लाइव टीवी

नहीं बंद हो रही सरकारी टेलीकॉम कंपनी BSNL! बंगाल में शुरू करने जा रही ये नई सेवा

भाषा
Updated: October 13, 2019, 9:35 PM IST
नहीं बंद हो रही सरकारी टेलीकॉम कंपनी BSNL! बंगाल में शुरू करने जा रही ये नई सेवा
भारत संचार निगम लिमिटेड

सरकारी टेलिकॉम कंपनी BSNL ​पश्चिम बंगाल के दो दूरसंचार सेवा क्षेत्रों में 4G सेवा शुरू करने जा रही है. इस क्षेत्र के अधिकारी ने BSNL के बंद होने की अफवाहों को दरकिनार कर दिया.

  • Share this:
नई दिल्ली. भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) पश्चिम बंगाल के दो दूरसंचार सेवा क्षेत्रों में अपना बुनियादी ढांचा मजबूत कर रही है. कंपनी को जल्द ही 4G सेवा स्पेक्ट्रम (4G Spectrum) मिलने की उम्मीद है. इससे कंपनी के दो से तीन महीनों में 4G सेवा शुरू करने की उम्मीद है. BSNL के बंद होने की अफवाहों को दरकिनार करते हुए कलकत्ता टेलीफोन्स और बीएसएनएल पश्चिम बंगाल दोनों के प्रमुखों ने कहा कि 4G उपकरणों को लगाने का काम तेजी से चल रहा है. कलकत्ता टेलीफोन्स, कोलकाता सेवाक्षेत्र का प्रभार देखती है.

4जी के लिए जरूरी होगा 1600 टावर
कलकत्ता टेलीफोन्स के मुख्य महाप्रबंधक बिश्वजीत पॉल ने कहा, 'हमने 4जी उपकरणों को सक्रिय तौर पर लगाना शुरू कर दिया है. कुछ तकनीकी कारणों से हम बड़े शहरों में तब तक व्यापक स्तर पर उपकरण नहीं लगा सकते जब तक हमें स्पेक्ट्रम नहीं मिल जाता. लेकिन हमने 100 टावरों से शुरूआत कर दी है. उन्होंने कहा कि कोलकाता क्षेत्र को 4जी सेवा देने के लिए 1,600 टावर की जरूरत होगी.'

ये भी पढ़ें: करोड़ों कारोबारियों के लिए आसान हो जाएगा GST रिटर्न फाइल करना, लॉन्च होने जा रहा नया इंटरफेस

तेजी से होगा 4G उपकरण लगाने का काम
बीएसएनएल पश्चिम बंगाल क्षेत्र के मुख्य महाप्रबंधक रमाकांत शर्मा ने कहा, 'हमने 4जी सेवा को सिक्किम में शुरू किया है. सरकार से 4G स्पेक्ट्रम मिलने के बाद हम अगले दो महीनों में इसे पश्चिम बंगाल में भी शुरू कर देंगे.' पॉल ने कहा कि इसका परीक्षण अभी शहर से बाहर किया जा रहा है और एक बार स्पेक्ट्रम आवंटित होने के बाद 4जी उपकरण लगाने का काम तेजी से किया जाएगा.


Loading...

189 प्रतिशत बढ़े मोबाइल कनेक्शन
अधिकारियों ने कहा कि बीएसएनएल सेवा को प्रभावित किए बिना लोगों को 3जी से 4जी सेवा में जाने की सुविधा देगी. शर्मा ने कहा कि बीएसएनएल के बंगाल सेवाक्षेत्र में 2,000 टावर होंगे जिसमें से 1,200 टावर तैयार हो चुके हैं. बाकी अन्य को खड़े किए जाने का काम जारी है. उन्होंने कहा कि चालू वित्त वर्ष के शुरुआती छह महीनों में इस सेवाक्षेत्र में मोबाइल कनेक्शन की संख्या में 189 प्रतिशत वृद्धि दर्ज की गयी है.

ये भी पढ़ें: रविशंकर प्रसाद ने वापस लिया मंदी पर दिया बयान, कहा- संवेदनशील इंसान हूं

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 13, 2019, 8:12 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...