BSNL संकट! अब हो सकती है अगस्त सैलरी में देरी

सरकारी टेलीकॉम कंपनी BSNL (Bharat Sanchar Nigam Limited) के कर्मचारियों की सैलरी में फिर से देरी हो सकती है.

News18Hindi
Updated: August 31, 2019, 3:04 PM IST
BSNL संकट! अब हो सकती है अगस्त सैलरी में देरी
BSNL संकट! अब हो सकती है अगस्त सैलरी में देरी
News18Hindi
Updated: August 31, 2019, 3:04 PM IST
सरकारी टेलीकॉम कंपनी BSNL (Bharat Sanchar Nigam Limited) के कर्मचारियों की सैलरी में फिर से देरी हो सकती है. न्यूज एजेंसी पीटीआई को सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक,  नकदी संकट से जूझ रही भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) को अपने कर्मचारियों (BSNL Facing Challenge) का अगस्त वेतन देने में दिक्कत आ रही है. कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बात स्वीकार की. नाम नहीं बताने की शर्त पर अधिकारी ने बताया कि कंपनी की हर महीने की आमदनी करीब 1,400 करोड़ रुपये है. कर्ज पर ब्याज भुगतान समेत उसकी कुछ देनदारियां भी हैं. अधिकारी के अनुसार, 30 अगस्त को वेतन देने में BSNL को दिक्कतें पेश आ रही हैं. हालांकि वेतन कब दिया जाएगा इसके बारे में उन्होंने कुछ नहीं बताया है.

फिर हो सकती है सैलरी में देरी

(1) BSNL के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक पी के पुरवार ने इस संबंध में पूछे गए सवाल का जवाब नहीं दिया है. भारत संचार निगम लिमिटेड के कर्मचारी संगठनों के अखिल भारतीय संघ एयूएबी के समन्वयक पी. अभिमन्यु ने पीटीआई से कहा है कि सरकार पर बीएसएनएल का बहुत बकाया है.

(2) पेंशन योगदान के नाम पर सरकार 2007 से बीएसएनएल से हर साल करीब 400 करोड़ रुपये की अतिरिक्त राशि भी वसूल रही है. एयूएबी अपनी मांगों को लेकर दबाव बढ़ाने के लिए देशभर में आंदोलन चलाने की भी योजना बना रही है.

(3)  उन्होंने कहा कि इस बार हम देशव्यापी आंदोलन की योजना बना रहे हैं. दूरसंचार विभाग अगर वेंडर और बीएसएनएल दोनों का बकाया भुगतान कर दे तो कर्मचारियों को समय पर वेतन दिया जा सकेगा.

(4)  बीएसएनएल के कुल कर्मचारियों की संख्या 1,65,179 है. इनके वेतन पर कंपनी की कुल आय का करीब 75 प्रतिशत खर्च होता है.

(5)  कंपनी के 14,000 करोड़ रुपये के नुकसान में होने का अनुमान है जबकि 2018-19 में उसकी कुल आय 19,308 करोड़ रुपये थी.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 31, 2019, 3:02 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...