लाइव टीवी

1 लाख से भी अधिक BSNL कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर, आज से ले सकते हैं यह बड़ा फैसला

News18Hindi
Updated: November 4, 2019, 8:15 AM IST
1 लाख से भी अधिक BSNL कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर, आज से ले सकते हैं यह बड़ा फैसला
भारत संचान निगम लिमिटेड (BSNL)

आज से BSNL कर्मचारी VRS के लिए आवेदन कर सकते हैं. BSNL के कुल 1.59 लाख कर्मचारियों में 1.06 लाख कर्मचारी VRS के लिए आवेदन करने योग्य हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 4, 2019, 8:15 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. लंबे समय से सरकारी टेलीकॉम कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) वित्तीय संकट से जूझ रही है. हाल ही में सरकार ने कंपनी को संकट से उबारने के लिए 15 हजार करोड़ रुपए का वित्तीय राहत पैकज देने का ऐलान किया था. यह भी कहा गया था कि कंपनी अपने कर्मचारियों को आकर्षक VRS ऑफर भी देगी. द​ हिंदू बि​जनेस लाइन ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा है कि सोमवार से BSNL कर्मचारियों के लिए VRS विंडो खोल देगी. इसका मतलब है कि जो कर्मचारी रिटायरमेंट से पहले ही अपनी मर्जी से रिटायर होना चाहते हैं वे रिटायरमेंट ले सकते हैं. BSNL को उम्मीद है कि 50 साल से अधिक उम्र के कर्मचारी वीआरएस के लिए जरूर एप्लीकेशन देंगे.

मैनेजमेंट और यूनियन ने कर्मचारियों से की अपील
इस रिपोर्ट के मुताबिक, BSNL यह VRS विंडो सोमवार से लेकर अगले 30 दिनों के लिए खोलेगी. इस दौरान समय से पहले रिटायरमेंट की इच्छा रखने वाले कर्मचारी वॉलंटरी रिटायरमेंट स्कीम के लिए आवेदन कर सकते हैं. कंपनी के मैनेजमेंट और यूनियन ने भी कर्मचारियों से इसके लिए अपील की है.

BSNL के इस VRS स्कीम के तहत कर्मचारियों को नौकरी के बचे हुए साल की 100 से 125 फीसदी सैलरी दी जाएगी. इसमें पेंशन भी शामिल होगा. इसे अमल में लाने के लिए करीब 3 महीने का समय लगेगा. कंपनी के सर्विस पर इसका कोई असर नहीं पड़ेगा.

ये भी पढ़ें: तेजस एक्सप्रेस के लेट होने पर हर बार नहीं मिलेगा रिफंड! IRCTC ने रखी ये शर्त
 1.06 लाख कर्मचारी VRS के लिए योग्य
BSNL को उम्मीद है कि अगर उसके 80 हजार कर्मचारी VRS विकल्प को चुनते हैं तो इससे कंपनी को 7,500 करोड़ रुपये की बचत होगी. मौजूदा समय में बीएसएनएल में करीब 1.59 लाख कर्मचारी कार्यरत हैं. इसमें से करीब 1.06 लाख कर्मचारी 50 साल से अधिक उम्र के हैं और वे वीआरएस के लिए आवेदन करने योग्य हैं. रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि अगर वीआरएस सफल रहता है तो यह सरकारी कंपनी रिटायरमेंट की उम्र घटाकर 58 साल करने की योजना को टाल सकती है.

Loading...


कर्मचारियों को नहीं मिली अक्टूबर की सैलरी
बता दें कि कंपनी ने अपने कर्मचारियों को अक्टूबर माह की सैलरी भी नहीं दी है. उम्मीद की जा रही है कि इस माह कर्मचारियों की सैलरी 15 से 20 दिन की देरी से मिलेगी. एक सूत्र के हवाले से लिखा गया है कि कर्मचारियों की सैलरी में देरी का सिलसिला अगले 3-4 महीने के लिए जारी रह सकता है.

ये भी पढ़ें: रेल यात्री ध्यान दें! बदल चुका है PNR से जुड़ा ये नियम, अब ट्रेन छूटने पर आसानी से मिलेगा रिफंड

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 4, 2019, 6:48 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...