Choose Municipal Ward
    CLICK HERE FOR DETAILED RESULTS

    भारत ने एक और चीनी कंपनी के हाथ से छिना प्रोजेक्ट! BSNL ने रद्द किया 4G अपग्रेड टेंडर

    चीन की कंपनी को एक और बड़ा झटका! BSNL ने रद्द किया 4G अपग्रेड टेंडर
    चीन की कंपनी को एक और बड़ा झटका! BSNL ने रद्द किया 4G अपग्रेड टेंडर

    सरकारी टेलीकॉम कंपनी BSNL (Bharat Sanchar Nigam Limited) के 4G अपग्रेडेशन के लिए जो टेंडर जारी किया था उसे रद्द कर दिया गया है. केंद्र सरकार ने सरकारी कंपनी से अपग्रेडेशन के लिए चीनी उपकरणों का इस्तेमाल करने से मना किया था.

    • Share this:
    नई दिल्ली. भारत और चीन के बीच जंग की वजह से टेलीकॉम डिपार्टमेंट ने सरकारी टेलीकॉम कंपनी BSNL (Bharat Sanchar Nigam Limited) के 4G अपग्रेडेशन के लिए जो टेंडर जारी किया था उसे रद्द कर दिया गया है. केंद्र सरकार ने सरकारी कंपनी से अपग्रेडेशन के लिए चीनी उपकरणों का इस्तेमाल करने से मना किया था. अब नया टेंडर जारी किया जाएगा.

    सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक नए टेंडर में इस क्षेत्र में भारतीय क्षमता को बढ़ाने और स्वदेशी तकनीक के इस्तेमाल को बढ़ावा देने पर जोर होगा. इसी हिसाब से नया टेंडर जारी किया जाएगा. इसमें मेक इन इंडिया के मिशन को बढ़ावा देने की योजना है. ऐसे में यह भी माना जा रहा है कि इस नए टेंडर में अपग्रेडेशन के लिए उपकरण उपलब्ध कराने वाली चीनी कंपनियों को लिस्ट से बाहर कर दिया जाएगा.

    ये भी पढ़ें:- 1 जुलाई से बदल गया Aadhaar से जुड़ा ये बड़ा नियम, इन कामों के लिए हुआ जरूरी





    MTNL को भी मिला आदेश
    केंद्र सरकार ने BSNL के अलावा दूसरी सरकारी संचार कपंनी MTNL (Mahanagar Telephone Nigam Limited) को भी 4G अपग्रेड में चीनी उपकरणों का इस्तेमाल न करने का निर्देश दिया था.

    ये भी पढ़ें:- भारत में सामान बेचने और इन्वेस्टमेंट करने के लिए चीन कर रहा जबरदस्त प्लानिंग

    इन चीजों पर भी सरकार कर रही है विचार 
    आपको बता दें कि 17 जून को खबर आई थी कि दूरसंचार विभाग ने BSNL से कहा है कि सुरक्षा कारणों के चलते चीनी सामान का इस्तेमाल नहीं किया जाए. वहीं, यह भी पता चला था कि विभाग ने इस संबंध में टेंडर पर फिर से काम करने का फैसला किया है. विभाग निजी मोबाइल सेवा ऑपरेटरों से चीनी कंपनियों के उपकरणों पर उनकी निर्भरता को कम करने के लिए भी विचार कर रहा है.
    अगली ख़बर

    फोटो

    टॉप स्टोरीज