BSE ने एसएमई और स्टार्टअप की मदद के लिए ICCI से मिलाया हाथ

प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीर

शेयर बाजार बीएसई (BSE) ने शनिवार को कहा कि उसने एसएमई (SME) और स्टार्ट-अप की मदद करने के लिए इन्वेंटिविप्रेन्योर चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज (ICCI) के साथ एक समझौता किया है.

  • Share this:
मुंबई. शेयर बाजार बीएसई (BSE) ने शनिवार को कहा कि उसने छोटे तथा मझोले उद्योगों (Small and Medium-sized Enterprises) और स्टार्ट-अप की मदद करने और उन्हें बाजार में सूचीबद्ध होने को प्रोत्साहित करने के लिए इन्वेंटिविप्रेन्योर चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज (Inventivepreneur Chamber of Commerce and Industries) के साथ एक समझौता किया है.

बीएसई ने एक बयान में कहा कि इस समझौते के तहत आईसीसीआई एसएमई और स्टार्टअप के मूल्यांकन में मदद करेगा, ताकि वे बीएसई एमएमई सूचकांक में सूचीबद्ध हो सकें. इसके अलावा निवेशकों को भी इस संबंध में जागरूक किया जाएगा.

बीएसई के एसएमई और स्टार्ट-अप प्रमुख अजय कुमार ठाकुर ने कहा कि आईसीसीआई के जरिए अधिक संख्या में स्टार्ट-अप और एसएमई को बाजारों में सूचीबद्ध होने का फायदा मिल सकेगा और वे बेहतर तरीके से पूंजी बाजार के कामकाज को समझ सकेंगे.



ये भी पढ़ें- बैंक अकाउंट में नहीं हैं पैसे, फिर भी कर सकते हैं UPI पेमेंट, जानिए पूरा प्रोसेस
बाजार में तेजी लौटी, सेंसेक्स 127 अंक मजबूत
बता दें कि घरेलू शेयर बाजारों में एक दिन की गिरावट के बाद शुक्रवार को फिर तेजी लौट आई और बीएसई सेंसेक्स 127 अंक बढ़कर बंद हुआ. मुख्य रूप से वाहन, धातु और बिजली क्षेत्र के शेयरों की अगुवाई में बाजार में मजबूती रही. तीस शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 127.01 अंक यानी 0.31 प्रतिशत की बढ़त के साथ 40,685.50 अंक पर बंद हुआ. वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 33.90 अंक यानी 0.28 प्रतिशत की तेजी के साथ 11,930.35 अंक पर बंद हुआ.

साप्ताहिक आधार पर सेंसेक्स 702.52 अंक यानी 1.75 प्रतिशत जबकि निफ्टी 167.90 अंक यानी 1.42 प्रतिशत मजबूत हुआ. सेंसेक्स के शेयरों में सर्वाधिक लाभ में मारुति सुजुकी रही। इसमें करीब 4 प्रतिशत की तेजी दर्ज की गई. लाभ में रहने वाले अन्य प्रमुख शेयरों में महिंद्रा एंड महिंद्रा, टाटा स्टील, पावरग्रिड, बजाज ऑटो और एनटीपीसी शामिल हैं. दूसरी तरफ जिन शेयरों में गिरावट दर्ज की गयी, उनमें अल्ट्राटेक सीमेंट, एचसीएल टेक, एचयूएल और बजाज फिनसर्व शामिल हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज