प्रॉपर्टी बेचकर ₹20 हजार करोड़ जुटाएगी BSNL, 14 संपत्तियों की हुई पहचान

इच्छुक उम्मीदवार ग्रेजुएट और टेक्निशियन अप्रेंटिस के पदों पर 12 मार्च 2020 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

BSNL अपनी संपत्तियों को बेचकर पैसे जुटाने की हर कोशिश कर रही है. कंपनी ने दीपम (DIPAM) के जरिये 20 हजार करोड़ रुपये जुटाने के लिये 14 संपत्तियों की पहचान की है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. सरकारी दूरसंचार कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) ने संपत्तियां बेचकर पैसे जुटाने की महत्वाकांक्षी योजना के तहत 20,160 करोड़ रुपये की 14 संपत्तियों की सूची डिपार्टमेंट ऑफ इन्वेस्टमेंट एंड पब्लिक एसेट मैनेजमेंट (DIPAM) को सौंपी है. इस बीच, एक सरकारी सूत्र ने बताया कि कौशल विकास मंत्रालय (Ministry of Skill Development) को एक भूखंड की तलाश है और उसे दूरसंचार विभाग (Department of Telecom (DoT) ने गाजियाबाद में स्थित BSNL के एक भूखंड की पेशकश की है. इस जमीन की अनुमानित कीमत 2,000 करोड़ रुपये है.

    बीएसएनएल (BSNL) के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक (CMD) पी.के.पुरवार ने कहा, कंपनी अपनी संपत्तियों को बेचकर पैसे जुटाने की हर कोशिश कर रही है. कंपनी ने दीपम के जरिये 20 हजार करोड़ रुपये जुटाने के लिए 14 संपत्तियों की पहचान की है. पुरवार ने कहा कि ये संपत्तियां मुंबई (Mumbai), तिरुवनंतपुरम (Thiruvananthapuram), चेन्नई (Chennai), गाजियाबाद (Ghaziabad) और अन्य स्थानों पर हैं.

    ये भी पढ़ें: Income Tax डिपार्टमेंट ने टैक्सपेयर्स को भेजा नए साल का कैलेंडर, मिलेंगे ये फायदे

    69 हजार करोड़ रुपये के पैकेज को मंजूरी
    पिछले साल अक्टूबर में सरकार ने BSNL और एमटीएनएल (MTNL) को पटरी पर लाने के लिये 69,000 करोड़ रुपये के पुनरुद्धार पैकेज को मंजूरी दे दी. इसमें घाटे में चल रही दो कंपनियों का विलय, उनकी संपत्ति को भुनाना और कर्मचारियों के लिए स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना (VRS) योजना लाना शामिल है. इसके पीछे मकसद दो साल के भीतर संयुक्त इकाई को मुनाफे में लाना है.

    92 हजार कर्मचारियों ने चुना VRS का विकल्प
    दोनों कंपनियों ने VRS योजना शुरू की और उसके लगभग 92 हजार कर्मचारियों ने यह विकल्प चुना. इससे कर्ज में डूबी दूरसंचार कंपनियों के वेतन मद में 8,800 करोड़ रुपये की बचत का अनुमान है.

    ये भी पढ़ें: सोने पर दीवानी हुई दुनिया! जा सकता है ₹44 हजार के पार, आपके पास पैसा बनाने का बेस्ट मौका..

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.