा, सदस्य (ब्रोकर) वह इस बारे में नई जानकारी 31 अक्तूबर 2017 तक जमा करें. इसमें कहा गया है कि कंपनियों के मामले में प्रबंधक, अधिकारी या किसी कंपनी की ओर से लेन-देन के लिए नियुक्त कर्मचारी को अपनी आधार जानकारी जमा करनी होगी.

ब्रोकर्स को देनी होगी डिटेल
मनी लॉन्ड्रिंग नियमों को लागू करने के लिए बंबई शेयर बाजार (बीएसई) ने अपने ब्रोकर्स से कहा है कि वह महीने के अंत तक यह बताएं कि उन्होंने अपने क्लाइंट्स के आधार नंबर की जानकारी जानने के लिए क्या तैयारियां की हैं. यह कदम सरकार के जून में प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग नियमों में संशोधन करने के बाद उठाया गया है.

जारी हुआ सर्कुलर
>
एक सर्कुलर जारी कर बीएसई ने स्टॉक ब्रोकर्स से रिपोर्ट फाइल करने को कहा है.
> जिसमें स्टॉक ब्रोकर्स को अपनी तैयारियों, ऐक्टिव क्लाइंट्स की संख्या और आधार नंबर जमा करने वाले क्लाइंट्स की संख्या बतानी है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 27, 2017, 8:40 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर