लाइव टीवी

BSNL को पटरी पर लाने के लिए सरकार के इस कदम को मिला ज़बरदस्त रिस्पॉन्स, होगी 7 हजार करोड़ की बचत

News18Hindi
Updated: November 15, 2019, 1:05 PM IST
BSNL को पटरी पर लाने के लिए सरकार के इस कदम को मिला ज़बरदस्त रिस्पॉन्स, होगी 7 हजार करोड़ की बचत
BSNL की VRS स्कीम से वेतन खर्चों में करीब 7,000 करोड़ रुपये की कमी आएगी.

सरकारी टेलीकॉम कंपनी बीएसएनएल (Bharat Sanchar Nigam Limited) को फिर से पटरी पर लाने के लिए शुरू की गई VRS स्कीम को जबरदस्त रिस्पॉन्स मिल रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, BSNL के करीब 75 हजार कर्मचारियों ने VRS स्कीम के साथ जाने का फैसला किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 15, 2019, 1:05 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार की ओर से टेलीकॉम कंपनी बीएसएनएल (Bharat Sanchar Nigam Limited) को पटरी पर लाने के लिए शुरू की गई VRS स्कीम को जबरदस्त रिस्पॉन्स मिल रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, BSNL के करीब 75 हजार कर्मचारियों ने VRS स्कीम के साथ जाने का फैसला किया है. बीएसएनएल के कर्मचारियों की संख्या करीब 1.50 लाख है. इसमें से करीब एक लाख कर्मचारी वीआरएस के दायरे में आते हैं. इसकी अंतिम तारीख 3 दिसंबर 2019 तय की गई है. आपको बता दें कि महानगर टेलीफोन निगम लिमिटेड (MTNL) ने भी अपने कर्मचारियों के लिए वीआरएस स्कीम रोल आउट की है.

अब क्या होगा- BSNL की स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना (वीआरएस) को अच्छा रिस्पॉन्स मिला है. इस स्कीम के पूरा होने पर बीएसएनएल के कर्मचारियों की संख्या आधी रह जाने की उम्मीद है. फिलहाल बीएसएनल में बदलाव की प्रक्रिया चल रही है. अगर 75 हजार कर्मचारी वीआरएस का विकल्प चुनते हैं, तो कर्मचारियों की संख्या आधी हो जाएगी.

ये भी पढ़ें-किसान या जमाखोर, किसने बढ़ाए प्याज-टमाटर के दाम!

BSNL VRS स्कीम-पिछले सप्ताह आई बीएसएनएल की वीआरएस योजना तीन दिसंबर तक खुली रहेगी. बीएसएनएल को उम्मीद है कि 70,000 से 80,000 कर्मचारी वीआरएस योजना को अपनाएंगे. इससे वेतन खर्चों में करीब 7,000 करोड़ रुपये की कमी आएगी.

इस योजना के लिए योग्य कर्मचारियों को मिलने वाला एक्स-ग्रेशिया में सर्विस में पूरे किए गए हर साल पर 35 दिनों की सैलरी और रिटायरमेंट में बाकी प्रत्येक वर्ष के लिए 25 दिनों की सैलरी को जोड़ा जाएगा. यह स्कीम वीआरएस के गुजरात मॉडल पर आधारित है. यह स्कीम भी 3 दिसंबर तक खुली रहेगी.

BSNL के पुनर्गठन का काम शुरू - BSNL को फिर से पटरी पर लाने के लिए तेजी से कामकाज शुरू हो गाय है. कंपनी पुनर्गठन की योजना बना रही है. दूरसंचार विभाग (डॉट) ने बीएसएनएल को ग्रामीण इलाकों में अपने कामकाज को चुस्त-दुरुस्त बनाने को कहा है.

ये भी पढ़ें-राहत! इस दिन तक बढ़ी GST Return फाइल करने की डेडलाइन

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 15, 2019, 11:06 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...